Move to Jagran APP

Microsoft ने मचायी धूम, लॉन्च किए कई प्रोडक्ट्स

माइक्रोसॉफ्ट ने न्यूयॉर्क सिटी में एक कार्यक्रम के दौरान अपने कई डिवाइस लॉन्च किए। इनमें नए लुमिया स्मार्टफोन 950 और 950 XL भी शामिल रहे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 02:05 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 11:55 AM (IST)
Microsoft ने मचायी धूम, लॉन्च किए कई प्रोडक्ट्स

न्यूयॉर्क। Microsoft ने न्यूयॉर्क सिटी में आयोजित Windows10 डिवाइसेज इवेंट के दौरान अपने कई डिवाइसेज लॉन्च किए। इनमें नए Lumia स्मार्टफोन 950 और 950 XL भी शामिल रहे। वहीं, Microsoft Surface, Microsoft Band, Xbox को भी लॉन्च किया गया। इतना ही नहीं, कंपनी ने Hololens का डेमो भी दिया।
कार्यक्रम की शुरुआत Microsoft के पीआर चीफ फ्रैंक शॉ ने सभी के स्वागत के साथ की। इसके बाद, कंपनी के एक्जीक्युटिव वाइस प्रेसिडेंट टैरी मायरसन ने माइक्रोसॉफ्ट और उसके कुछ प्रोडक्ट के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि 110 मिलियन डिवाइस पर विंडोज 10 चल रहा है। 650 बिलियन वेब पेजों पर माइक्रोसॉफ्ट एज को रोज देखा जा रहा है। साथ ही, उन्होंने बताया कंपनी ने विंडोज 10 के लिए नया इंस्टाग्राम ऐप बनाया है, जिसे 2 साल तक अपडेट करने की जरूरत नहीं होगी।
होलोलेंस डेमो :
कंपनी ने इवेंट के दौरान अपनी फ्यूचर डिवाइस होलोलेंस का डेमो भी दिया। इसके लिए, उन्होंने अपने कोडनेम प्रोजेक्ट एक्सरे को पेश किया। ये एक ऐसा गेम है जिसे किसी भी कमरे से रियलटी रोबोट के साथ खेला जाता है। इसके डेमो के दौरान एक वॉल पर रोबोट के साथ फाइट करके दिखाई गई। ये नया एक्सपीरियंस था। हालांकि, इसकी स्पीड काफी कम थी। प्रोजेक्ट Xray के दौरान कई अलग तरह के रोबोट आए। इस गेम के दौरान एक्शन और रोमांच देखने को मिला। होलोलेंस पूरी तरह से वायरलेस था। साथ ही, इसमें पीसी, फोन या अन्य किसी डिवाइस से किसी तरह का कनेक्शन नहीं था। कंपनी ने बताया कि साल 2016 के पहले क्वाटर में इसकी किट लॉन्च होगी, जिसकी कीमत 3,000 डॉलर यानी लगभग 1,95660 रुपये होगी।
माइक्रोसॉफ्ट बैंड :
कंपनी ने अपना नया फिटनेस बैंड भी लॉन्च किया। इसके बारे में एक वीडियो के जरिए जानकारी दी गई। इसके फीचर्स को बताने माइक्रोसॉफ्ट बैंड टीम की मेंबर लिंडसे आईं। उन्होंने बताया कि ये बैंड पूरी तरह से ऑप्टिमाइज और ट्रेनिंग का काम करता है। ये रोड एथलीट और अल्ट्रामैराथन वालों के लिए काफी काम का है। ये पहले वाले बैंड की तुलना में ज्यादा बेहतर लुक वाला है। बैंड की OLED स्क्रीन है, जिसे कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है। इसमें GPS, UV मॉनिटरिंग, गाइड वर्कआउट, स्लीप, ट्रैकिंग, कैलोरी ट्रैकिंग के नॉटिफिकेशन दिए गए हैं। साथ ही, इसमें 11 सेंसर और बैरोमीटर भी मौजूद है।
लुमिया 950 और लुमिया 950 XL
कंपनी ने लुमिया सीरीज के इन दोनों नए स्मार्टफोन के बारे में बताया कि इनमें एडप्टिव एंटिना टेक्नोलॉजी, ऑक्टाकोर और हेक्जाकोर प्रोसेसर और लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी के बारे में कंपनी ने बताया कि ये फोन को कूल रखती है। ये दोनों स्मार्टफोन 5.2 इंच (लुमिया 950) और 5.7 इंच (लुमिया 950 XL) स्क्रीन के साथ आएंगे। दोनों में OLED स्क्रीन है, जो क्रमशः 564 ppi और 518 ppi भी देती है। दोनों मॉडल में ग्लांस स्क्रीन दी गई है। स्मार्टफोन में 20 मेगापिक्सल कैमरा ट्रिपल LED RBG नेचुरल फ्लैश के साथ दिया गया है।
माइक्रोसॉफ्ट सरफेस :
कंपनी ने इस बात की जानकारी दी कि माइक्रोसॉफ्ट सरफेस को लेकर उसने 3.6 डॉलर बिलियन का बिजनेस किया है। 98 प्रतिशत लोग तो सरफेस प्रो 3 को इस्तेमाल करते हैं वो अपने दोस्तों और फैमिली में भी इसी को लेने की सलाह देते हैं। सरफेस 4 में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है, जो की-बोर्ड में है। इसकी 13.2 इंच डिस्प्ले स्क्रीन है। ये 5 मिलियन पिक्सल और 267 ppi को सपोर्ट करती है। इसमें खास पिक्सलकूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये हाइब्रिड कूलिंग सिस्टम के साथ आता है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.