Move to Jagran APP

बारिश-बर्फबारी और भूस्खलन के बाद अब बाढ़ की चपेट में कश्मीर, स्कूल बंद तो कॉलेज में भी परीक्षाएं रद

Flood in Jammu Kashmir इस दौरान जम्मू-कश्मीर में बारिश-बर्फबारी और भूस्खलन का दौर जारी है। यही नहीं कश्मीर में बाढ़ ने तबाई मचाई हुई है। कश्मीर में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं कश्मीर विश्वविद्यालय में भी परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। झेलम नदी खतरे के चेतावनी निशान से अभी नीचे हैं। लेकिन प्रशासन इसे लेकर पहले से ही अलर्ट मोड पर है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 30 Apr 2024 02:51 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 02:51 PM (IST)
बारिश-बर्फबारी और भूस्खलन के बाद अब बाढ़ की चपेट में कश्मीर

पीटीआई, श्रीनगर। Flood in Jammu Kashmir: बारिश-बर्फबारी और भूस्खलन के बाद जम्मू-कश्मीर अब बाढ़ की चपेट में भी आ गया है। इस संबंध में अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर जिले में बाढ़ पर नियंत्रण से जुड़ी तैयारियों को लेकर जायजा लिया। मौजूदा समय में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

loksabha election banner

चौबीसों घंटे अलर्ट पर नदियां

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष मो. मोहिउद्दीन भट ने कहा कि जिले में किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति पर तुंरत काबू करने से जुड़ी योजनाओं पर जोर दिया गया है। इस बाबत बाढ़ संभावित क्षेत्रों की चौबीसों घंटे निगरानी करने और बाढ़ अलर्ट, निकासी बिंदुओं और केंद्रों और परिवहन योजनाओं के बारे में लोगों के बीच जानकारी का समय पर प्रसार सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया।

यह भी पढ़ें- Landslide in Udhampur: करोल में तेज बारिश के बाद भूस्खलन की चपेट में आए कई घर, चिनाब नदी में गिरा किशोर हुआ लापता

उपायुक्त ने बचाव उपायों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने और घबराहट से बचने के लिए जमीनी स्तर के कर्मचारियों और लोगों के साथ संचार को मजबूत करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य संस्थानों में महत्वपूर्ण मशीनरी और दवाएं सुरक्षित स्थानों पर रखी जाएं। सीएमओ को मानक संचालन प्रक्रिया विकसित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया कि कर्मचारी अपनी जिम्मेदारियों से पूरी तरह परिचित हों।

कश्मीर में स्कूल बंद

कश्मीर में अधिकारियों ने लगातार बारिश के कारण नदियों और नालों में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए एहतियात के तौर पर मंगलवार को घाटी के सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। कश्मीर विश्वविद्यालय ने भी मंगलवार को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

झेलम नदी चेतावनी निशान से नीचे

जानकारी के अनुसार  लगातार बारिश के कारण पूरे कश्मीर में जल निकायों में जल स्तर बढ़ रहा है। जबकि कुपवाड़ा जिले में पोहरू नाले के लिए खतरे की चेतावनी जारी की गई है, झेलम नदी सहित घाटी के अन्य जल निकायों में जल स्तर अभी भी चेतावनी निशान से नीचे है। 

5 मई तक मौसम रहेगा शुष्क

स्कूल शिक्षा निदेशालय,कश्मीर ने मंगलवार को उच्च माध्यमिक स्तर तक के सभी स्कूलों में कक्षाएं निलंबित करने का आदेश जारी किया।

आदेश के मुताबिक, लगातार बारिश को देखते हुए एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि कल से मौसम में सुधार होगा। एक मई से 5 मई तक मौसम  शुष्क रहेगा और कोई बड़ी गतिविधि नहीं होगी।

इससे पहले दिन में, कुपवाड़ा जिले में भारी बारिश के कारण अधिकारियों को स्कूलों में कक्षाएं निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जेकेडीएमए द्वारा जारी खराब मौसम और हिमस्खलन की चेतावनी के मद्देनजर, छात्रों की सुरक्षा के लिए एहतियात के तौर पर 29 अप्रैल को जिले भर के सभी स्कूलों में कक्षा का काम निलंबित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में आफत बनी बारिश-बर्फबारी, भूस्खलन से दर्जनों मकान ढहे; स्कूल बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.