Move to Jagran APP

अगर डीजल कारों पर लगा बैन तो कबाड़ हो जाएंगी ये एसयूवी, जानिए कौन-सी गाड़ियां हो सकती हैं बाजार से बाहर

भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद हैं। लेकिन आने वाले समय में अगर डीजल कारें बंद होती हैं तो मार्केट में मौजूद कई दमदार कारों पर असर पड़ेगा। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 12 May 2023 09:07 AM (IST)Updated: Fri, 12 May 2023 09:07 AM (IST)
अगर डीजल कारों पर लगा बैन तो कबाड़ हो जाएंगी ये एसयूवी, जानिए कौन-सी गाड़ियां हो सकती हैं बाजार से बाहर
अगर डीजल कारों पर लगा बैन तो कबाड़ हो जाएंगी ये एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद हैं, जिनका लुक भी काफी शानदार है और ये फीचर्स के मामले में भी दमदार हैं। मार्केट में डीजल, पेट्रोल और ईवी कई तरह की गाड़ियां मौजूद है।

loksabha election banner

तेल मंत्रालय के एक पैनल ने प्रस्ताव दिया है कि साल 2027 तक 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में डीजल वाली कारों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सरकार ने अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो कई कारें बुरी तरह से प्रभावित होंगी और इनको बंद करने की नौबत भी आ सकती है।

Hyundai Venue

भारतीय बाजार में वेन्यू सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है। इसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। अगर इसे रोका गया तो डीजल इंजन के तहत इसे बंद किया जा सकता है।

Mahindra XUV300

ये कार इंडियन मार्केट में एक 1.5-लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन के साथ आती है। इस कार को भी इस प्रस्ताव के तहत बंद किया जा सकता है।

Kia Sonet

Kia Sonet एक और लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV है, जिसमें कई पेट्रोल और एक सिंगल डीजल इंजन है। अगर इसपर भी प्रतिबंध लगता है तो कंपनी इसे बंद कर सकती है।

Mahindra Scorpio-N

अगर डीजल गाड़ी बंद हुई तो महिंद्रा को तगड़ा झटका लगेगा, क्योंकि SUV की अधिक मांग Scorpio-N डीजल से होती है। Scorpio Classic बंद हो सकती है, क्योंकि यह केवल डीजल इंजन के साथ आती है।

Tata Harrier and Safari

हैरियर और सफारी दोनो एसयूवी एक 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है। आने वाले समय में ये भी बंद हो सकती है।

Mahindra Thar

4x4 और 2WD दोनों वेरिएंट में थार डीजल की सबसे अधिक बुकिंग मिलती है। लाइफस्टाइल कार होने के नाते, आने वाले समय में डीजल पर प्रतिबंध टियर 1 शहरों में इसकी बिक्री को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकता है।

Toyota Innova Crysta

Crysta को हाल ही में डीजल-ओनली के रूप में फिर से पेश किया गया है और उम्मीद ये लगाई जा रही है कि ये कार भी आने वाले समय में बंद हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.