नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में कई गाड़ियां मौजूद है। वहीं हर साल कई गाड़ियां लॉन्च भी होती है। लेकिन कुछ तो कब आती है और फ्लॉप हो जाती है ये हमे भी पता नहीं चलता है। चलिए देखते है कौन सी कार कब आई और उनका सफर कब तक का रहा है ।

Suzuki Kizashi

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी आज से ही नहीं कई सालों से राज करते आ रही है। किज़ाशी (Kizashi) के रूप में मारुति सुजुकी ने लग्जरी सेडान कार सीगमेंट में एंट्री मारी थी। लेकिन ये बहुत जल्दी ही बुरी से तरह से मार्केट में विफल रही थी। इसके फ्लॉप होने का कारण इसकी कीमत और कमन माइलेज का था, ये कार पेट्रोल इंजन में मौजूद थी और उस समय पर डिजल कारें डिमांड में थी।

Chevrolet Enjoy

भारतीय बाजार में ये कार 2013 में लॉन्च हुई थी और इसको कंपनी ने पेट्रोल और इंजन दोनों में पेश किया था। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.4 लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया गया था जो 100PS की पावर पर 131nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसका डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया गया था , जो 75PS की पॉवर पर 172nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार के दोनों ही वेरिएंट में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 2017 में इसकी डिमांड कम होने के कारण कंपनी ने इसको बंद कर दिया।

Nissan Evalia

निसान ने 2012 में अपनी इस एमपीवी को लॉन्च किया था। ये दिखने में वैन जैसी थी और इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.49लाख रुपये थी। इसमें1461 सीसी का डीजल इंजन था और वेरिएंट फ्यूल के हि्साब से इसकी माइलेज  19.3 किमी/लीटर थी। इसकी लबाई 4400mm, चौड़ाई 1700mm और व्हीलबेस 2725mm ती। 2025 में इसके कम डिमांड के कारण कंपनी को इसे बंद करना पड़ा।

Mahindra Quanto

भारतीय बाजार में महिंद्रा ने अपने इस 7 सीटर कार को मात्र 5.82 लाख रुपये में लॉन्च किया था। ये 5 डोर मिनी एसयूवी थी, जिसमें 1493 सीसी का डीजल इंजन था, जो करीब 100 BHP पॉवर जेनरेट करता है। इस कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm था और इसका कुल वज़न 1640 क्रिलोग्राम था। कंपनी ने इसे भारत में बीएस 6 लागू होने के कारण बंद कर दिया था। 

ये भी पढ़ें-

कार जैसी रफ्तार और 805 किमी रेंज, टेस्ला के इस पावरफुल ट्रक ने तो कमाल कर दिया

गाड़ी के टचस्क्रीन पर पड़ जाए स्क्रैच तो न घबराएं, चुटकियों में इन आसान टिप्स से करें साफ

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट