Move to Jagran APP

रिलायंस जियो ने तोड़ा भ्रम, नई तकनीक के लिए तैयार नहीं भारत

कंपनी ने पिछले साल पांच सितंबर को मोबाइल सेवा शुरू की थी और शुरू में 90 दिनों के लिए 4जी डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल मुफ्त दी थी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2017 11:30 AM (IST)
रिलायंस जियो ने तोड़ा भ्रम, नई तकनीक के लिए तैयार नहीं भारत

नई दिल्ली (जेएनएन)। रिलायंस जियो की लॉन्चिंग को एक साल पूरा हो गया है। इस मौके पर कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो की सेवा ने इस भ्रम को तोड़ दिया है कि भारत अत्याधुनिक तकनीक के लिए तैयार नहीं है। यह बात उनके लिए सबसे ज्यादा संतुष्टि देने वाली है। रिलायंस जियो की पेरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कर्मचारियों को भेजे एक पत्र में कहा है कि पिछले एक साल में रिलायंस जियो ने न सिर्फ देश में बल्कि पूरी दुनिया में कई रिकॉर्ड बनाये और 13 करोड़ ग्राहक जुटा लिये। कंपनी ने पिछले साल पांच सितंबर को मोबाइल सेवा शुरू की थी और शुरू में 90 दिनों के लिए 4जी डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल मुफ्त दी थी। दूसरी कई सेवाओं के साथ जियो ने रोमिंग चार्ज भी फ्री रखा था।

loksabha election banner

जियो ने छुआ रिकॉर्ड स्तर:

जियो की सेवा शुरू होने के साथ ही भारत में टेलिकॉम उपभोक्ताओं की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। पिछले साल अक्टूबर में देश में कुल ग्राहकों की संख्या 110 करोड़ हो गई। एक महीने में ही 2.90 करोड़ नए ग्राहक जुड़ना रिकॉर्ड था। इनमें से 1.96 करोड़ ग्राहक जियो ने ही जुटाये। कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए अंबानी ने कहा कि उन्होंने बुनियादी ढांचा और तकनीक तैयार करने और 13 करोड़ ग्राहकों को जोड़ने में जो मेहनत की, इससे जियो ग्राहकों के लिए जुनूनी कंपनी बन गई। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, जून के अंत में जियो के ग्राहकों की संख्या 12.34 करोड़ थी।

जियो यूजर्स 125 करोड़ जीबी डाटा का करते हैं इस्तेमाल:

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जियो की सेवा लॉन्च होने से पहले देश में उपभोक्ता हर महीने 20 करोड़ जीबी डाटा का उपयोग करते थे। सेवा लॉन्च होने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 150 जीबी मासिक हो गया। इसमें रिलायंस जियो के ग्राहकों द्वारा 125 करोड़ जीबी डाटा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही डाटा खपत के मामले में भारत 155वें स्थान से छलांग लगाकर पहले स्थान पर पहुंच गया। रिलायंस जियो दुनिया की पहली कंपनी बन गई जिसके नेटवर्क पर मासिक डाटा उपयोग 100 करोड़ जीबी से ज्यादा हो गया। उसके नेटवर्क पर डाटा उपयोग देश में बाकी सभी कंपनियों के कुल डाटा उपयोग का भी पांच गुना है।

यह भी पढ़ें:

जल्द ही भारत में दस्तक देगी 5G सर्विस, बीएसएनएल शुरु करेगा फ्री ट्रायल

जानें 1 जीबी प्रतिदिन डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ कौन सा प्लान है ज्यादा बेहतर

गया पासवर्ड और OTP का जमाना, अब मुस्‍कुराकर हो जाएगी ऑनलाइन पेमेंट
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.