Move to Jagran APP

पीएम मोदी की सरकार के साथ करें काम, ऐसे करें जॉब आवेदन

सरकारी नौकरी की चाहत हर किसी को होती है लेकिन हर किसी को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती। इस स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने 12 पदों के लिए कॉन्ट्रैक्चुअल भर्तियां रिलीज की हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 10:43 AM (IST)
पीएम मोदी की सरकार के साथ करें काम, ऐसे करें जॉब आवेदन

सरकारी नौकरी की चाहत हर किसी को होती है लेकिन हर किसी को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती। इस स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने 12 पदों के लिए कॉन्ट्रैक्चुअल भर्तियां रिलीज की हैं। सरकार ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट MyGov पर इन नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। जब आप MyGov पर जाएंगे तो आपको ‘Want to work for Government?’ टैगलाइन के साथ निम्न नौकरियों के नोटिफिकेशन मिलेंगे।

loksabha election banner

एडिटोरियल राइटर
रीसर्चर्स
सॉफ्टवेयर डेवलपर्स
डाटा साइंटिस्ट
ग्राफिक डिजाइनर
वीडियो एडिटर
डिजिटल कन्टेंट स्क्रीप्ट राइटर
एडवर्टाइजिंग प्रोफेशनल्स
सीनियर मैनेजमेंट
एकेडमिक एक्सपर्ट्स
सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स
एप डेवलपर्स

चयन करने का मापदंड?

MyGov पोर्टल पर हर पद के नीचे उसके चयन का मापदंड भी दिया गया होगा। उदाहरण के तौर पर सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स के लिए चयन का मापदंड है- ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंकडिन, क्वेरा, व्हाट्सएप जैसे सोशल साइट्स पर सफल प्रोफाइल्स। इसके अलावा इस पद के लिए आपका खुद का सफल ब्लॉग होना चाहिए।

कैसे करें अप्लाई?

1. इसके लिए सबसे पहले आपको MyGov.in पर जाकर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको एक ऑप्शन दिया होगा Want to work for Government- Apply here इसपर क्लिक कर दें।

2. क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमें See details पर टैप करें। यहां सभी पदों के बारे में जानकारी दी होगी।

3. यूजर्स को अपना रेज्यूमे .pdf फॉर्मेट में भेजना होगा। resume के पहले पेज पर यूजर्स को हैशटैग के साथ पद का उल्लेख करना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप Editorial Writers के लिए अप्लाई कर रह हैं तो आपको रेज्यूमे के पहले पेज पर #EditorialWriter लिखना होगा।

4. इसके बाद आपको कमेंट बॉक्स पर क्लिक करना है और यहीं पर अपना रेज्यूमे अपलोड करना है।

5. नोट: ध्यान रहे कि रेज्यूमे सबमिट करने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको नौकरी मिल ही जाएगी। नौकरी मिलना या न मिलना एक्सपर्ट पैनल पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़े,

बीएसएनएल लाया कम कीमत में डबल डाटा ऑफर

मात्र 199 रुपये में मिल रहा है लाइफ स्मार्टफोन और रिलायंस जियो सिम?

अब हिंदी में भी पा सकते हैं ई-मेल एड्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.