Move to Jagran APP

Highway Milestone colors : हर रंग कुछ कहता है! जानिए क्या होता है सड़क के किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?

अगर आप अपनी कार और बाइक से ट्रैवल करते हैं तो इसके बारें में जानना काफी जरूरी है ताकि आप खुद से ही इसे पहचान लें और रास्ते को बिना कंफ्यूजन समझ पाएं। इतना ही हम आपको ये भी बताएंगे इसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी किसकी होती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 08:38 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 09:00 AM (IST)
Highway Milestone colors : हर रंग कुछ कहता है! जानिए क्या होता है सड़क के किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?
जानिए क्या होता है सड़क किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हमारे आसपास कई ऐसी चीजें होती हैं जो दिखती तो छोटी है, लेकिन उनका महत्व काफी बड़ा होता है। ऐसे ही जब आप रोड़ पर जाते होगें तो आपने कई रंग के अलग-अलग माइलस्टोन (Milestone) देखें होंगे। आज हम आपको इन अलग -अलग रंग के माइलस्टोन का मतलब बताएंगे, ताकि आप आराम से सफर का आनंद ले सकें।

loksabha election banner

कई रंग के होते हैं माइलस्टोन

कुछ पत्थरों का रंग कुछ पीला, लाल, नारंगी है कुछ तो काले भी होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसका मतलब क्या होता है आखिर ऐसा क्यों बनाया गया है। चलिए अब आपके इन सब सवालों का जवाब एक -एक करके बताते हैं।

पीले रंग के माइलस्टोन का मतलब

आप जब भी हाईवे की ओर से ट्रैवल करके जाते हैं तो आपने ये जरूर देखा होगा कि सड़क किनारे पीले रंग का पत्थर लगा होता है। आपको बता दें, पीले रंग का पत्थर सिर्फ हाईवे पर देखने को मिलता है। इसका साफ मतलब ये होता है कि आप नेशनल हाईवे पर चल रहे हैं। नेशनल हाईवे वो सड़क है जो केंद्र सरकार के अधीन आती है। इसके निर्माण और देखरेख की जिम्मेदारी नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की है। देश में कई तरह के नेशनल हाईवे हैं जो एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ते हैं।

नारंगी रंग के माइलस्टोन का मतलब

नारंगी रंग के माइलस्टोन सिर्फ गांव में लगे होते हैं। इससे ये पता चलता है कि आप गांव में प्रवेश कर चुके है। गांव में आप जब भी प्रवेश करेंगे तो इस रंग के पत्थर को जरूर देखेंगे। नारंगी रंग का माइलस्टोन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को दर्शाता है।

हरे रंग का माइलस्टोन का मतलब

रोड पर हरे रंग के माइलस्टोन का मतलब ये होता है कि राज्य सरकार इसका ख्याल रखती है। इसका हाईवे पर इस्तेमाल अधिकतर एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए किया जाता है। इस हाईवे पर कुछ भी होता है उसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है।

काले और सफेद रंग के माइलस्टोन का मतलब

अगर आपको सड़क पर काले और सफेद रंग के माइलस्टोन दिखाई देते हैं तो इसका साफ मतलब आप किसी बड़े शहर या जिले के अंदर प्रवेश कर चुके हैं। इस तरह के रोड की देखभाल नगर निगम करता है। यानी यहां पर कुछ भी होता है तो उसकी जिम्मेदारी नगर निगम की होती है।

ये भी पढ़ें-

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां

आपकी ड्राइविंग को सुरक्षित बना सकता है कार में लगा ये छोटा-सा मिरर, न करें कम आंकने की गलती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.