Move to Jagran APP

योगी का नया एक्शन : प्रेजेंटेशन के बाद अब यूपी सभी विभागों के श्वेतपत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नया एक्शन शुरू हो गया है। योगी ने सभी विभागों के प्रेजेंटेशन पूरे होने के बाद अब श्वेतपत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 08:47 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 10:34 PM (IST)
योगी का नया एक्शन : प्रेजेंटेशन के बाद अब यूपी सभी विभागों के श्वेतपत्र
योगी का नया एक्शन : प्रेजेंटेशन के बाद अब यूपी सभी विभागों के श्वेतपत्र

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों के प्रेजेंटेशन पूरे होने के बाद अब श्वेतपत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। सभी मंत्रियों को सौ दिन के एजेंडे पर काम कर रिपोर्ट देने को कहा तो जिलाधिकारियों व पुलिस कप्तानों से प्रात: नौ से 11 बजे तक जनता की समस्याएं सुनने के निर्देश देने हुए योगी ने लैंडलाइन फोन के माध्यम से चेक करने की चेतावनी भी दी। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: न्नाव में फोटो लेकर संदिग्ध आतंकी गाजीबाबा का सहयोगी तलाश रही पुलिस

भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस नीति के तहत दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज करा जेल की सलाखों के पीछे भेजने की चेतावनी देते हुए मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को निर्देशित किया है कि अपने व प्रभार वाले जिलों में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा व औचक निरीक्षण भी करें। थाना व तहसील दिवस पर अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य बताते हुए मंत्रियों से भी अक्सर उपस्थित होकर जनता से सीधा संवाद करने की सलाह दी। 

मुख्यमंत्री के इन निर्देशों की जानकारी शुक्रवार को सरकार के प्रवक्ता व मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से अपेक्षा की है कि वे विद्युत, सड़क, सिंचाई पेयजल व्यवस्था के निरीक्षण के साथ गेहूं व आलू क्रय केंद्रों की भी जांच करें। मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली में व्यापक सुधार जरूरी बताते हुए कहा कि शिक्षकों की उपस्थिति, छात्रों को सुविधाएं व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं। 

यह भी पढ़ें: योगी का नया एक्शन : प्रेजेंटेशन के बाद अब यूपी सभी विभागों के श्वेतपत्र 

अधिक शिकायतों पर अधिकारी नपेंगे

मुख्यमंत्री ने स्थानीय स्तर पर जनसमस्याओं की सुनवाई करने और समाधान पर बल दिया है। जिस जिले से अधिक शिकायतें लखनऊ तक पहुंचेगी वहां अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने प्रभारी मंत्रियों से अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर देर रात में भी चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपियों को केवल चेतावनी देकर नहीं छोड़ा जाएगा वरन प्राथमिकी दर्ज होगी।

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की जमकर तारीफ

अधिकारी संयत रहकर जनसुनवाई करें

मंत्री श्रीकांत ने बताया कि अधिकारियों से कहा गया कि वह जनसुनवाई करते वक्त संयत रहें। खासकर विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का निदान तत्परता से कराने का प्रयास करें। गांवों में रात्रि सात बजे से प्रात: पांच बजे तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो। आंधी, तूफान के कारण यदि विद्युत आपूर्ति बाधित हो, उसे युद्धस्तर पर दुरस्त किया जाए।

कैंप कार्यालय व्यवस्था बंद हो

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कैंप कार्यालय व्यवस्था को तत्काल बंद किया जाए। अधिकारी कार्यालयों में ही उपस्थित रहकर प्रशासनिक कामकाज निपटाएं। इससे जनता को सहूलियत होगी व कार्यक्षमता में भी इजाफा होगा। जो अधिकारी कैंप कार्यालय चला रहे हैं, वह बिना आदेश की प्रतीक्षा किए इस परंपरा को बंद कर दें, कार्यालयों में पूरे समय उपस्थित रहें। अधिकारी मौके पर जाने की अनदेखी कतई न करें। अधिकारी शाम छह बजे तक दफ्तर में मिलें तो अच्छा है।

यह भी पढ़ें: त्तर प्रदेश में एसआइटी करेगी पेट्रोल पंपों पर घटतौली की जांच

बरसात से पहले हो नालों की सफाई

मुख्यमंत्री ने सभी नगर आयुक्तों और पालिका परिषद के अधिकारियों को बरसात आरंभ होने से पहले नालों की सफाई कराने के निर्देश दिए। योगी ने मंत्रियों को भी स्वच्छता एवं जलापूर्ति पर विशेष ध्यान देने को कहा है। विशेष अभियान में पॉलिथीन व प्लास्टिक के कप-प्लेटों का प्रयोग कम कराने और वैकल्पिक उपायों के लिए जनसहभागिता बढ़ाने को कहा है। उधर, जिलाधिकारियों से गांवों की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ग्राम प्रधान का सहयोग लेकर स्वच्छता टोलियां बनाने की सलाह भी दी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के साथ जल संरक्षण भी एक जन आंदोलन बनाया जाए। 

भाजपा कार्यालय में भी मंत्री करेंगे जन सुनवाई

मंत्री श्रीकांत ने बताया कि पार्टी और सरकार में समन्वय स्थापित करने के लिए कोर कमेटी गठित है। इसके अलावा प्रतिदिन एक मंत्री भाजपा कार्यालय में रह कर जनसुनवाई करेगा। मुख्यमंत्री आवास पर जनसुनवाई जारी रहेगी और मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में एक राज्य मंत्री जनता की समस्याएं सुनने के लिए मौजूद रहेगा। जनसमस्याओं का निस्तारण त्वरित गति से कराने के लिए मानिटङ्क्षरग व्यवस्था भी की गई है। भाजपा नेताओं को भी संयमित व्यवहार रहने की हिदायत दी गई है।

अखिलेश व उनकी बुआ सलाह दें, सस्ती राजनीति न करें

शर्मा ने आरोप लगाया कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा बेवजह आरोप लगा कर निचले स्तर की राजनीति की बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अखिलेश व उनकी बुआ विचलित न हो क्योंकि भाजपा लंबे समय तक प्रदेश की सत्ता में बनी रहेगी। वह कोई सुझाव देना चाहें तो दें पर सस्ती राजनीति न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.