Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: यूपी में चौथे चरण के 36 प्रत्याशियों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले, 53 उम्मीदवार हैं करोड़पति

Lok Sabha Election 2024 उत्तर प्रदेश में लोकसभा के चौथे चरण के चुनावी मैदान में उतरे 130 प्रत्याशियों में से 36 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 53 प्रत्याशी करोड़पति को एक प्रत्याशी के पास कोई संपत्ति नहीं है। इस चरण में 25 से लेकर 80 वर्ष तक की आयु के प्रत्याशी विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से चुनावी रण में उतरे हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Abhishek Pandey Published: Sun, 05 May 2024 02:48 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 02:48 PM (IST)
चौथे चरण का चुनाव लड़ रहे 36 प्रत्याशियों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। (Lok Sabha Election 2024) उत्तर प्रदेश में लोकसभा के चौथे चरण के चुनावी मैदान में उतरे 130 प्रत्याशियों में से 36 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 53 प्रत्याशी करोड़पति को एक प्रत्याशी के पास कोई संपत्ति नहीं है। इस चरण में 25 से लेकर 80 वर्ष तक की आयु के प्रत्याशी विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से चुनावी रण में उतरे हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में 13 निर्वाचन क्षेत्रों अकबरपुर, बहराइच, धौराहरा, इटावा, फर्रूखाबाद, हरदोई ,कन्नौज, कानपुर, खीरी , मिश्रिख , शहजहांपुर, सीतापुर और उन्नाव से चुनावी रण में उतरे 130 प्रत्याशियों में 23 प्रतिशत पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

इनमें भाजपा के 13 में से चार, बहुजन समाज पार्टी के 13 में से पांच, सपा के 11 में से सात, कांग्रेस के दो में से दो , सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी के चार में से एक, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के तीन में से दो प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

कांग्रेस के 100, भाजपा के 31 प्रतिशत प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे

वहीं कांग्रेस के 100 प्रतिशत, भाजपा के 31 प्रतिशत, बसपा के 38 प्रतिशत, सपा के 36 प्रतिशत प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। अकबरपुर से भाजपा के प्रत्याशी देवेन्द्र सिंह अलियास पर 13 आपराधिक मामले, कानपुर से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे आलोक मिश्रा पर पांच व दौराहरा से बसपा से चुनाव लड़ रहे श्याम किशोर अवस्थी पर चार आपराधिक मामले पंजीकृत है।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच एडीआर के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने बताया की 130 में से 53 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनमें भाजपा के 13 में से 13, बसपा के 13 में से 10, सपा के 11 में से 10, कांग्रेस के दो में से दो प्रत्याशी करोड़पति हैं।

अन्नू टंडन हैं चौथे चरण की सबसे अमीर उम्मीदवार

चौथे चरण में सबसे अमीर प्रत्याशियों में उन्नाव से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही अन्नु टंडन हैं, जिनकी संपत्ति लगभग 79 करोड़ है।

वहीं दूसरे नंबर पर कन्नौज से चुनाव लड़ रहे व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की संपत्ति 42 करोड़ है। तीसरे नंबर पर कानपुर कांग्रेस के प्रत्यासी आलोक मिश्रा की संपत्ति लगभग 35 करोड हैं। वहीं खीरी निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश रिपब्लिकन पार्टी की एक उम्मीदवार कुमारी पंचशिला आनंद ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की हैं।

उन्होंने बताया कि 37 प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता पांचवीं और 12वीं के बीच घोषित की है। 85 प्रत्याशी स्नातक और इससे ज़्यादा पढ़े हैं। एक ने डिप्लोमा धारक तो पांच साक्षर हैं और दो प्रत्याशी अनपढ़ हैं। इस चरण में 25 से 40 आयु वर्ष के 46, जबकि 41 से 60 आयु वर्ष के बीच 64 तथा 61 से 80 आयु वर्ष के बीच वाले 20 प्रत्याशी चुुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं।

केवल 12 प्रतिशत महिला प्रत्याशी हैं रणक्षेत्र में

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच एडीआर के मुख्य संयोजक संजय सिंह ने बताया कि 130 में से केवल 16 महिला प्रत्याशियों को विभिन्न राजनीतिक दलों ने टिकट दिया है। उन्होंने कहा कि सभी दलों का एजेंडा महिला आरक्षण तो है, लेकिन महिलाओं को टिकट देने में कंजूूसी की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: रायबरेली में आसान नहीं होगी BJP की राह, प्रत्याशी के सामने गुटबाजी का खतरा; कई नेताओं की गैरमौजूदगी बनी चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.