Move to Jagran APP

Bihar Bijli Connection: बिजली कनेक्शन-मीटर लगाने के नाम पर अवैध उगाही का 'खेल', जनता परेशान

दस्तावेज सत्यापन के नाम पर उपभोक्ताओं को कार्यालय बुलाया जाता है फिर शुरू हो जाता है वसूली का सिलसिला। कभी दस्तावेज में त्रुटि बताकर तो कभी मीटर लगाने के मन पर मोटी रकम की मांग की जाती है। आवेदकों का कहना है कि दस्तावेज सत्यापन के नाम पर 500 से 1000 रुपए और मीटर लगाने के नाम पर भी 500 से 1000 रुपये तक की अवैध वसूली की जाती है।

By Sanjay Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 06 May 2024 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 02:47 PM (IST)
बिजली कनेक्शन-मीटर लगाने के नाम पर अवैध उगाही का 'खेल', जनता परेशान

संवाद सूत्र, सोनो (जमुई)। बिजली कनेक्शन देने के नाम पर अवैध वसूली का कारोबार प्रखंड में चरम पर है। वैसे उपभोक्ता जो नए कनेक्शन के लिए अप्लाई करते हैं उनसे दस्तावेज सत्यापन व मीटर लगाने की एवज में मोटी रकम की मांग की जाती है।

loksabha election banner

दस्तावेज सत्यापन के नाम पर उपभोक्ताओं को कार्यालय बुलाया जाता है फिर शुरू हो जाता है वसूली का सिलसिला। कभी दस्तावेज में त्रुटि बताकर तो कभी मीटर लगाने के मन पर मोटी रकम की मांग की जाती है।

आवेदकों का कहना है कि दस्तावेज सत्यापन के नाम पर 500 से 1000 रुपए और मीटर लगाने के नाम पर भी 500 से 1000 रुपये तक की अवैध वसूली की जाती है। तत्काल सुविधा के तहत 5 से 10000 तक की मोटी रकम मांगे जाने की बात कही जा रही है।

नाजायज राशि नहीं देने पर कार्य एजेंसी के द्वारा मीटर तक खोलकर वापस ले जाया जाता है। ताजा मामला लखनकारी पंचायत के डुमरी गांव का है। आवेदक राजेश ठाकुर आवेदन संख्या 523813203886 व महादेव ठाकुर आवेदन संख्या 523813203887 के बिजली कनेक्शन के आवेदन स्वीकृत होने के बाद रविवार को कार्य एजेंसी के कर्मी मीटर लगाने उनके घर पहुंचे।

महादेव ठाकुर के घर मीटर लगाने के बाद कार्य एजेंसी के कर्मी द्वारा अवैध राशि की वसूली की गई। महादेव ठाकुर से वसूली पर राजेश ठाकुर ने आपत्ति जताई है तो उसके घर में कनेक्शन के लिए लगा मीटर व तार खोलकर कर्मी अपने साथ ले गया।

क्या है योजना?

बिजली कनेक्शन से वंचित ग्रामीण क्षेत्र के एपीएल व बीपीएल धारकों के लिए प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) एवं मुख्यमंत्री विद्युत संबंध निश्चय योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन देने का प्रावधान है।

सरकार की घोषणा के अनुसार, विद्युत कनेक्शन से वंचित परिवार ऑनलाइन आवेदन करेंगे तथा एक सप्ताह के अंदर उसके घर पर पहुंचकर विद्युत विभाग के कर्मी तार पाइप सहित कनेक्शन देंगे।

कनेक्शन के लिए विभाग द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। अगर मीटर लगाने वाले एजेंसी के कर्मी द्वारा किसी भी तरह से नाजायज राशि की मांग की जाती है तो इसकी लिखित शिकायत विभाग को करें। संबंधित कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। - विनोद कुमार नागर, सहायक विद्युत अभियंता, झाझा

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'देश में नागपुरिया संविधान...', PM Modi का नाम लेकर अखिलेश का बड़ा दावा; सियासी पारा हाई!

ये भी पढ़ें- AICTE Academic Calendar 2024-25: इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर से आरंभ होगा सत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.