Move to Jagran APP

जल्द ही 4जी से 3गुना तेज दौड़ेगा इंटरनेट, एयरटेल लॉन्च करेगी यह सर्विस

भारत में 5जी के दस्तक देने से पहले भारती एयरटेल प्री-5जी सेवा शुरु करने की तैयारी में है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Sep 2017 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2017 02:30 PM (IST)
जल्द ही 4जी से 3गुना तेज दौड़ेगा इंटरनेट, एयरटेल लॉन्च करेगी यह सर्विस

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के 4जी यूजर्स जल्द ही 30 से 35 Mbps की औसत स्पीड में इंटरनेट ब्राउज और वीडियो स्ट्रीम करने की सुविधा देगी। आपको बता दें कि एयरटेल की मौजूदा स्पीड से यह लगभग 3 गुना तेज है। यह मैसिव मीमो टेक्नोलॉजी के जरिए संभव हो पाएगा।

loksabha election banner

नई तकनीक का चल रहा ट्रायल:

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस तकनीक का ट्रायल बेंगलुरु, मानेसर और चंडीगढ़ में चल रहा है। दिसंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच इस सर्विस को आधिकारिक तौर पर जारी किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। एक सूत्र के मुताबिक, “एक तिमाही में चारों महानगरों समेत पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु में कई महत्वपूर्ण जगहों पर मैसिव मीमो को लगा दिया जाएगा।”

हुआवे और जेडटीई के साथ होगा कॉन्ट्रैक्ट:

रिपोर्ट्स की मानें तो रेडियो इक्विपमेंट और इन्स्टॉलेशन को लेकर एयरटेल जल्द ही हुवावे और जेडटीई के साथ साझेदारी कर सकता है। साथ ही यह बताया गया है कि एयरटेल इस हफ्ते एक इवेंट आयोजित करेगा जिसमें इस प्री-5जी तकनीक के बारे में बताया जा सकता है। वहीं, फिलहाल हुआवे, एयरटेल और जेडटीई की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

क्या है मैसिव मीमो तकनीक?

इस तकनीक से एक बेस स्टेशन की क्षमता 5 से 7 गुना तक बढ़कर इंटरफेरेंस को काफी कम कर देती है। इससे सिग्नल, डिवाइस तक बेहतर तरीके से पहुंच पाता है। अगर आसान भाषा में समझा जाए तो इस तकनीक के जरिए यूजर्स को 30 से 35 Mbps तक की औसत स्पीड और 50 Mbps तक की हाई स्पीड मिल सकती है। अगर मौजूद स्थिति की बात करें तो इस समय यूजर्स 4 से 16 Mbps तक की स्पीड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

गूगल पिक्सल 2 और XL लॉन्च होने से पहले जानें कीमत, स्पेक्स और अन्य लीक्स के बारे में विस्तार से

ऑनलाइन एक्सेसरीज कार्निवल और स्मार्टफोन सेल में 8000 रुपये तक की छूट

नोकिया 8 और एलजी के सीरीज स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्च, जानें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.