Move to Jagran APP

World Asthma Day 2024: अस्थमा पेशेंट्स के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये एक्सरसाइजेस, लेकिन रखें इन बातों का ध्यान

Asthma सांस की एक ऐसी बीमारी है जो मरीज की सांस की नली को नुकसान पहुंचाती है। सांस की नली में सूजन व सिकुड़न आ जाती है और साथ ही बहुत ज्यादा बलगम बनने लगता है। जिसके चलते सांस लेने में कठिनाई खांसी छाती में जकड़न सांस फूलना सांस लेने वक्त सीटी जैसी आवाज निकलना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 07 May 2024 08:42 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 08:42 AM (IST)
World Asthma Day 2024: अस्थमा मरीज इन एक्सरसाइजेस से बने रह सकते हैं स्वस्थ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Asthma Day 2024: हर साल मई के पहले मंगलवार का दिन दुनियाभर में अस्थमा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य अस्थमा बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इस बीमारी में सांस लेने में तकलीफ होती है। सांस की नली में सूजन आ जाती है और बहुत ज्यादा कफ बनने लगता है। अस्थमा के मरीजों को स्वस्थ बने रहने के लिए अपने खानपान और डेली रूटीन पर खासतौर से ध्यान देने की सलाह दी जाती है। स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइ ये दो सबसे जरूरी चीज़ें हैं। कुछ लोगों का मानना है कि अस्थमा पेशेंट्स के लिए एक्सरसाइ करना खतरनाक हो सकता है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ खास तरह की एक्सरसाइज करने से अस्थमा के मरीजों को फायदा पहुंचता है। जानेंगे यहां उनके बारे में। 

loksabha election banner

1. स्वीमिंग करना

अस्थमा पेशेंट्स के लिए तैराकी करना बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। स्वीमिंग करने से सांस लेने वाली मसल्स मजबूत होती है। साथ ही पूरी बॉडी फिट रहती है।

2. टहलना

अस्थमा से परेशान लोगों को रोजाना सुबह-शाम टहलने के लिेए वक्त निकालना चाहिए। इससे अस्थमा में तो फायदा होगा ही, इसकरे साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं।

3. खेलना

अस्थमा के मरीजों के लिए अलग-अलग तरह के स्पोर्ट्स भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। फिर चाहे वो बैडमिंटन हो या फिर फुटबॉल। 

4. योग

अस्थमा मरीजों को अपने डेली रूटीन में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। योग में सिर्फ आसन ही नहीं शामिल होते, बल्कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज से फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है। शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे अस्थमा के साथ-साथ कई और दूसरी समस्याओं में भी फायदा मिलता है।

एक्सरसाइज करते वक्त बरतें ये सावधानियां

नाक से सांस लें

अस्थमा में आप जिस भी तरह की एक्सरसाइज करें, ध्यान रखें कि आपको नाक से ही सांस लेनी है। मुंह से सांस लेने की गलती परेशानी बढ़ा सकती है।

मास्क लगाएं

मास्क आपको सेफ रखने के लिए बहुत ही बड़ा हथियार है, इसलिए एक्सरसाइज के दौरान भी इसे लगाकर रखें।

प्रदूषण से बचें

सुबह- सुबह एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है, लेकिन इसकी शुरुआत करने से पहले एक बार पॉल्यूशन का लेवल जरूर चेक कर लें। अगर ये ज्यादा है, तो किसी भी तरह की आउटडोर एक्टिविटी करने से बचें, क्योंकि प्रदूषण भी अस्थमा की स्थिति को गंभीर बना सकता है।

बीमारी में न करें व्यायाम

किसी भी एक्सरसाइज को करने का फायदा तभी मिलता है जब आप उसे निरंतर करें, लेकिन अगर किसी वजह से अस्थमा की परेशानी बढ़ गई है, तो ऐसी स्थिति में निरंतरता को भूलकर सेहत पर फोकस करें। 

इनहेलर पास रखें

अस्थमा के मरीजों को हमेशा ही अपने पास इनहेलर रखना चाहिए व्यायाम के दौरान भी। किसी भी तरह की परेशानी होने पर इनहेलर ही आपका लाइफ सेवर है। 

ये भी पढ़ेंः- World Asthma Day 2024: अस्थमा को और गंभीर बनाता है मोटापा, एक्सपर्ट से जानें कैसे

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.