Move to Jagran APP

Bajaj की पहली CNG Bike का डिजाइन लॉन्‍च से पहले हुआ लीक, जानें कहां लगेगा सिलेंडर

देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता Bajaj जल्‍द ही पहली CNG Bike को भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है। लेकिन लॉन्‍च से पहले ही बाइक के डिजाइन की जानकारी सोशल मीडिया पर लीक हो गई है। लीक हुए डिजाइन में बाइक और सीएनजी सिलेंडर के बारे में क्‍या जानकारी मिल रही है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 06 May 2024 04:29 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 04:29 PM (IST)
Bajaj की पहली CNG Bike की ये जानकारी हुई लीक।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता Bajaj जल्‍द ही पहली CNG Bike को भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है।Bajaj की ओर से जल्‍द ही देश की पहली CNG Bike को लॉन्‍च किया जाएगा। बाइक के लॉन्‍च से पहले इसके डिजाइन की जानकारी सोशल मीडिया पर लीक हो गई है। जिसमें इसकी भी जानकारी मिल रही है कि बाइक में सीएनजी सिलेंडर किस जगह लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइक की और क्‍या जानकारी मिली है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

loksabha election banner

पहली CNG Bike की डिटेल हुई लीक

बजाज की ओर से जल्‍द लॉन्‍च होने वाली देश की पहली CNG Bike के डिजाइन की जानकारी लॉन्‍च से पहले ही लीक हो गई है। लीक हुए ब्‍लूप्रिंट में बाइक की चेसिस, सीएनजी और पेट्रोल टैंक की जानकारी सामने आई है।

कैसा होगा डिजाइन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लीक हुई जानकारी से यह पता चल रहा है कि बाइक में डबल क्रैडल फ्रेम को दिया जा सकता है जिसके साथ सिलेंडर को रोकने के लिए ब्रेसिस लगे होंगे। बाइक में सीएनजी के सिलेंडर को सीट के नीचे की ओर दिया जा सकता है। वहीं सीएनजी भरने के लिए नोजल को सामने की ओर दिया जाएगा। इसके साथ ही इसमें एक छोटा पेट्रोल टैंक भी दिया जाएगा। बाइक में पेट्रोल भरने की जगह अन्‍य बाइक्‍स की तरह ही होगी। बाइक में स्‍लोपर इंजन को दिया जा सकता है, जिसको पेट्रोल और सीएनजी से चलाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Bajaj Pulsar NS400z से कितनी अलग है Dominar 400, जानें दोनों बाइक्‍स में से कौन है बेहतर

लॉन्‍च से पहले हो रही टेस्टिंग

बजाज की ओर से सीएनजी बाइक को लॉन्‍च करने से पहले टेस्‍ट किया जा रहा है। टेस्टिंग के दौरान ही इस बाइक को कई बार देखा जा चुका है। टेस्टिंग बाइक को टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में मोनोशॉक, डिस्क और ड्रम ब्रेक सेटअप के साथ देखा गया था। सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने के लिए बाइक सिंगल-चैनल एबीएस या कॉम्बी-ब्रेकिंग से लैस हो सकती है।

कितनी क्षमता की होगी बाइक

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइक को 125 सीसी सेगमेंट में लाया जा सकता है। इस बाइक के अलावा कंपनी की योजना 2025 तक पांच से छह सीएनजी बाइक्‍स को भारतीय बाजार में लॉन्‍च करने की है। बाइक को 18 जून 2024 को लॉन्‍च किया जा सकता है। इसका संभावित नाम ब्रूजर हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV 3XO Vs Tata Nexon: कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में लंबाई-चौड़ाई, इंजन और फीचर्स के मामले में कौन है बेहतर, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.