Move to Jagran APP

विकासनगर में टली बड़ी अनहोनी: आग लगने से 93 झोपड़ियां जलकर राख, दून पुलिस और फायर फाइटरों ने सकुशल लोगों को निकाला बाहर

रविवार दोपहर करीब दो बजे झाझरा वन क्षेत्र अंतर्गत भाऊवाला क्षेत्र के सुंदरवन के पास झुग्गी झोपड़ियों में अचानक आग लग गई। सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। साथ ही सीओ प्रेमनगर रीना राठौर और झाझरा रेंजर दीक्षा भट्ट भी मय टीम के मौके प पहुंचे। प्रभारी अग्निशमन अधिकारी ईशम सिंह के नेतृत्व में चार वाटर टेंडर ने आग बुझाने का कार्य शुरू...

By rajesh panwar Edited By: Riya Pandey Published: Sun, 05 May 2024 08:53 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 08:53 PM (IST)
भाऊवाला के सुंदरवन के पास 35 झोपड़ियां जलकर राख

जागरण संवाददाता, विकासनगर। भाऊवाला के सुंदरवन क्षेत्र में झुग्गी झोपड़ियों में लगी आग लगने से 93 झोपड़ियां जलकर राख हो गई। इस दौरान पुलिस व अग्निशमन की टीम ने आग में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला। साथ ही एक झोपड़ी व एक कच्चे मकान को जलने से बचाया।

loksabha election banner

पुलिस ने झोपड़ियों से रसोई गैस सिलेंडरों को हटाकर बड़ी घटना को टाला। एसडीएम विनोद कुमार ने बेघर हुए परिवारों के रहने व खाने की व्यवस्था कराई है। वहीं, अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

रविवार दोपहर करीब दो बजे झाझरा वन क्षेत्र अंतर्गत भाऊवाला क्षेत्र के सुंदरवन के पास झुग्गी झोपड़ियों में अचानक आग लग गई। सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। साथ ही सीओ प्रेमनगर रीना राठौर और झाझरा रेंजर दीक्षा भट्ट भी मय टीम के मौके प पहुंचे।

लोगों को सकुशल निकाला गया बाहर

प्रभारी अग्निशमन अधिकारी ईशम सिंह के नेतृत्व में चार वाटर टेंडर ने आग बुझाने का कार्य शुरू किया। साथ ही झोपड़ियां के अंदर फंसे व्यक्तियों को सकुशल बाहर निकला। आग की विकरालता को देखते हुए फायर यूनिट ने गाड़ी द्वारा पंपिंग कर आग को आसपास फैलने से रोका। लेकिन तपिश ज्यादा होने से आग तेजी से फैल रही थी।

इस पर फायर स्टेशन देहरादून से भी तीन वाटर टेंडर मंगाए गए। इसके बाद आग पर पूर्ण रूप से काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक 93 झोपड़ियां जलकर राख हो गई थी। साथ ही झोपड़ियों में रखा सामान भी जल गया था। आग में कोई जनहानि नहीं हुई है। अग्निशमन अधिकारी आग से हुई क्षति का आकलन कर रहे हैं। पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।

अग्निशमन टीम में ये लोग रहे शामिल

अग्निशमन टीम में सोबरन सिंह, नितिन कुमार, सरस्वती, मनीषा, अमित, अनंगवीर, अनुज, विपिन, लोकेश, शिवकुमार, प्रदीप आदि शामिल रहे। वहीं, पुलिस टीम में थानाध्यक्ष सेलाकुई शैंकी कुमार सिपाही मुकेश पुरी, मुकेश भट्ट, सुधीर, उपेंद्र भंडारी, निकुल, संजीत, संदीप रावत आदि शामिल रहे।

अग्निशमन केंद्र सेलाकुई प्रभारी अग्निशमन अधिकारी ईशम सिंह के अनुसार, सुंदरवन क्षेत्र में लगी आग बुझाने के लिए शुरुआत में चार वाटर टेंडर घटनास्थल पर लगाए गए, लेकिन आग की विकरालता को देखते हुए फायर यूनिट ने गाड़ी द्वारा पंपिंग कर दो होज पाइप फैलाकर आग को बुझाना प्रारंभ किया। आग की अधिकता को देखकर फायर स्टेशन देहरादून से भी तीन वाटर टेंडर मंगाए गए। जिसके बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका।

विकासनगर उप जिलाधिकारी विनोद कुमार का कहना है कि भाऊवाला के सुंदरवन क्षेत्र में प्राइवेट भूमि पर बनी झुग्गी झोपड़ियों में आग लगी थी। आग पर काबू पा लिया गया है। आग से बेघर हुए परिवारों के लिए प्रशासन की ओर से खाने व रहने की व्यवस्था कराई जा रही है।

ग्राम पंचायत भाऊवाला ग्राम प्रधान रमा थापा का कहना है कि सुंदरवन क्षेत्र में निजी जमीन पर करीब सौ झुग्गी झोपड़ियां अवैध रूप से बसी थी, जिसमें करीब 76 परिवारों के करीब ढाई सदस्य रहते हैं। आग लगने पर अधिकांश झोपड़ियां जलकर राख हो गयी। झोपड़ियों में रहने वाले लोग मजदूरी करते हैं।

यह भी पढ़ें- Forest Fire Uttarakhand: थम नहीं रही जंगलों में लगी आग, लपटों में झुलस रहे आमजन; अब एक बुजुर्ग महिला की जलकर मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.