Move to Jagran APP

Coronavirus : WHO की आपात बैठक में चीन ने गिनाए कोरोनावायरस को रोकने के उपाय, प्रसार पर लगेगी रोक

coronavirus चीन सार्क जैसे खतरनाक वायरस से निपटने के लिए संतोषजनक कदम उठा रहा है। संगठन ने भरोसा जताया है कि इससे अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इसके जाखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 08:54 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 09:35 AM (IST)
Coronavirus : WHO की आपात बैठक में चीन ने गिनाए कोरोनावायरस को रोकने के उपाय, प्रसार पर लगेगी रोक
Coronavirus : WHO की आपात बैठक में चीन ने गिनाए कोरोनावायरस को रोकने के उपाय, प्रसार पर लगेगी रोक

जिनेवा, एजेंसी ।  Coronavirus विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि चीन सार्क जैसे खतरनाक वायरस से निपटने के लिए संतोषजनक कदम उठा रहा है। संगठन ने भरोसा जताया है कि इससे अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इसके जाखिम को कम करने में मदद मिलेगी। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयिसस ने बीजिंग द्वारा किए गए कठोर उपायों का हवाला देते हुए कहा कि एक करोड़ दस लाख की आबादी वाले वुहान में सभी ट्रेनों और हवाई यात्राओं पर रोकलगा दी है। 

loksabha election banner

प्रभावित देशों के विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक भी शामिल

बता दें कि बुधवार को चीन में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप पर चिंतित डब्ल्यूएचओ ने चर्चा करने के लिए जिनेवा में आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी। हालांकि, इस बैठक में यह कहा जा रहा था कि डब्ल्यूएचओ अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल की घोषणा सकता है। लेकिप संगठन ने चीन के प्रयासों पर संतोष जताया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने जिनेवा में डब्ल्यूएचओ द्वारा बुलाए गए अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन (IHR) की आपातकालीन बैठक में भाग लिया था।

इस बैठक में उन देशों के विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक भी शामिल थे, जो इससे प्रभावित थे। गौरतलब है कि पूर्व में इबोला और स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान डब्ल्यूएचओ ऐसी आपात स्थिति घोषित की थी, जिसके लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता थी।

चीन ने लगाए कठोर प्रतिबंध

उधर, चीन के वुहान शहर में स्थानीय निवासियों के यात्रा करने पर पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने वुहान में और उसके बाहर की उड़ानों सहित सभी सार्वजनिक परिवहन पर रोक लाग दी है। वुहान शहर से ही कोरोनावायरस फैलना शुरू हुआ था। चीन में इससे अबतक 17 मौतें हो गई हैं और 571 मामले सामने आए हैं। इन मामलों में से अधिकांश वुहान और आसपास के क्षेत्रों से हैं। इसके अलावा, वुहान से प्रस्थान करने वाली उड़ानों और ट्रेनों के अवागमन पर भी रोक लगा दी गई है।

शहर की नगरपालिका सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर आने का नोटिस जारी किया है। अब-तक अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और थाईलैंड में वायरस के मामलों का पता चला है। अमेरिका ने मंगलवार को घोषणा की थी कि देश में कोरोनावायरस के पहले मामले का पता चला है।

  यह भी पढ़ें: Coronavirus : WHO की आपात बैठक में चीन ने गिनाए कोरोनावायरस को रोकने के उपाय, प्रसार पर लगेगी रोक

यह भी पढ़ें:  Coronavirus: भारत में 43 विमानों के 9 हजार यात्रियों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, नहीं मिला कोई संदिग्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.