Move to Jagran APP

Hush Money Trial: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अदालत ने अवमानना का दोषी माना, 9 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। कई कानूनी मुकदमों का सामना कर रहे ट्रंप को कोर्ट ने अवमानना का दोषी ठहराया और 9 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना मुंह बंद करने के लिए धन देने के मामले में गवाहों ज्यूरी और अन्य के संबंध में सार्वजनिक बयान देने से रोकने वाले गैग आदेश का लगातार उल्लंघन करने पर लगाया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Tue, 30 Apr 2024 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 10:30 PM (IST)
वर्तमान में राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधा मुकाबला है।

एपी, न्यूयार्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। कई कानूनी मुकदमों का सामना कर रहे ट्रंप को मंगलवार को कोर्ट ने अवमानना का दोषी ठहराया और 9 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना मुंह बंद करने के लिए धन देने के मामले में गवाहों, ज्यूरी और अन्य के संबंध में सार्वजनिक बयान देने से रोकने वाले गैग आदेश का लगातार उल्लंघन करने पर लगाया गया।

loksabha election banner

इसके साथ ही कोर्ट ने आदेश का दोबारा उल्लंघन करने पर उन्हें जेल में डालने की चेतावनी भी दी। अमेरिका में इस साल के अंत में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। इसमें वर्तमान राष्ट्रपति बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के बीच सीधा मुकाबला है। अभियोजकों ने ट्रंप पर 10 मामलों के उल्लंघन का आरोप लगाया था। हालांकि, जस्टिस जुआन एम. मर्चन ने उन्हें 9 मामलों में दोषी पाया। जस्टिस मर्चन ने आदेश में कहा कि अदालत वैध आदेशें का जानबूझकर उल्लंघन बर्दाश्त नहीं करेगी। अदालत ने जुर्माना भरने के लिए ट्रंप को शुक्रवार शाम तक का समय दिया।

इसके साथ ही कोर्ट ने ट्रंप को अपने सोशल मीडिया एकाउंट 'ट्रूथ' से सात और अपनी प्रचार बेवसाइट से दो भड़काऊ पोस्ट मंगलवार दोपहर तक हटाने का आदेश दिया। ट्रंप के खिलाफ अन्य गैग आदेशों के उल्लंघन पर अदालत गुरुवार को सुनवाई करेगी। यह अर्थदंड पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति के लिए कड़ी फटकार है और वह लगातार कहते थे कि वह अपने स्वतंत्र भाषण के अधिकारों का प्रयोग कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.