Move to Jagran APP

Hindu Faith: रोजाना करें ये धार्मिक कार्य, जीवन की सभी मुश्किलें हो जाएंगी आसान

हिंदू धर्म में वर्णन मिलता है कि व्यक्ति को कैसी दिनचर्या का पालन करना चाहिए ताकि उसके जीवन में शुभता बनी रहे। ऐसे में आइए जानते हैं कि रोजाना किन धार्मिक कार्यों को करने से आपके ऊपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रह सकता है। साथ ही व्यक्ति को करियर से लेकर स्वास्थ्य में भी लाभ देखने को मिल सकते हैं।व

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Wed, 08 May 2024 10:59 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 10:59 AM (IST)
Hindu Faith रोजाना करें ये धार्मिक कार्य।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hindu Belief: हिंदू शास्त्रों में व्यक्ति के लिए सुबह उठने से लेकर रात को बिस्तर पर जाने तक, ऐसे कई काम बताए गए हैं, जिन्हें रोजाना करने से जीवन की कई समस्याओं से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि शास्त्रों के अनुसार, आपको अपने जीवन में क्या बदलाव करने की जरूरत है।

loksabha election banner

मिलेगा सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

पूजा-पाठ के दौरान मुख्य रूप से दीया जलाया जाता है। हिंदू धर्म में दीपक को ज्ञान के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। ऐसे में यदि आप रोजाना स्नान-ध्यान करने के बाद अपने आराध्य देव के समक्ष दीपक जलाते हैं, तो इससे आपके ऊपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है।

रोजाना सुबह करें ये काम

सुबह सबसे पहले उठकर अपनी हथेलियों के दर्शन करने चाहिए। इससे व्यक्ति को सौभाग्य में वृद्धि होती है। वहीं, रोजाना सूर्योदय के समय उन्हें जल अर्पित करने का भी विधान है। ज्योतिष दृष्टि से भी माना गया है कि सूर्य को जल देने के आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। ऐसे में रोजाना विधि-विधान पूर्वक सूर्य देव को अर्घ्य देने से साधक को धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है और इससे आपको स्वास्थ्य में भी लाभ देखने को मिलता है।  

यह भी पढ़ें - Badrinath Temple: किस वजह से बदरीनाथ मंदिर में नहीं बजाया जाता शंख? जानें इसके पीछे का रहस्य

सोने से पहले करें ये काम

हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना सबसे उत्तम उपाय माना जाता है। ऐसे में यदि आप रोजाना सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो इससे नकारात्मक ऊर्जा आपसे कोसो दूर बनी रहती है।

जरूर करें ये काम

मान्यताओं के अनुसार, यदि आप अपने पर्स में धन के साथ-साथ एक चांदी का सिक्का भी रखते हैं, तो इससे आपका पर्स कभी खाली नहीं रहता। साथ ही आपको आर्थिक समृद्धि भी मिलती है। वहीं अगर आप अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में बांस का पौधा रखते हैं, तो इससे भी आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। साथ ही जब भी किसी जरूरी काम से बाहर जाएं तो दही शक्कर खाकर जाएं। ऐसा करने से आपको उस कार्य में सफलता मिल सकती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.