Move to Jagran APP

बाइक के लिए कितना जरूरी है ABS! कैसे काम करता है ये फीचर, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें

भारत में दोपहिया वाहन का बाजार काफी बड़ा है। सालों से बड़े पैमाने पर दोपहिया वाहनों की ब्रिकी हो रही है। लेकिन बाइक में सबसे जरूरी और अहम भाग ABS है। लेकिन क्या आप जानते हैं बाइक में इसका महत्व आखिर ये कैसे करता हैं काम और क्यों जरुरी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 04:06 PM (IST)
बाइक के लिए कितना जरूरी है ABS! कैसे काम करता है ये फीचर, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें
बाइक के लिए कितना जरूरी है ABS! कैसे काम करता है ये फीचर

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। अगर आप भी दो पहिया वाहन के मालिक है और अपनी मोटरसाइकिल से ही रोजाना आते- जाते रहते हैं। तो आपको बाइक में ABS सिस्टम के बारें में जानना जरूरी है ताकि आप इसके महत्व और जरूरत को समझ सकें। युवा बाइक से राइडिंग करने के शौकीन होते हैं। आजकल बाइक्स भी एडवास हो गई है। आज कल बाइक में कई ऐसे फीचर आ गए जो लाइफ सेविंग साबित होते हैं।

loksabha election banner

क्या होता है ABS सिस्टम

बाइक में ABS सिस्टम काफी अहम भूमिका निभाता है। इसके कारण आपकी बाइक फिसलने से रुक जाती है। बाइक कितने भी स्पीड में हो फिर भी अचानक ब्रेक लगानी पड़ा जाए तो भी बाइक कभी नहीं फीसलती। बाइक में ये फीचर पहिए को लॉक होने से रोकता है।

कैसे काम करता है ABS

ABS यानी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम । इस ब्रेकिग सिस्टम में तीन भाग - ईसीयू किट, ब्रेक और व्हील स्पीड सेंसर होते हैं। तीनों बाइक के पिछले पहिए में लगे रहते हैं। स्पीड ,सेंसर पहिए के लॉक अप की निगरानी करते हैं और ये इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट के साथ जुड़ा होता है। वहां इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट ब्रेक लगाने पर पहिए को एक सीमित दूरी तक रोल नहीं होने देता है और निश्चित अंतराल पर ब्रेक को लगाता रहता है। इसके कारण आपकी बाइक के फिसलने का चांस कम होता है।

बाइक आपकी फिसलती नहीं है

पहले के समय बाइक ड्रम ब्रेक के साथ आती थी, हालांकि आज भी कई बाइक्स में ड्रम ब्रेक देखने को मिलता है। ये फीचर सामान्य बाइक्स में काफी उपयोगी है।वहीं स्पोर्ट्स बाइक में ड्रम ब्रेक अधिक काम की नहीं है। जब भी राइडर ब्रेक लगाता है तो ये ब्रेक शू ड्रम के संपर्क में आता है। इससे बाइक अचानक रुक जाती है। ऐसे में आपके बाइक के फिसलने का चांस अधिक बढ़ जाता है। इसलिए बाइक के फिसलने के सिस्टम को कम करने के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें-

Highway Milestone colors : हर रंग कुछ कहता है! जानिए क्या होता है सड़क के किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां

केवल टोल टैक्स ही नहीं, पार्किंग में भी काम आएगा अब fastag, जानिए क्या है सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.