Move to Jagran APP

याहू यूजर्स की सुरक्षा पर खतरा, 50 करोड़ यूजर्स की जानकारी हुई लीक

Yahoo यूजर्स के लिए एक बुरी और चौंकाने वाली खबर है। आपको बता दें कि करीब 500 मिलियन यानि 50 करोड़ याहू यूजर्स का डाटा साल 2014 में चोरी हुआ था

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2016 12:54 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2016 12:59 PM (IST)
याहू यूजर्स की सुरक्षा पर खतरा, 50 करोड़ यूजर्स की जानकारी हुई लीक

नई दिल्ली। Yahoo यूजर्स के लिए एक बुरी और चौंकाने वाली खबर है। आपको बता दें कि करीब 500 मिलियन यानि 50 करोड़ याहू यूजर्स का डाटा साल 2014 में चोरी हुआ था। इस दौरान यूजर्स के नाम, ईमेल, एड्रेस, टेलिफोन नंबर, बर्थ डेट, पासवर्ड आदि जानकारियां चुराई गई थीं। ये जानकारी याहू कंपनी ने दी है। याहू ने बताया है कि यूजर्स को पासवर्ड बदलने के लिए कहा जा रहा है। अगर यूजर्स अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी ने यूजर्स को सुझाव दिया है कि वो न सिर्फ याहू का पासवर्ड बल्कि अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स का पासवर्ड भी बदल दें। दरअसल, जब याहू की जानकारियां लीक हुई थीं तब से लेकर अब तक अगर किसी यूजर ने अपना पासवर्ड चेंज नहीं किया होगा तो हैकर्स उसके अकाउंट पर अटैक कर सकते हैं। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड तुरंत बदल लें।

prime article banner

वहीं, डाटा चोरी होने की खबर 1 अगस्त से ही लीक होनी शुरु हो गई थीं। पीस नाम की हैकर ने याहू यूजर्स की जानकारी की ऑनलाइन सेल शुरू की थी। उसने बताया कि वो कुछ समय से यूजर्स की जानकारियों को बेच रही है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल याहू कंपनी पर खड़ा होता है कि कंपनी ने यूजर्स की जानकारी लीक होने वाली बात पहले सार्वजनिक क्यों नहीं की। जानकारी की ऑनलाइन सेल वाले मामले पर कंपनी ने कहा था कि फिलहाल तथ्यों की जांच की जा रही है। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इस बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। जिसके बाद याहू कंपनी ने दो दिन पहले ही इस बात को सार्वजनिक किया है।

पीस ने जून में वायर्ड को एक इंटरव्यू ने दिया था जिसमें उसने कहा था कि उसकी टीम ने 2012 और 2013 में बहुत से क्रिडेंशल्स हैक किए थे। जिन्हें स्पैमिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। इसी बीच याहू ने पासवर्ड्स को ब्लॉक कर दिया है यानि जब तक इन्हें डीक्रिप्ट नहीं कर दिया जाता, तब तक उन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़े,

लेनोवो का दावा, Moto E3 Power ने किया धमाल, 1 दिन में बिके 1 लाख स्मार्टफोन

एयरटेल और आईडिया के 4जी डाटा पैक्स के बारे में जानें सबकुछ

रिलायंस जिओ का बंपर धमाका, अब महज 83 पैसे में मिलेगा 1जीबी 4जी डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.