Move to Jagran APP

बसपा का दयाशंकर सिंह को खोजने का 36 घंटे का अल्टीमेटम, प्रदर्शन समाप्त

बसपा ने सरकार को दयाशंकर सिंह की गिरफ्तारी के 36 घंटे की मोहलत दी है। अल्टीमेटम के बाद बसपा ने डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने हजरतगंज में चल रहा अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 07:17 PM (IST)

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती के खिलाफ बेहद अमयार्दित टिप्पणी पर लखनऊ में आज अपने धरना-प्रदर्शन में बसपा ने उत्तर प्रदेश सरकार को दयाशंकर सिंह की गिरफ्तारी के 36 घंटे की मोहलत दी है। अल्टीमेटम के बाद बहुजन समाज पार्टी ने डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के सामने हजरतगंज में चल रहा अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया।

loksabha election banner

बहुजन समाज पार्टी के धरना-प्रदर्शन में आज जिलाधिकारी राजशेखर के साथ लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी भी पहुंची। इन दोनों अफसरों ने बसपा के सभी बड़े नेताओं के साथ मुलाकात करने के बाद धरना-प्रदर्शन को समाप्त करने का अनुरोध किया। इस दौरान बहुजन समाज पार्टी के नेताओं ने भाजपा से बर्खास्त दयाशंकर सिंह को 24 घंटे में गिरफ्तार करने की मांग तक धरना जारी रखने की बात कही।

पढ़ेंः माया के खिलाफ बयान देना पड़ा भारी, दयाशंकर सिंह भाजपा से निष्कासित

इन अफसरों ने दयाशंकर सिंह को 36 घंटे में गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया। बसपा ने भी 36 घंटे तक दयाशंकर सिंह की गिरफ्तारी की मांग रखी थी और तब तक अपना धरना-प्रदर्शन जारी रखने का एलान भी किया था। अब बहुजन समाज पार्टी ने धरना-प्रदर्शन समाप्त कर दिया है।

तस्वीरों में देखें लखनऊ में बसपा का प्रदर्शन

अगर 36 घंटे में दयाशंकर की गिरफ्तारी नहीं होती है तो पार्टी फिर से व्यापक प्रदर्शन करेगी।उमड़ा बीएसपी कार्यकर्ताओं का सैलाब, गाली का जवाब दिया गाली

भारतीय जनता पार्टी से निष्कासित प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह की बसपा सुप्रीमो मायावती पर अभद्र टिप्पणी के खिलाफ आज लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पार्टी के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में कार्यकर्ताओं ने गाली का जवाब गाली से देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमित शाह के खिलाफ अभद्र नारेबाजी की।

लखनऊ का दिल कहे जाने वाले हजरतगंज चौराहे पर अम्बेडकर प्रतिमा पर आज सुबह से ही बसपा कार्यकर्ता एकत्र होने लगे। बसपा कार्यकर्ताओं और नेताओं की दयाशंकर सिंह को गिरफ्तार करने की मांग थी। इस बीच प्रदर्शन की वजह से शहर का ट्रैफिक भी जाम हो गया। ऑफिस जाने वाले, स्कूली बच्चे और एम्बुलेंस तक घंटों जाम में फंसे रहे। पुलिस ने प्रदर्शन के चलते रूट डायवर्जन किया। राजभवन जाने वाली सड़क बंद कर दी गई।

पढ़ेंः दयाशंकर सिंह की जीभ काटने वाले को मिलेगा 50 लाख इनाम

भाजपा नेताओं का पुतला फूंका

दयाशंकर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे बसपा कार्यकर्ताओं ने बीजेपी नेताओं के पुतले भी फूंके। उनकी मांग के अनुसार दयाशंकर सिंह को सिर्फ पार्टी से निकाला जाना ही काफी नहीं है, सरकार उन्हें तुरंत गिरफ्तार करे। इसके अलावा बसपाइयों ने आरोपी दयाशंकर के साथ ही पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ अभद्र नारेबाजी की। इस दौरान बीएसपी के दिग्गज नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी के साथ सतीश चंद्र मिश्रा तथा प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर भी मौजूद थे। दयाशंकर सिंह का पुतला फूंकने के साथ शव यात्रा भी निकाली गई। पुतला फूंकने के दौरान बीएसपी कार्यकर्ता घायल भी हो गया।

बसपा से संबंधित अन्य समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष राज अचल राजभर ने पार्टी सुप्रीमो मायावती पर दयाशंकर सिंह की अभद्र टिप्पणी करने पर कहा कि इससे भाजपा नेताओं की घटिया व दलित विरोधी मानसिकता उजागर हो गई है। राजभर ने कहा कि भाजपा ने आरोपी नेता को पार्टी से निष्कासित न कर केवल पदों से हटा कर कुकृत्य पर लीपापोती का प्रयास भर किया है। उन्होंने बताया कि आज का यह धरना प्रदर्शन दिल्ली की सरकार को भी हिलाने में कारगर होगा।सपा करती है महिलाओं का सम्मान

दूसरी तरह बयान पर सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि उनकी पार्टी महिलाओं का बहुत सम्मान करती है। किसी भी महिला के खिलाफ टिप्पणी की निंदा करती है। पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस संबंध में एससी/एसटी एक्ट केतहत मुकदमा दर्ज कराया तो कानून के मुताबिक कार्रवाई होगी।

उत्तर प्रदेश के समाचार पढऩे के लिये यहां क्लिक करें

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की बैठक में बसपा प्रमुख के खिलाफ अमर्यादित बयान देने वाले भाजपा नेता को गिरफ्तार कर जेल भेजने की मांग उठी। संयोजक अवधेश वर्मा ने आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तासीन होने के बाद भाजपा नेताओं का गुरूर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि बयान का संज्ञान लेते हुए सरकार को दोषी भाजपा नेता के खिलाफ रिपोर्ट करानी चाहिए। आज प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में आंदोलन की रणनीति तय होगी।

पढ़ेंः लोकसभा में दलित मुद्दे पर चर्चा के दौरान झपकी लेते कैमरे में कैद हुए राहुल

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी-लेनिनवादी) के सचिव अरुण कुमार ने बसपा प्रमुख मायावती के विरुद्ध अपमानजनक बयान को दलित और महिला विरोधी मानसिकता से ग्रसित कहा। आरोप लगाया कि भाजपा व संघ के लोग समाज में घृणित मानसिकता को बढ़ावा दे रहे है। उन्होंने भाजपा नेता दयाशंकर सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजने का मांग की। रालोद प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चौहान ने बयानबाजी के मर्यादा लांघने की प्रवृति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सभी दलों को इस ओर गंभीर चिंतन करते हुए मापदंड तय करने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.