Move to Jagran APP

Robertsganj Lok Sabha Election: रॉबर्ट्सगंज से चुने गए 18 सांसद, बस तीन हैं सक्रिय, जानिए पूरा इतिहास

Robertsganj Lok Sabha Election वर्ष 1952 में कांग्रेस के रामस्वरूप से लेकर 2019 में भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) के पकौड़ी लाल कोल तक कुल 18 सांसद हुए हैं। इसमें 2024 में बसपा के सांसद लालचंद कोल की स्टिंग आपरेशन में सदस्यता चले जाने पर विधानसभा चुनाव 2007 के साथ उपचुनाव हुआ। इसमें बसपा के भाईलाल कोल की सांसद के रूप में ताजपोशी हुई थी।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Tue, 30 Apr 2024 03:28 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 03:28 PM (IST)
Robertsganj Lok Sabha Election राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर अब तक एक उपचुनाव को लेकर 18 सांसद लोकसभा जा चुके हैं।

 डा. अरविंद तिवारी, जागरण सोनभद्र। Robertsganj Lok Sabha Election राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर अब तक एक उपचुनाव को लेकर 18 सांसद लोकसभा में सोनांचल का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस चुनाव तीन पूर्व सांसद मतदाताओं को किसी न किसी रूप में प्रभावित करेंगे।

loksabha election banner

इसमें से वर्तमान में भाजपा से राज्यसभा सदस्य रामशकल, भाजपा से छोटेलाल खरवार और निवर्तमान सांसद भाजपा के सहयोगी पार्टी अपना दल के पकौड़ी लाल कोल हैं।

वर्ष 1952 में कांग्रेस के रामस्वरूप से लेकर 2019 में भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) के पकौड़ी लाल कोल तक कुल 18 सांसद हुए हैं। इसमें 2024 में बसपा के सांसद लालचंद कोल की स्टिंग आपरेशन में सदस्यता चले जाने पर विधानसभा चुनाव 2007 के साथ उपचुनाव हुआ। इसमें बसपा के भाईलाल कोल की सांसद के रूप में ताजपोशी हुई थी।

इसे भी पढ़ें- रजवाड़ों की धरती व तपोभूमि में हिला कांग्रेस का किला, कुछ ऐसी रही है अब तक की कहानी

इन सभी सांसदों में से 2024 में तीन ही पूर्व सांसद सक्रिय राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। इसमें 90 के दशक में लगातार तीन बार भाजपा के चिह्न पर चुनाव जीतकर रामशकल, 2014 में छोटेलाल खरवार और 2019 में पकौड़ी लाल कोल हैं। रामशकल अब भी राज्यसभा सदस्य हैं।

छोटेलाल खरवार लगातार भाजपा से लेकर सपा प्रत्याशी के रूप में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। यह सीट अगर अपना दल (एस) के खाते में ही रही तो निवर्तमान सांसद पकौड़ी लाल कोल, उनके पुत्र समेत अन्य लोग प्रत्याशी के रूप में आने के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- पूर्वांचल में छठें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, यहां कांटों भरी राह में कांटे का मुकाबला

भाजपा के टिकट को लेकर अब तक स्थिति साफ नहीं है। सपा से अब तक कोई भी नाम सामने नहीं आया है। बसपा की ओर से राबर्ट्सगंज सीट से धनेश्वर गौतम के नाम की घोषणा की गई है। भाजपा के जिलाध्यक्ष नंदलाल गुप्त का कहना है कि कार्यकर्ता प्रचार में लग गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.