Move to Jagran APP

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां

सर्दी दस्तक दे चुकी है और इस समय कार से सफर के दौरान कई बातों का ध्यान रखना चहिए। ठंड में लोग कार में ब्लोअर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इसके कितने फायदे है उतना ही नुकसान भी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2022 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 07:30 AM (IST)
कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां
कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम में कार के अंदर गर्माहट रखने के लिए ब्लोअर का इस्तेमाल करना आम बात हो गया है। हालांकि, बहुत से लोगों को इसके नुकसान के बारे में नहीं पता है। इसके साइंटिफिक रीजन हैं, जिससे ब्लोअर के माध्यम से गाड़ी के अंदर आने वाली हवा से क्या परेशानी होती है। गाड़ी के अंदर छोटे बच्चे भी बैठते हैं, जिनको इससे समस्या हो सकती है। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में गाड़ी के अंदर ब्लोअर के सही इस्तेमाल के बारे में।

prime article banner

वेंटिलेशन के लिए खिड़की का शीशा खोल दें

सर्दी ने अब दस्तक दे दी है और आने वाले दिनो में ही तेजी से ठंड बढ़ने भी वाली है। आपने देखा होगा कार में बैठते ही कुछ लोग सबसे पहले ब्लोअर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप जब भी इसका इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो एक बार वेंटिलेशन के लिए खिड़की का शीशा जरा से खोल दें, ताकि आपको बाहर की हवा भी मिलती रहे।

कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनने लगती है

आपको बता दे कार में अधिक समय तक ब्लोअर चालू करने से कार्बन डाइऑक्साइड के साथ ही इसमें सबसे घातक कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस बनने लगती है। इसके कारण कार में बैठे व्यक्ति को उलझन और कई तरह की दिक्कत होने लगती है। कार के अंदर ब्लोअर चलाने से ठंड में तापमान गर्म तो हो जाता है। जबकि बाहर फॉग और ठंडी हवा के कारण तापमान कम होता है। ऐसे समय में बाहर की ठंडी हवा जब शीशे से टकराती है तो उस पर नमी होने लगती है। इससे आप आगे के शीशे को वाइपर से साफ कर सकते हैं।

बच्चों को अकेला ब्लोअर ऑन करके न छोड़ें

आपको इस बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि कभी भी बच्चो को कार में ब्लोअर ऑन करके न छोडे। अगर आप ऐसी स्थित में बच्चों को कार में छोड कर कही जाती है तो कार की विंडो ऑटो लॉक हो सकती है। जिससे बच्चे अंदर फंस सकते हैं। अगर उन्होंने में कार में छेड़छाड़ की तो वह हादसे का शिकार भी हो सकते हैं।

बरतें ये विशेष सावधानी

  • ब्लोअर चलाते समय कार में री सर्कुलेशन मोड ऑन कर दें।
  • इसकी हवा सीधे आपके नाक पर पड़ती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होती है।
  • बच्चों को कार के अंदर अकेला बिल्कुल भी न छोडे।
  • अगर आप छोड भील रहे हैं तो शीशे को आधा खोल दें।
  • लंबे समय तक लगातार एसी और हीटर न चलाएं। कुछ देर के लिए फ्रेश एयर मोड रखें ।

ये भी पढ़ें-

कब आकर चली गई ये कारें पता ही नहीं चला, यहां देखें फ्लॉप गाड़ियों की लिस्ट

मध्य प्रदेश में लेना है Permanent Car Registration तो ऐसे करें अप्लाई, झट से हो जाएगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK