Move to Jagran APP

Kulgam Encounter: कुलगाम मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, 10 लाख के इनामी बासित डार सहित दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में रात से जारी मुठभेड़ (Kulgam Encounter latest News) में अब तक दो आतंकी ढेर हो गए हैं। सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में टीआरएफ के बाशित डार को भी ढेर कर दिया। इस पर एनआईए ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। सुरक्षा बलों को रेडवानी गांव में आतंकियों छिपे होने की खबर मिली थी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 07 May 2024 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 08:37 PM (IST)
Kulgam Encounter Update: कुलगाम में मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर। प्रतीकात्मक फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। (Jammu Kashmir Hindi News) पुलिसकर्मियों और नागरिकों की हत्या के कई मामलों में शामिल लश्कर-ए-तैयबा शाखा टीआरएफ के एक शीर्ष 'कमांडर' सहित दो आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गए। सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में दोनों आतंकियों को ढेर किया गया है।

loksabha election banner

टीआरएफ से जुड़ा था बासित डार

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) वीके बिरधी के बताया कि मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान बासित डार के रूप में की गई है, जो 'ए' श्रेणी का आतंकवादी था, जो द रेसिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) से था।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को रेडवानी गांव में आतंकवादियों की आवाजाही के बारे में इनपुट मिला था, जिसके बाद सोमवार रात वहां घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

आतंकियों के बरामद कर लिए शव

उन्होंने कुलगाम में संवाददाताओं से कहा कि दूसरी ओर से गोलीबारी हो रही थी। बिरधी ने कहा कि आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया, लेकिन उन्होंने सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी जारी रखी। इस ऑपरेशन में दो आतंकवादी मारे गए हैं और उनके शव बरामद कर लिए गए हैं, लेकिन तलाशी अभियान जारी है।

NIA ने डार पर घोषित कर रखा था 10 लाख का इनाम

बिरधी ने डार की हत्या को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए कहा कि वह श्रीनगर शहर सहित 18 मामलों में शामिल था। आईजीपी ने कहा कि वह पुलिस कर्मियों और निर्दोष नागरिकों की हत्या में शामिल था। वह अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों सहित हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में शामिल था। 2022 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने डार पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये। अधिकारियों ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सोमवार देर रात कुलगाम के रेडवानी गांव में घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया था।

जिस घर में छिपे थे आतंकी, उसमें लगी आग

अधिकारियों ने बताया कि हालांकि तलाशी अभियान मुठभेड़ में बदल गया, जो आखिरी रिपोर्ट आने तक जारी था। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी के दौरान जिस घर में आतंकवादी छिपे हुए थे, उसमें आग लग गई।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि मुठभेड़ स्थल पर कम से कम दो शव देखे गए हैं और उन्हें निकालने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा आगे कहा कि शव बरामद होने के बाद ही मारे गए उग्रवादियों की पहचान और समूह संबद्धता का खुलासा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Jammu Landslide News: जम्मू के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से मची तबाही, भारी बारिश के बाद तीन डूबे; दो के मौत की आशंका

आतंकियों ने ठिकाना छोड़ भागने का किया प्रयास

रात साढ़े दस बजे के करीब जब सुरक्षाबलों ने गांव की घेराबंदी करते हुए आगे बढ़ने का प्रयास किया तो एक जगह छिपे आतंकियों को पता चल गया। उन्होंने अपना ठिकाना छोड़ भागने का प्रयास किया। उन्होंने जवानों की घेराबंदी तोड़ने के लिए उन पर पहले राइफल ग्रेनेड दागा और उसके बाद उन्होंने अपने स्वचालित हथियारो से फायरिंग की 7 सुरक्षाबलों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया और उसके साथ ही मुठभेड़ शुरू हो गई।

लोगों को पहुंचाया गया सुरक्षित स्थान पर

संबधित अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल के आस पास स्थित मकानों में रहने वाले कई लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुचाया गया है ताकि किसी भी प्रकार की नागरिक जनक्षति से बचा जा सके। मुठभेड़ स्थल को चारों तरफ से घेर लिया गया है।

आतंकियों के भागने के सभी रास्ते सुरक्षाबलों ने किए बंद

आतंकियों के भागने के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। उन्होंने किसी भी आतंकी के मारे जाने या जख्मी होने की पुष्ठि से इंकार करते हुए कहा कि जब तक अभियान पूरी तरह समाप्त नही होता,इस विषय मे कुछ भी कहना उचित नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: सेना ने दो संदिग्ध आतंकवादियों के स्केच किए जारी, 10 से अधिक लोग हिरासत में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.