Move to Jagran APP

तो क्या माईक्रोसॉफ्ट बंद कर रहा विंडोज 7...!

विश्‍व प्रसिद्ध कंपनी माईक्रोसॉफ्ट सालों से अपने विभिन्न विंडोज वर्जन से अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रही है। लेकिन हाल ही में खबर मिली है कि माईक्रोसॉफ्ट के विंडोज7 ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन से कंपनी ने सपोर्ट वापस ले लिया है।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 17 Jan 2015 11:34 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jan 2015 11:39 AM (IST)
तो क्या माईक्रोसॉफ्ट बंद कर रहा विंडोज 7...!

नई दिल्ली। विश्व प्रसिद्ध कंपनी माईक्रोसॉफ्ट सालों से अपने विभिन्न विंडोज वर्जन से अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रही है। लेकिन हाल ही में खबर मिली है कि माईक्रोसॉफ्ट के विंडोज7 ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन से कंपनी ने सपोर्ट वापस ले लिया है।

prime article banner

सूचना के अनुसार माईक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को माईक्रोसॉफ्ट से ‘मेनस्ट्रीम सपोर्ट सस्पेंड करने का एलान किया। आपको बता दें कंपनी द्वारा ऐसा करने पर अब आगे से विंडोज7 में न तो कोई नए फीचर्स आएंगे और न ही यूजर्स को कोई फ्री हेल्प दी जाएगी।

लेकिन माईक्रोसॉफ्ट द्वारा वर्ष 2020 तक इस वर्जन को बिना रुके सिक्योरिटी पैच अपडेट मिलता रहेगा। अमेरिका की कंपनी माईक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज7 वर्जन को पांच साल पहले लांच किया था। यह वर्जन कंपनी के सबसे सफल वर्जन में से एक है।

आप को बता दें विश्व भर में इस समय 50 प्रतिशत यूजर्स इसी विंडोज7 वर्जन पर काम कर रहे हैं। विंडोज7 के बाद कंपनी के द्वारा विंडोज8 भी लांच किया गया था और अब जल्द ही विंडोज10 के आने की भी खबर है।

पिछले साल जुलाई 2014 में भी अयह खबर आई थी कि जनवरी 2015 में माईक्रोसॉफ्ट द्वारा विंडोज7 से मेनस्ट्रीम सपोर्ट खींच लिया जाएगा। साथ ही यह भी बताया गया कि अगले वर्जन विंडोज8 को 9 जनवरी 2018 तक मेनस्ट्रीम सपोर्ट मिलेगा और जनवरी 2020 तक ऑपरेटिंग सिस्टम के सिक्यॉरिटी पैच मिलते रहेंगे।

माईक्रोसॉफ्ट द्वारा लिया गया यह फैसला कोई नया नहीं है बल्कि इससे पहले भी कंपनी ने विंडोज एक्सपी से पिछले साल सपोर्ट वापस ले लिया था और सिक्योरिटी अपडेट्स भी खत्म कर दिए थे।

पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट ने लांच किया गोल्डेन लूमिया 930 और 830


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.