Move to Jagran APP

Election 2024: चुनाव हुआ हाईटेक, एपों का उपयोग कर मतदाता ले सकेंगे जानकारी; आयोग को भी मिलेगी मदद

आधुनिक दौर में इंटरनेट का प्रयोग तेजी के साथ बढ़ा है। इस बार का लोकसभा चुनाव हाईटेक हो गया है। निर्वाचन को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने कई एपों का उपयोग क्षेत्र में नजर रखने के साथ-साथ प्रत्याशियों व वोटरों की सुविधा के लिए कर रहा। इन एपों के उपयोग से प्रत्याशियों के साथ ही मतदाताओं को भी घर बैठे ही एक क्लिक पर...

By pradeep kumar singh Edited By: Riya Pandey Published: Wed, 08 May 2024 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 04:22 PM (IST)
लोकसभा चुनाव में एपों का उपयोग कर मतदाता ले सकेंगे जानकारी

जागरण संवाददाता, चंदौली। आधुनिक दौर में इंटरनेट का प्रयोग तेजी के साथ बढ़ा है। इस बार का लोकसभा चुनाव हाईटेक हो गया है। निर्वाचन को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने कई एपों का उपयोग क्षेत्र में नजर रखने के साथ-साथ प्रत्याशियों व वोटरों की सुविधा के लिए कर रहा।

loksabha election banner

इन एपों के उपयोग से प्रत्याशियों के साथ ही मतदाताओं को भी घर बैठे ही एक क्लिक पर मदद मिलेगी और वह सभी जानकारी भरने के साथ ही अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते है। जिन्हें प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। कुछ एप इस प्रकार से उपयोग में लाए जा सकते हैं।

सी-विजिल एप

इस एप के माध्यम से कोई भी आम व्यक्ति अपने क्षेत्र में चुनाव से संबंधित शिकायतों आचार संहिता का उल्लंघन, उल्लंघन संबंधित आडियो व वीडियो भी सीधे अपलोड कर सकते हैं। इस एप की आयोग की ओर से तत्काल मानीटरिंग की जाती है। शिकायत मिलने के साथ तत्काल टीम जाकर कार्रवाई करेगी। इसके बाद इसकी जांच कर 100 मिनट में कार्रवाई होगी। इसमें आयोग को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में मदद मिलेगी।

वोटर हेल्पलाइन एप

इसके उपयोग से मतदाता सूची में अपना नाम देखने के साथ-साथ अगर मतदाता सूची में आपका नाम कटा है तो अपना नाम शामिल कराने के लिए तत्काल आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ घर बैठे ही अपने मतदान केंद्र की जानकारी भी मिल जाएगी। इसके साथ मतदान वाले दिन इसी एप से अपनी वोटर स्लिप को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इनकोर एप

इस एप के माध्यम से आम व्यक्ति लोकसभा सीट से कुल कितने लोगों ने आवेदन किया। कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं। कौन किस राजनैतिक दल से हैं या फिर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे हैं, इसका पूरा ब्योरा मिलेगा।

वोटर टर्न आउट एप

इस एप के माध्यम से मतदान वाले दिन पूरा अपडेट हर दो घंटे बाद मिलता रहेगा। लोग अपने स्थानीय मतदान केंद्रों पर हर दो घंटे में कितने प्रतिशत मतदान हो गया इसकी जानकारी इस एप पर मिल सकेगी। एक क्लिक पर ही घर बैठे पूरा ब्योरा प्राप्त होता रहेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभय पांडेय के अनुसार, एप्लीकेशन का उपयोग कर चुनावी प्रक्रिया को सरल व निष्पक्ष बनाया गया है। इन एपों की जानकारी व उपयोग करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। उनसे अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में इन एपों का उपयोग कर वह लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें- आजमगढ़ के इन विद्यालयों का होगा कायाकल्प, पीएम-श्री योजना के तहत दी जाएंगी ये सुविधाएं; बजट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.