Move to Jagran APP
Featured story

Akshaya Tritiya 2024: सोने में क्यों करना चाहिए निवेश, कितना होता है मुनाफा? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

भूराजनीतिक तनाव बढ़ने से आम जनता और निवेशकों का सोने की तरफ रुझान फिर से बढ़ा है। दुनिया का सबसे सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड ने पिछले साल काफी शानदार रिटर्न दिया। रेलिगेयर ब्रोकिंग (Religare Broking) की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 के दौरान भारतीय बाजार में सोने का भाव तकरीबन 15 प्रतिशत बढ़ा। आइए जानते हैं कि इस साल सोने का प्रदर्शन कैसा रह सकता है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Fri, 10 May 2024 02:02 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 02:02 PM (IST)
साल 2023 के दौरान भारतीय बाजार में सोने का भाव तकरीबन 15 प्रतिशत बढ़ा।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में सौभाग्य, समृद्धि और सफलता का प्रतीक माना जाता है। अक्षय का मतलब होता है, जो कभी क्षय यानी खत्म ना हो, वह शाश्वत या अविनाशी हो। यही वजह है कि अक्षय तृतीया के दिन शादी करने से लेकर नया कारोबार शुरू करने का चलन है। इस दिन नई चीजें, खासकर सोना खरीदने का भी चलन है।

loksabha election banner

पिछले कुछ समय में वैश्विक हलचल से आम जनता और निवेशकों का सोने की तरफ रुझान फिर से बढ़ा है, जिसकी पहचान दुनिया के सबसे सुरक्षित निवेश के तौर पर है। पिछले साल गोल्ड ने काफी शानदार रिटर्न दिया। रेलिगेयर ब्रोकिंग (Religare Broking) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 के दौरान भारतीय बाजार में सोने का भाव तकरीबन 15 प्रतिशत बढ़ा।

इसकी वजह थी, कोरोना महामारी से हुए बदलाव भूराजनीतिक तनाव, केंद्रीय बैंकों की ज्यादा खरीदारी और अमेरिकी बाजार में दूसरे निवेशों के प्रति नकारात्मक माहौल। यही ट्रेंड इस साल भी जारी है। रूस-यूक्रेन और इजरायल-हमास संघर्ष के साथ इजरायल और ईरान के बीच भी तनाव बढ़ा है।

सोना निवेश के लिए आकर्षक क्यों है?

- अमेरिका में कई महीनों से ब्याज दरों में बदलाव नहीं हुआ है। अब मौजूदा साल में एक ही बार इसमें कटौती हो सकती है। इससे डॉलर पर दबाव बढ़ेगा, जो सोने के लिए पॉजिटिव बात हो सकती है।

- मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव से कच्चे तेल कीमतों में उछाल आया है। इससे दूसरी चीजों के दाम में उछाल आया है। सोने की पहचान ही मुद्रास्फीति से बचाने वाली धातु की है। इसलिए इसमें निवेशकी की दिलचस्पी बनी रहेगी।

- इजरायल और अरब देशों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है। वहीं, रूस-यूक्रेन हमले की आंच में यूरोप लगातार झुलस रहा है। इन तनाव के जल्द खत्म होने के कोई संकेत नहीं। लिहाज, सोने में सुरक्षित निवेश की मांग बनी रहोगी।

- वर्ल्ड बैंक की ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, वैश्विक अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन पिछले तीस साल में सबसे कमजोर रह सकता है। इस वजह से भी निवेशक सोने जैसी सेफ असेट का रुख कर सकते हैं।

केंद्रीय बैंक बढ़ा रहे सोने की खरीद

दुनियाभर के केंद्रीय बैंक लगातार सोने की खरीद बढ़ा रहे हैं। इनमें भारत के रिजर्व बैंक के साथ चीन का बैंक ऑफ चाइना भी शामिल है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 की पहली तिमाही में केंद्रीय बैंकों ने पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए लगभग 290 टन सोना खरीदा। इसमें चीन सबसे आगे रहा, उसके बाद तुर्किये और भारत का नंबर रहा।

यह मजबूत शुरुआत 2024 में सोने की मजबूत मांग जारी रहने का संकेत देती है। इसका असर गोल्ड की डिमांड और प्राइस पर भी पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : Stock Market vs Gold: शेयर बाजार या सोना, किसमें निवेश करने से मालामाल हो सकते हैं आप?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.