Move to Jagran APP

क्या होते हैं मॉड्यूलर स्मार्टफोन, बाजार में उपलब्ध हैं ये ऑप्शन

फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के साथ-साथ कंपनियों ने मॉड्यूल्स फोन भी पेश किए हैं। इन्हें यूजर अपने मुताबिक अपग्रेड कर सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Sep 2017 03:25 PM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2017 11:00 AM (IST)
क्या होते हैं मॉड्यूलर स्मार्टफोन, बाजार में उपलब्ध हैं ये ऑप्शन

नई दिल्ली (जेएनएन)। टेक्नोलॉजी के बढ़ते स्तर के साथ-साथ स्मार्टफोन्स में भी बदलाव किए जा रहे हैं। स्मार्टफोन्स Modularity को पेश किया जा रहा है। इसका मतलब आप स्मार्टफोन में अलग-अलग मॉड्यूल्स को लगाकर उसके फीचर्स को बेहतर बना सकते हैं। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मॉड्यूल्स के साथ पेश किया गया है।

loksabha election banner

Essential Phone:

इस फोन में मैगनेटिक बैक पैनल दिया गया है जो मॉड्यूल्स को अटैच करने में मदद करता है। इसकी मदद से 360 डिग्री कैमरा को फोन के साथ जोड़ा जा सकता है। लेकिन कभी-कभी यह कैमरा फोन से कनेक्ट नहीं हो पाता है। वहीं, अगर कनेक्ट होता है तो यह आपकी डिवाइस को क्रैश भी कर सकता है। Essential स्मार्टफोन एक ड्यूल कैमरा के साथ आता है, जिसमें 13 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे दिए गए हैं। साथ ही फोन एक मोनोक्रोम सेंसर f/1.85 लेंस के साथ दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है, जिसके माध्यम से 4K वीडियो शूट कर सकते हैं।

Motorola Moto Z2 Force और Moto Z2 Play:

दोनों फोन्स के बैक पैनल पर मैगनेटिक पिन्स दी गई हैं जो अतिरिक्त मोटो मॉड्स को फोन से कनेक्ट करने में मदद करती हैं। इन मॉड्स के जरिए फोन को वीडियो प्रोजेक्टर की तरह भी बनाया जा सकता है। Moto Z2 Force की खासियतों की बात करें तो इस फोन में शैटरशील्ड डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही इसमें ड्यूल रियर कैमरा भी दिया गया है। यह फोन गूगल डेड्रीम वीआर प्लेटफॉर्म भी सपोर्ट करेगा। इसे 7000 सीरीज एल्यूमीनियम और 6.1 मिलीमीटर यूनीबॉडी डिजाइन के साथ बनाया गया है।

Google Project Ara:

गूगल ने इस फोन का जिक्र साल 2016 में किया था। साथ ही यह भी कहा था कि इसे 2017 में लॉन्च किया जाएगा। इस फोन को काफी यूनिक और मिक्स एंड मैच हार्डवेयर कंपोनेट्स के साथ बनाया जाना था। लेकिन बाद में इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया।

LG G5:

भारत में इस फोन को अप्रैल 2017 में लॉन्च किया गया था। फोन की बैटरी रीमूव या अलग की जा सकती है। इससे फोन के साथ कैमरा ग्रिप या डिजिटल ऑडियो कनवर्टर जैसी एक्सेसरीज को कनेक्ट किया जा सकता है। अगर खासियतों की बात करें तो इसका कैमरा मल्टीपल इमेज क्लिक करता है, जिससे आपके पास बेहतर फोटो को चुनने के लिए विकल्प हो। साथ ही इसमें प्रोफेशनल कैमरा मोड दिया गया है, जिससे फोटोग्राफर अपने मुताबिक मैनुअल सेटिंग्स कर पाएंगे। वहीं, दो बार कलाई को ट्विस्ट करने पर फोन का रियर कैमरा ओपन होगा। जिसके बाद एक बार और कलाई को ट्विस्ट करने पर फ्रंट कैमरा ओपन हो जाएगा।

Fairphone 2:

इसे 2013 में पेश किया गया था। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे ओपन किया जा सकता है जिससे यूजर फोन के पार्ट्स को आसानी से रिपेयर और अपग्रेड कर सकते हैं।

क्या है मॉड्यूलर फोन:

मॉड्यूलर स्मार्टफोन को किसी भी अटैचमेंट एक्सेसरीज या कंपोनेट्स को रिप्लेस कर अपग्रेड किया जा सकता है। इनकी खासियत यह होती है कि यूजर्स अपने फोन को बदलती तकनीक के साथ अपग्रेड कर सकते हैं। आपको बता दें कि फोन के कंपोनेट्स को बदलना, फोन को बदलने से ज्यादा सस्ता है।

यह भी पढ़ें:

भारतीय यूजर्स में बढ़ा इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल, दोगुनी हुई यूसेज

जल्द ही 4जी से 3गुना तेज दौड़ेगा इंटरनेट, एयरटेल लॉन्च करेगी यह सर्विस

गूगल पिक्सल 2 और XL लॉन्च होने से पहले जानें कीमत, स्पेक्स और अन्य लीक्स के बारे में विस्तार से
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.