Move to Jagran APP

Uttarakhand Forest Fire: आग बुझाते समय दम घुटने से वन कर्मी बेहोश, आनन-फानन पहुंचाया अस्‍पताल

Uttarakhand Forest Fire बूम रेंज में आमखर्क के नाप खेतों व कक्ष संख्या एक की सीमा पर लगी आग को बुझाने में विभाग का एक कर्मचारी दम घुटने से बेहोश हो गया। वन क्षेत्राधिकारी पुष्कर दत्त भट्ट ने अन्य सदस्यों के साथ राजकीय वाहन द्वारा संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। वन कर्मी को प्राथमिक उपचार कर घर भेज दिया गया है।

By ganesh pandey Edited By: Nirmala Bohra Published: Sat, 04 May 2024 03:22 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 03:22 PM (IST)
Uttarakhand Forest Fire: माडल क्रू स्टेशन बस्तिया से टीम को आग बुझाने के लिए भेजा गया

संस, जागरण. टनकपुर : Uttarakhand Forest Fire: शुक्रवार की रात बूम रेंज में आमखर्क के नाप खेतों व कक्ष संख्या एक की सीमा पर लगी आग को बुझाने में विभाग का एक कर्मचारी दम घुटने से बेहोश हो गया। अन्य साथियों द्वारा उसे तत्काल उपचार के लिए उपजिला चिकित्सालय टनकपुर लाया गया।

loksabha election banner

बूम रेंज के रेंजर गुलजार हुसैन ने बताया कि शुक्रवार की रात आमखर्क के खेतों से धुआं उठता दिखाई देने पर तत्काल वन विभाग के माडल क्रू स्टेशन बस्तिया से टीम को आग बुझाने के लिए भेजा गया। टीम ने तत्काल मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया।

आग बुझाने के दौरान वनकर्मी अजय अधिकारी मौके पर मूर्छित होकर गिर गया। जिसे तत्काल टीम लीडर उप वन क्षेत्राधिकारी पुष्कर दत्त भट्ट ने अन्य सदस्यों के साथ राजकीय वाहन द्वारा संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

वन कर्मी को प्राथमिक उपचार कर घर भेज दिया गया है। रेंजर ने बताया कि आग बुझाते दौरान दम घुटने से कर्मचारी बेहोश हो गया था। उन्होंने बताया कि टीम ने आग पर काबू पाकर उसे आरक्षित वन क्षेत्र में फैलने से रोक लिया। 

आग से झुलसे लोहाघाट व बाराकोट के जंगल

लोहाघाट नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के जंगलों में आग की घटनाएं लगातार जारी है। शुक्रवार की देर शाम ग्राम पंचायत पाटन पाटनी के झुमाधुरी के चीड़ के जंगल में आग धधक उठी। सूचना के बाद मौके में पहुंचे फायर कर्मियों ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक जंगल को काफी नुकसान हो चुका था।

शुक्रवार की शाम ही गलचौड़ा के मां भगवती मंदिर से सटे जंगल में भी आग लग गई, शनिवार की दोपहर तक जंगल सुलग रहा था। इधर चांदमारी के समीप भवल्टा के जंगल में आग लगने से बांज, बुरांश, फल्याठ, काफल के पेड़, पौधे जल गए। लगातार हो रही वनाग्नि की घटनाओं से वातावरण में धुंध छा गई है। शनिवार की सुबह नौ बजे सूर्य के दर्शन हुए। धुंध छाने से आंखों में जलन होने की समस्या भी पैदा हो गई है।

इधर बाराकोट के बर्दाखान क्षेत्र के जंगलों में लगी आग नदेड़ा गांव के करीब पहुंच गई, लेकिन ग्रामीणों की सक्रियता के चलते आग पर काबू पा लिया गया। ग्रामीण भास्कर जोशी, नवीन जोशी, दीपांशु जोशी ने बताया कि क्षेत्र के भनखोला, छुलापै, भनार के जंगलों में आग लगी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.