Move to Jagran APP

मुलायम सिंह यादव ने किया लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सीमा के कम समय में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के साथ ही काम करने विकास के अच्छे काम करने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश को बधाई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 21 Nov 2016 10:41 AM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2016 04:40 PM (IST)
मुलायम सिंह यादव ने किया लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन
मुलायम सिंह यादव ने किया लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

उन्नाव (जेएनएन)। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने उन्नाव के बांगरमऊ में प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने तय सीमा से कम समय में काम पूरा होने पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बधाई दी।

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सीमा के कम समय में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के साथ ही काम करने विकास के अच्छे काम करने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश को बधाई। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से पूरे उत्तर प्रदेश की जनता को फायदा होगा। अब कोई भी रास्ता तय करने में समय कम लगेगा। मुलायम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अधिकारियों में बहुत क्षमता है। इन लोगों ने मेरे द्वारा दी गई समय सीमा में एक्सप्रेस वे बनाया। चार वर्ष में बनने के बजाए एक्सप्रेस वे दो वर्ष में बना है। उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही कहा था कि मैं किसी भी काम का शिलान्यास नहीं उद्घाटन करता हूं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं अखिलेश जी को बधाई देता हूं।

यह भी पढ़ें- सुखोई से पहले लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर कुत्ता की लैंडिंग

रफ्तार के साथ बढ़ेगी अर्थव्यवस्था : अखिलेश यादव

इससे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में अब बनने का काम रुकेगा नहीं। उन्होंने कहा कि अब हम लखनऊ-बलिया एक्सप्रेस वे को भी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हमको अगर किसानों का सहयोग मिला तो और सड़क बनेंगी। अखिलेश ने कहा कि प्रदेश में रफ्तार के साथ अर्थव्यवस्था बढ़ेगी। यह सड़क दिल्ली-लखनऊ जोडऩे का काम करेगा। इसकी मदद से मंडियो से किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। प्रदेश को एक कोने से दूसरे कोने तक जोड़ेगी सड़क। इतना लंबा किसी प्रदेश के पास नहीं। उन्होंने कहा समाजवादियों का काम देश के लिए उदाहरण है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे से जनता को सुविधा होगी। सड़के बनने से विकास तेज होता है। इसको बनाने का काम घोषणा पत्र में था। नेताजी ने हमें बनाने का समय कम करा दिया। इससे यह सड़क 23 महीने में बनकर तैयार हुई। उन्होंने शिलान्यास के समय कहा था कि सड़क कितने दिन में बनाओ गए। उन्होंने 22 महीनों में सड़क बनाने के लिए कहा था और 23 माह में सड़क बनी। अखिलेश ने कहा कि यहां मौजूद सभी लोगों का स्वागत। नेताजी के आने का धन्यवाद देना चाहता हूं।

देखें तस्वीरें : उन्नाव में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

सीएम अखिलेश यादव ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अभी तो 500 और 1000 के नोट का मुद्दा चल रहा है, लेकिन यह चमत्कारी लोग हैंं चुनाव के समय न जाने कौन सा मुद्दा ले आएं। कहा कि बीजेपी के लोगों के पास काम तो है नहीं, इसलिए इन लोगों से सावधान रहने की जरुरत है। अखिलेश ने दावे के साथ बोलते हुे कहा कि हमारे घोषणापत्र मेंं था कि जब हमारी सरकार बनेगी तो यह सड़क बनेगी।सीएम अखिलेश ने कहा कि नवनीत सहगल ने एक्सप्रेस वे बनाने का काम किया। उन्होंने मंच से नवनीत सहगल को भी याद किया। रेल दुर्घटना पर उन्होंने कहा कि कई लोगों की जान जाने से दुखी हूं। अखिलेश ने कहा कि विपक्षियों ने उत्तर प्रदेश में कोई काम नहीं किया। विपक्षी चुनाव के समय नए-नए मुद्दे लाएंगे। विकास के मामले में किसी से हमारा कोई मुकाबला नहीं। हमने विकास के संतुलन बनाए रखा। मेट्रो के पहले चरण का काम पूरा हो गया है। एक दिसंबर को लखनऊ-मेट्रो का उद्घाटन करेंगे।

देखें तस्वीरें - लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के उदघाटन समारोह में फाइटर प्लेनअखिलेश के नेतृत्व में ऐतिहासिक काम : शिवपाल

शिवपाल यादव बोले अखिलेश के नेतृत्व में ऐतिहासिक काम हुए। दी बधाई। नेता जी को भी दी बधाई। विशेष बधाई मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को।शिवपाल ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री का पांच बार जिक्र किया पर नाम नहीं लिया। इससे पहले प्रमुख सचिव अवस्थापना रमा रमण ने सरकार की सारी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने एक्सप्रेस वे की उपयोगिता की जानकारी देने के साथ ही इसकी महत्ता पर प्रकाश डाला। रमा रमण ने बताया कि 302 किमी लंबे एक्सप्रेस वे का निर्माण सिर्फ 23 महीने में पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा प्रोजेक्ट पूरा करने में पांच वर्ष का समय लगता है। इसको छह से आठ लेने में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

आजम खां का अमर सिंह पर निशाना

आजम खां ने इशारो इशारो में साधा अमर सिंह पर निशाना। बोले साजिश करने वाले बाज नहीं आते। उन्हें अब चेत जाना चाहिए।

सुखोई के तीन विमानों का आसमान में प्रदर्शन

लखनऊ एयरपोर्ट ने देहरादून एयर रुट को बंद किया।1000 फ़ीट के नीचे किसी भी विमान को उड़ना मना।लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के फ़ाइटर प्लेन का प्रदर्शन हो रहा है। सुखोई के तीन विमानों का आसमान में प्रदर्शन प्रदर्शन हो रहा है। एक्सप्रेस वे पर विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन रुका।12 -3 बजे तक फ्लाइट का संचालन रोका गया। मुम्बई के 1 रूट, दिल्ली के 2 रूट एटीसी ने बन्द किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज पार्टी के प्रचार के लिए प्रयोग में आने वाले समाजवादी रथ पर सवार होकर उन्नाव के बांगरमऊ पहुंचे। उनके साथ सांसद धर्मेन्द्र यादव के साथ ही अक्षय यादव तथा कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी भी विकास रथ में सवार थे। मौजूद थे। कार्यक्रम स्थल पर आने के साथ मुख्यमंत्री काफी देर तक वहां शिवपाल के साथ ही रामगोपाल यादव तथा आजम खां के साथ मंत्रणा करने के बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह को रिसीव करने हैलीपैड पर गये। इसके बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह, जया बच्चन और पत्नी डिंपल यादव को लेकर अखिलेश यादव पुन: कार्यक्रम स्थल पहुंचे। मुख्यमंत्री ने आज उद्घाटन के दौरान होने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद कर दिया है। इंदौर-पटना रेल हादसे के कारण सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों कार्यक्रमों को निरस्त किया गया है।

इससे पहले अखिलेश यादव लखनऊ से ही समाजवादी रथ पर उद्घाटन स्थल के लिए रवाना हुए। उनके साथ उनकी पुत्रियां तथा पुत्र भी थे। यह सभी लोग शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय के पास से इस रथ में सवार होकर कार्यक्रम स्थल पर जा रहे हैं। मुख्यमंत्री को पहले हेलीकाप्टर से जाना था।

ड्रीम प्रोजेक्ट

छह लेन के इस एक्सप्रेस-वे को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। इसको प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना भी माना जाता है। लखनऊ-आगरा के बीच मार्ग 302 किलोमीटर लम्बा है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उन्नाव में एयर स्ट्रिप बनी है। जिसके ऊपर जरूरत पडऩे पर फाइटर प्लेन की लैंडिग भी संभव होगी। एक्सप्रेस वे पर एयर स्ट्रिप तीन किलोमीटर लंबी है।

साढ़े तीन घंंटे में पहुंच सकेंगे आगरा से लखनऊ

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माध्यम से लखनऊ से आगरा की दूरी लगभग साढ़े तीन घंटे में तथा आगे दिल्ली तक की दूरी मात्र पांच से छह घंटे में तय की जा सकेगी। एक्सप्रेस-वे से यात्रा करने से समय में बचत के साथ-साथ वाहनों के इंधन की खपत में भी कमी आएगी।

23 माह के रिकॉर्ड समय में हुआ पूरा

प्रवक्ता ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिजवे का निर्माण 23 माह के रिकॉर्ड समय में किया गया है।इसका काम जनवरी 2015 में शुरू हुआ था. एक्सप्रेस-वे आगरा से शुरू होकर फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर नगर तथा उन्नाव होते हुए लखनऊ तक पहुंचेगा।

11526.73 करोड़ की लागत, 3500 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण

एक्सप्रेस-वे परियोजना की खास बात है कि 10 जिलों के 232 गांवों में लगभग 3500 हेक्टेयर भूमि 30 हजार 456 किसानों से आपसी सहमति से बिना किसी विवाद के क्रय की गई है। इस जमीन के लिए किए गए भुगतान को छोड़कर परियोजना की लागत 11526.73 करोड़ रुपए है।

आपात स्थिति में उतर और उड़ सकेंगे लड़ाकू विमान

प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के आपातकाल में ऑपरेशन के लिए एक्सप्रेस-वे पर देश के पहले एयर स्ट्रिप का भी निर्माण किया गया है। एक्सप्रेस-वे के किनारे जनपद मैनपुरी तथा कन्नौज में अति विशिष्ट मंडियों की स्थापना की जा रही है। उद्घाटन कार्यक्रम में 11 लड़ाकू विमान यहां लैंडिग और टेकऑफ करेंंगे।

एक्सप्रेस-वे के किनारे बनेंगी स्मार्ट सिटी और फिल्म सिटी

एक्सप्रेस-वे के किनारे स्मार्ट सिटी, लॉजिस्टिक पार्क और फिल्म सिटी की भी स्थापना प्रस्तावित है। एक्सप्रेस-वे के बन जाने से तमाम उद्योगों जैसे-कृषि, हैंडीक्राफ्ट, पर्यटन तथा दुग्ध उद्योग का विकास होगा, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर ग्रीन बेल्ट को विकसित करने के लिए लगभग 3 लाख पौधे रोपित किए जा रहे हैं।

जानें आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की खासियतें

- 20 हजार मजदूरों, 1500 कुशल मजदूरों, 1000 इंजीनियर और 3000 मशीनों ने इस हाइवे का निर्माण किया है।

- ये हाइवे एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होगा। धुंध और कोहरे में भी लोगों को कम परेशानी होगी।

- यूपी सरकार का दावा है कि इस हाइवे को 23 महीने में बना दिया गया जो देश में एक रिकॉर्ड है।

- 6 महीने में 3500 हेक्टेयर भूमि 30 हजार किसानों से समझौता कर खरीदी गई और हाइवे बनाया गया।

- 302 किलोमीटर ग्रीनफील्ड 6 लेन हाइवे है जिसे जरूरत पड़ने पर 8 लेन किया जा सकता है।

- हाइवे पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान उतर सकें इसके लिए 3.3 किलोमीटर की हवाई पट्टी भी बनाई गई है।

- यह हाइवे आगरा में दिल्ली-आगरा से लिंक है जिससे दिल्ली से लखनऊ का सफर अब बेहद आसान हो गया है।

- हाइवे पर पुल, पुलिया, अंडरपास जैसी 911 छोटी बड़ी संरचनाएं बनाई गई हैं जो 8 लेन के हिसाब से हैं।

- हाइवे पर 4 रेलवे ओवर ब्रिज भी हैं ताकि सड़क पर आवाजाही में कहीं कोई रुकावट नहीं हो।

- बताया जा रहा है कि ये हाइवे 13 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना है।

यह भी पढ़ें- लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से सैफई जा रहे सीएम अखिलेश यादव

यह भी पढ़ें- सीएम अखिलेश ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे का किया रियलिटी चेक

यह भी पढ़ें- CM अखिलेश ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे का किया रियलिटी चेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.