नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम में कार के अंदर गर्माहट रखने के लिए ब्लोअर का इस्तेमाल करना आम बात हो गया है। हालांकि, बहुत से लोगों को इसके नुकसान के बारे में नहीं पता है। इसके साइंटिफिक रीजन हैं, जिससे ब्लोअर के माध्यम से गाड़ी के अंदर आने वाली हवा से क्या परेशानी होती है। गाड़ी के अंदर छोटे बच्चे भी बैठते हैं, जिनको इससे समस्या हो सकती है। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में गाड़ी के अंदर ब्लोअर के सही इस्तेमाल के बारे में।

वेंटिलेशन के लिए खिड़की का शीशा खोल दें

सर्दी ने अब दस्तक दे दी है और आने वाले दिनो में ही तेजी से ठंड बढ़ने भी वाली है। आपने देखा होगा कार में बैठते ही कुछ लोग सबसे पहले ब्लोअर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप जब भी इसका इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो एक बार वेंटिलेशन के लिए खिड़की का शीशा जरा से खोल दें, ताकि आपको बाहर की हवा भी मिलती रहे।

कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनने लगती है

आपको बता दे कार में अधिक समय तक ब्लोअर चालू करने से कार्बन डाइऑक्साइड के साथ ही इसमें सबसे घातक कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस बनने लगती है। इसके कारण कार में बैठे व्यक्ति को उलझन और कई तरह की दिक्कत होने लगती है। कार के अंदर ब्लोअर चलाने से ठंड में तापमान गर्म तो हो जाता है। जबकि बाहर फॉग और ठंडी हवा के कारण तापमान कम होता है। ऐसे समय में बाहर की ठंडी हवा जब शीशे से टकराती है तो उस पर नमी होने लगती है। इससे आप आगे के शीशे को वाइपर से साफ कर सकते हैं।

बच्चों को अकेला ब्लोअर ऑन करके न छोड़ें

आपको इस बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि कभी भी बच्चो को कार में ब्लोअर ऑन करके न छोडे। अगर आप ऐसी स्थित में बच्चों को कार में छोड कर कही जाती है तो कार की विंडो ऑटो लॉक हो सकती है। जिससे बच्चे अंदर फंस सकते हैं। अगर उन्होंने में कार में छेड़छाड़ की तो वह हादसे का शिकार भी हो सकते हैं।

बरतें ये विशेष सावधानी

  • ब्लोअर चलाते समय कार में री सर्कुलेशन मोड ऑन कर दें।
  • इसकी हवा सीधे आपके नाक पर पड़ती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होती है।
  • बच्चों को कार के अंदर अकेला बिल्कुल भी न छोडे।
  • अगर आप छोड भील रहे हैं तो शीशे को आधा खोल दें।
  • लंबे समय तक लगातार एसी और हीटर न चलाएं। कुछ देर के लिए फ्रेश एयर मोड रखें ।

ये भी पढ़ें-

कब आकर चली गई ये कारें पता ही नहीं चला, यहां देखें फ्लॉप गाड़ियों की लिस्ट

मध्य प्रदेश में लेना है Permanent Car Registration तो ऐसे करें अप्लाई, झट से हो जाएगा काम

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट