नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Tiago EV vs Tiago Petrol: वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी नई कार टियागो ईवी को लॉन्च किया है। यह बाजार में पहले से मौजूद टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन है। दावा है कि यह देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार भी है, लेकिन सवाल उठता है कि क्या कीमत के अलावा यह बाकी सेगमेंट में भी सबसे बेहतरीन है? इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको टाटा टियागो ईवी या टियागो पेट्रोल में से किसी एक को चुनना पड़े तो कौन सी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी।

कौन से मॉडल पर है कैसा पावरट्रेन ?

पावरट्रेन की बात करें तो टाटा टियागो ईवी और पेट्रोल मॉडलों को लंबी दूरी तक जबरदस्त माइजेल के साथ आसानी से चलाए जाने के लिए डिजाइन किया गया है। टियागो पेट्रोल मॉडल को 1.2 लीटर का 3-सिलिंडर दिया गया है, जो 86PS की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, Tata Tiago EV में ग्राहकों को 19.2kWh का बैटरी पैक और 24KWh का बैटरी पैक विकल्प मिलता है। 19.2kWh बैटरी पैक 60bhp की पावर और 110Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और जबकि, 24kWh का बैटरी पैक 74bhp की पावर और 114Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है।

ये भी पढ़ें-

Upcoming Cars October 2022: दिवाली से पहले लॉन्च हो सकती हैं ये शानदार कारें, देखें संभावित कीमत और फीचर्स

Best Mileage Bikes: बार-बार पेट्रोल भराने की चिंता जाइए भूल, इस दिवाली लाएं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

सबसे ज्यादा दूरी तय करने के लिए कौन है बेहतर?

किसी भी कार को खरीदने से पहले ज्यादातर ग्राहक उसकी माइलेज या रेंज पर जरूर ध्यान देते हैं। कार आपके जेब पर कितना असर डालेगी इसका अंदाजा उसकी एक लीटर पेट्रोल/डीजल या एक बार चार्ज करने पर तय की गई दूरी पर निर्भर करती है।

Tiago का पेट्रोल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन वाला मॉडल 35 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो 20.09 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है। इस तरह इसकी रेंज 700 किलोमीटर की है।

Tata टियागो ईवी का 19.2kWh का बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 250km की रेंज देने में सक्षम है। वहीं, इसका 24KWh का बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर यह 350km की दूरी तय कर सकता है।

फीचर्स के मामले में कौन है आगे?

टियागो EV के केबिन में कनेक्टेड कार टेक्नालॉजी, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप और क्रूज़ कंट्रोल जैसे लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया गया है। साथ ही यह मॉडल आठ-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम के साथ भी आता है।

दूसरी तरफ, टियागो पेट्रोल मॉडल के केबिन में आपको मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन,अलॉय व्हील्स, फॉग लाइट्स - फ्रंट, पावर विंडोज रियर, पावर विंडोज फ्रंट, व्हील कवर्स देखने को मिलते हैं। सेफ्टी के लिए ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को भी रखा गया है।

कीमत में कौन सा मॉडल है बजट फ़्रेंडली?

इसमें कोई शक नहीं है कि सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने के बावजूद टाटा टियागो ईवी के लिए आपको टियागो पेट्रोल की तुलना में ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। टियागो ईवी को 8.49 लाख रुपये में लॉन्च लिया गया है। वहीं, इसके बेस मॉडल टियागो XE के लिए आपको 5.39 लाख रुपये देने होंगे। इसके ऑटोमैटिक मॉडल XTA की कीमत 6.70 लाख रूपये रखी गई है। इस तरह कीमत के मामलें में पेट्रोल मॉडल ज्यादा किफायती है।

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट