Move to Jagran APP

Market Outlook: इस हफ्ते कैसा रहेगा शेयर मार्केट का मिजाज, किन फैक्टर पर रहेगी निवेशकों की नजर?

पिछले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा था। लेकिन आखिरी कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट आई। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहेगी और इस पर किन चीजों का असर पड़ सकता है। साथ ही इस हफ्ते किन कंपनियों के नतीजे आने वाले हैं और किन महत्वपूर्ण डेटा से बाजार की चाल प्रभावित होगी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Sun, 05 May 2024 02:00 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 02:00 PM (IST)
शुक्रवार कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट आई।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा था। लेकिन, आखिरी कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट आई। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहेगी और इस पर किन चीजों का असर पड़ सकता है।

loksabha election banner

किन चीजों पर रहेगी निवेशकों की नजर

  • पिछले कुछ समय से कंपनियों के तिमाही नतीजे आ रहे हैं। इस हफ्ते भी यह सिलसिला जारी रहेगा।
  • वैश्विक रुझानों पर भी बाजार की नजर रहेगी। खासकर, अमेरिका से आने वाले आर्थिक डेटा पर।
  • विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियों से भी शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आ सकता है।
  • रुपये और डॉलर के रुख के साथ कच्चे तेल के दाम पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

किन कंपनियों के आने वाले हैं नतीजे?

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने बताया, 'इस हफ्ते कई कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों आएंगे और उसके हिसाब से बाजार में उतार-चढ़ाव दिखेगा। हीरो मोटोकॉर्प, लार्सन एंड टुब्रो, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL), SBI, आयशर मोटर्स और टाटा मोटर्स जैसी कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं।'

ये महत्वपूर्ण डेटा भी आने वाले हैं

सर्विसेज सेक्टर के PMI डेटा का भी स्टॉक मार्केट पर असर दिख सकता है। मार्च के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च के हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘सोमवार को बाजार अमेरिका के रोजगार के डेटा के साथ डीमार्ट और कोटक बैंक जैसी कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा।’

चुनाव पर भी रहेगी निवेशकों की नजर

वहीं, जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर का कहना है कि कंपनियों का तिमाही नतीजों के आधार पर ही निवेशक अपने पोर्टफोलियो की रूपरेखा बनाएंगे। इससे जाहिर तौर पर मार्केट में उतार-चढ़ाव दिखेगा। उन्होंने कहा कि ऊंचे मूल्यांकन और चुनावी गतिविधियों के चलते बाजार में कुछ गिरावट आ सकती है।

पिछले हफ्ते BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 0.20 फीसदी यानी 147.99 अंक बढ़ा। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 0.24 यानी 55.9 अंकों का उछाल दिखा।

(पीटीआई से इनपुट के साथ) 

यह भी पढ़ें : Zomato Share Price : 41 रुपये तक आ गया था जोमैटो का शेयर, अब 190 के पार; एक साल में कैसे मालामाल हुए निवेशक?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.