Move to Jagran APP

IOC Q4 Results: मुनाफा घटने से स्टॉक धड़ाम, पर शेयरधारकों को मिला डिविडेंड का तोहफा

आज बाजार बंद होने से पहले देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने पिछले कारोबारी साल के चौथे तिमाही के नतीजे जारी कर दिये। इस नतीजे में कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उसके प्रॉफिट इनकम में गिरावट दर्ज हुई है। तिमाही नतीजे जारी होने के बाद कंपनी के शेयर में 4 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 30 Apr 2024 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 03:39 PM (IST)
IOC Q4 Results: मुनाफा घटने से स्टॉक धड़ाम

पीटीआई, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ऑयल एंड गैस कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही के नतीजे जारी कर दिये हैं। कंपनी ने इस नतीजे में जनवरी-मार्च तिमाही में अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस के बारे में बताया।

loksabha election banner

तिमाही नतीजे के जारी होने के बाद कंपनी के शेयर में गिरावट देखने को मिली है। इंडियन ऑयल के शेयर (Indian Oil Share Price) 4 फीसदी से ज्यादा गिरकर 168.95 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उनके नेट प्रॉफिट इनकम में गिरावट आई है। कंपनी ने अपने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड का भी ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें- Ayushman Bharat Yojana: योजना के हैं पात्र पर नहीं बन रहा है आयुष्मान कार्ड, तुरंत इस नंबर पर करें संपर्क

कैसी रही कंपनी की परफॉर्मेंस

  • इंडियन ऑयल के नेट प्रॉफिट में तिमाही आधार पर 40 फीसदी की गिरावट आई है। दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 8064 करोड़ रुपये था जो इस तिमाही घटकर 4838 करोड़ रुपये रहा।
  • कंपनी के रेवेन्यू में भी गिरावट आई है। तिमाही आधार पर इसमें 1 फीसदी की गिरावट आई है। अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 1.99 लाख करोड़ रुपये था जो मार्च तिमाही में घटकर 1.97 लाख करोड़ रुपये हो गया है।
  • इंडियन ऑयल के EBITDA (कामकाजी मुनाफे) में 32 फीसदी की भारी गिरावट आई है। मार्च तिमाही में कंपनी का कामकाजी मुनाफा 10,435.3 करोड़ रुपये रहा, जो दिसंबर तिमाही में 15,488.8 करोड़ रुपये था।
  • EBITDA के साथ ही कंपनी का EBITDA मार्जिन भी 5.3 फीसदी गिर गया है। पिछली तिमाही में कंपनी का EBITDA मार्जिन 7.8 फीसदी था।
  • कंपनी ने अपने तिमाही नतीजे में बताया कि मार्च तिमाही में उसका ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) 8.41 डॉलर प्रति बैरल रहा। बता दें कि ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन की कैलकुलेशन सिंगापुर GRM से होता है। अगर ये सिंगापुर से अच्छा होता है तो कंपनी की परफॉर्मेंस भी अच्छी मानी जाती है।
  • कंपनी ने अपने शेयरधारकों के लिए फाइनल डिविडेंड देना का ऐलान किया है। कंपनी 7 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश देगी।

कंपनी के शेयर का प्रदर्शन

आज कंपनी के शेयर में गिरावट देखने को मिली है। तिमाही नतीजों में कंपनी ने बताया कि उसका मुनाफा आधा हो गया है। कंपनी का स्टॉक आज गिरकर 169 रुपये प्रति शेयर पर आ गया है।

अगर कंपनी के शेयर के परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में कंपनी के शेयर 117 फीसदी चढ़ें है। वहीं, पिछले 3 महीने में स्टॉक ने 20 फीसदी तक का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें- Financial Rule Change कल से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये नियम, आपकी मंथली बजट पर पड़ेगा असर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.