नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। टेस्ला की इलेक्ट्रिक सेमी ट्रक की ऑफिसियली एंट्री हो चुकी है। 3 साल के लंबे इतजार के बाद कंपनी ने इसकी पहली डिलीवरी कर दी है। इस ट्रक में बड़े और पॉवरफुल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर 805 किमी. की रेंज देने में सक्षम होगा। एडवांस फीचर्स से लैस इस गाड़ी की रफ्तार भी अन्य डीजल ट्रकों की तुलना में कई गुना ज्यादा बताई जा रही है। फिलहाल टेस्ला की इस गाड़ी में पेप्सी के सामान भेजे जाएंगे। आइये जानते हैं इस हैवी इलेक्ट्रिक ट्रक के खासियतों के बारे में।

  

2017 में हुई घोषणा

2017 में इसकी घोषणा की गई थी। उस समय टेस्ला की ओर से सेमी के 300 मील (लगभग 480 किमी) वाले वेरिएंट के लिए  $150,000 ( 1.22 करोड़ रुपये) का खुदरा मूल्य और 500 मील (लगभग 800 किमी) वाले वेरिएंट के लिए $180,000 (1.46 करोड़ रुपये) कीमत बताई गई थी। इसमें टेस्ला ने ये अनुमान लगाया था कि उसके वाहन डीजल ट्रकों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं और एक मिलियन मील की दूरी पर $250,000(2.03 करोड़ रुपये)  तक बचा सकते हैं।

1 मेगावाट-घंटे का बैटरी पैक 

प्रत्येक सेमी में 1MW (मेगावाट-घंटे) बैटरी पैक होता है और वाहन तेज होते हैं, जो पूरी तरह लोड होने पर 20 सेकंड में 0 से 60 तक पहुंचने में सक्षम होता है। ये ट्रक लगभग 36,250 किलोग्राम तक भार उठा सकता है और इसकी बैटरी को 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।

फीचर्स

टेस्ला के अन्य वाहनों की तरह, सेमी अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स से लैस है जिसमें ड्राइवर के लिए दो मॉडल-3 डिस्प्ले और ऑटोपायलट, जैकनाइफ मिटिगेशन, ब्लाइंड-स्पॉट सेंसर और फ्लीट मैनेजमेंट के लिए सपोर्ट डेटा लॉग जैसी कई फीचर्स शामिल हैं।

पेप्सी को पहला ट्रक डिलीवर किया

कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने नेवादा के स्पार्क्स में कंपनी की गीगाफैक्ट्री में आयोजित एक कार्यक्रम में सॉफ्ट-ड्रिंक कंपनी पेप्सी को अपना पहला ट्रक डिलीवर किया है। आपको बता दें, पेप्सी ने दिसंबर 2017 में 100 ट्रकों का ऑर्डर दिया था, जब पहली बार टेस्ला सेमी को इवेंट में रिवील किया था। वहीं इस ट्रक की डिलवरी 2019 में ही होनी थी कोरोना के कारण इसमें देरी हुई ।

ये भी पढ़ें-

Mahindra अपने इन मॉडल्स को बुला रही है वापस, देखें लें क्या आपकी गाड़ी भी है इसमें शामिल

हीरो और होंडा दोनों कंपनियों का रहा नवंबर में जलवा, जानें कितने प्रतिशत हुई बढ़ोतरी

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट