Move to Jagran APP

Bihar News : बांका के DM एक्शन में आए, पानी को लेकर चढ़ा पारा तो अधिकारी को लगा दी फटकार

Bihar News बिहार के बांका जिले में जिलाधिकारी अंशुल कुमार पेयजल संकट को लेकर एक्शन में आ गए हैं। वह ब्लॉक लेवल पर जाकर समस्याओं के समाधान में जुटे हैं। इसी क्रम में उन्होंने विभिन्न प्रखंडों के मुखिया और स्थानीय अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान डीएम ने समस्याओं के जल्द समाधान के निर्देश दिए। इसके साथ ही लापरवाही पर अफसर को फटकार भी लगाई।

By Bodhnarayan Tiwari Edited By: Yogesh Sahu Published: Wed, 08 May 2024 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 07:28 PM (IST)
Bihar News : बांका के DM एक्शन में आए, पानी को लेकर चढ़ा पारा तो अधिकारी को लगा दी फटकार

जाटी, बांका। Bihar News Banka DM : शहर से लेकर गांव तक जल संकट की समस्या को देखते हुए डीएम अंशुल कुमार गंभीर हो गए हैं। उन्होंने जिलास्तरीय टीम गठित कर प्रखंडों में बैठक कर इसके समाधान का आदेश दिया है। पहले खराब चापाकलों व जल नल योजनाओं की पड़ताल की गई।

loksabha election banner

इसमें दर्जनों जगह गड़बड़ी मिले। डीएम ने कहा कि हर प्रखंडों में बैठक कर इसका समाधान किया जाएगा। इसके लिए पीएचईडी को निर्देशित किया जाएगा। गड़बड़ी दूर नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।

धोरैया : 15 तक खराब चापाकलों को ठीक करने का दिया निर्देश

बीडीओ राजेश कुमार ने बैठक कर महादलित टोले में खराब पड़े 167 चापाकलों की सूची देखी। कहा कि दो चरण में खराब चापाकलों की मरम्मत कराई जाएगी। पहले चरण में वंचितों के टोले में खराब चापाकल 15 मई तक दुरुस्त होगा।

इसके लिए पीएचईडी के कनीय अभियंता मनोज कुमार रजक को सूची उपलब्ध कराई गई। नल जल योजना की समीक्षा मुखिया से करते हुए जिन घरों तक पानी नहीं पहुंच रहा है। वहां कनेक्शन करते हुए पानी पहुंचाने का निर्देश पीएचईडी विभाग को दिया गया।

चलना पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अनवर अंसारी एवं विकास मित्र राजाराम दास ने बताया कि वार्ड नंबर दस में 50 घर और वार्ड नंबर 12 में 40 घर वंचित परिवार के घरों में पानी की समस्या है।

लौगाय पंचायत के मुखिया बह्मदेव सिंह ने सिंहपुर एवं चांदपुर गांव में एक भी चापाकल नहीं होने एवं नल जल का भी वहां कार्य नहीं होने के कारण ग्रामीणों के समक्ष पेयजल की कठिनाई से अवगत कराया।

काठबनगांव बीरबलपुर पंचायत के अटपहरा गांव में वल्ब में खराबी रहने के कारण एक वर्ष से टंकी में पानी नहीं चढ़ने की जानकारी मुखिया प्रतिनिधि इंदल साह ने दी।

गचिया बसबिट्टा पंचायत के मुखिया अमरेंद्र कुमार सिंह ने भी जल संकट से अवगत कराया। सीडीपीओ सुनीता कुमारी, एमओ कुमारी आभा आनंद, बीसीओ पवन कुमार आदि मौजूद थे।

शंभुगंज : डीएम के समक्ष पीएचईडी विभाग रहे निशाने पर

डीएम अंशुल कुमार ने आईटी परिसर के सभागार भवन में पंचायत के सभी मुखिया एवं पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें डीएम क्रमवार सभी मुखिया से बिजली, पानी, सिंचाई इत्यादि अन्य समस्याओं से अवगत हुए।

इस क्रम में भरतशीला पंचायत के मुखिया विनय प्रसाद ने बताया कि वार्ड संख्या 14 में पिछले कई माह से बोरिंग फेल होने से जलापूर्ति बंद है। पंचायत सरकार भवन तो है, लेकिन छह वर्षों से आरटीपीएस केंद्र पर एक भी कर्मी बहाल नहीं है।

मिर्जापुर पंचायत के मुखिया अंकित कुमार ने बताया कि वार्ड 15 के मजनू गांव में 12 लाख से भी अधिक राशि खर्च हो गया, लेकिन आज तक जलमीनार चालू नहीं हो सका।

मालडीह मुखिया अनार देवी ने बताया कि पिछले वर्ष समीक्षा बैठक में खराब चापानल ठीक कराने का निर्देश दिया। आज भी मध्य विद्यालय भागवतचक, पासवान टोला के नौ नंवर वार्ड इत्यादि में एक दर्जन चापानल खराब हैं।

कुर्मा मुखिया प्रदीप कुमार ने बताया कि चटमा गांव में पीएचईडी विभाग का जलमीनार तो है, लेकिन नियमित आपूर्ति नहीं हो रही है। साथ ही पीएचईडी विभाग के कनीय अभियंता के उदासीन रवैये पर फटकार भी लगाई।

कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि खराब पड़े चापानल अविलंब ठीक कराएं। डीएम ने सभी मुखिया से कहा कि यदि क्षेत्र में अतिरिक्त चापाकल लगाने की आवश्यकता है तो संबंधित पदाधिकारी को सूची उपलब्ध कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.