Move to Jagran APP

360 डिग्री से लैस इन कैमरों की खासियत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसे कैमरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 360 डिग्री कैमरे से लैस हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Tue, 17 Oct 2017 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 02:00 PM (IST)
360 डिग्री से लैस इन कैमरों की खासियत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली (जेएनएन)। तकनीक के बदलते दौर में अब कैमरे के फीचर भी नई खूबियों से लैस हो रहे हैं। अब फोटो और वीडियो की क्वालिटी सिर्फ एचडी स्टैंडर्ड तक ही सीमित नहीं रही है, बल्कि यह 360 डिग्री तक जा पहुंची है। बाजार में ऐसे काफी सारे कैमरे मौजूद हैं जो आपको बेहतरीन 360 डिग्री फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का फील दे सकते हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसे ही कैमरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी वीडियोग्राफी के शौक को नए आयाम तक ले जा सकते हैं।

loksabha election banner

Samsung Gear 360 (2017 edition)

सैमसंग का लेटेस्ट गियर 360 डिग्री कैमरा 4K 360 डिग्री वीडियो के साथ-साथ 15 मेगापिक्सल फोटो शूट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसे सोशल मीडिया फेसबुक, यूट्यूब और सैमसंग के खुद के VR वीडियो प्लेटफॉर्म पर लाइव 360 डिग्री वीडियो बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 1,160 mAh की बैटरी दी गई है जिसकी मदद से आप 130 मिनट तक का वीडियो आसानी से बना सकते हैं। इस 360 डिग्री कैमरा को IP53 रेटिंग दी गई है।

Image result for Samsung Gear 360 (2017 edition)

Samsung Gear 360 (2016)

गियर 360 कैमरे में ड्यूल 15 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। यह एक बड़ी बैटरी 1350mAh के साथ आता है। इसकी डिजाइन गोल्फ बॉल की तरह दी गई है जो काफी अलग लुक देता है। साथ ही, यह एक ट्राइपॉड के साथ अटैच किया होता है जिसे आप हटा भी सकते हैं। कैमरे को IP53 रेटेड किया गया है यानी कि यह धूल और वॉटर रेसिस्टेंट है। इसे कैमरे का इस्तेमाल आप सैमसंग के चुनिंदा स्मार्टफोन में ही कर सकते हैं।

Ricoh Theta S

कंपनी का यह स्टाइलिश कैमरा दिखने में एक रिमोट की तरह लगता है। यह काफी हल्के वजन में उपलब्ध है। रिको थेटा S कैमरा में 12 मेगापिक्सल के ड्यूल सेंसर दिए गए है। साथ ही यह फुल HD रेजोल्यूशन वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। आप इसकी कैमरे के एप की मदद से अपने डिवाइस से वीडियो और इमेज को कैप्चर कर सकते हैं। हालांकि, यह एंड्रॉयड 4.4 किटकैट और उसके ऊपर के वर्जन पर काम करता है।

Image result for Ricoh Theta S

Ricoh Theta V

रिको कंपनी का एक और फोन रिको थेटा V बाजार में मौजूद है। इसमें 12 मेगापिक्सल के ड्यूल सेंसर दिए गए है लेकिन यह 4K रेजोल्यूशन वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। इसमें आप 25 मिनट की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है। कैमरे में 64 जीबी की स्टोरेज मौजूद है। कैमरे में एक रिमोट प्ले बैक फीचर दिया गया है जो आपको वायरलेस वीडियो चलाने में मदद करती है।

360fly 4K

कंपनी का यह कैमरा 4K 360 डिग्री वीडियो को कैप्चर कर सकता है। कैमरे में 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इसके अलावा, यह कैमरा डस्टप्रुफ, शॉकप्रुफ और वॉटर रेसिस्टेंट के साथ आता है। कैमरे में 64 जीबी की स्टोरेज दी गई है। इसे आप एप की मदद से अपने एंड्रॉयड डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

BSNL लाया लक्ष्मी प्रमोशनल ऑफर, फुल टॉकटाइम के साथ मिल 50 फीसद अतिरिक्त बैलेंस

फेस्टिवल शॉपिंग: कैमरा, स्मार्टफोन से लेकर होम गैजेट्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

सैमसंग और वनप्लस के स्मार्टफोन्स की कीमतों में हुई 12500 रुपये तक की कटौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.