Move to Jagran APP

सुंदर पिचई ने iPhones को सपोर्ट करने वाले Google Assistant को किया लॉन्च

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने गूगल के सालाना I/O डेवलपर्स कांफ्रेंस की अहम बिंदुओं के साथ शुरूआत कर दी है। यहां पर उन्होंने सपोर्ट करने वाले Google Assistant को किया लॉन्च किया है।यह समारोह कैलीफोर्निया

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 09:15 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 09:15 AM (IST)
सुंदर पिचई ने iPhones को सपोर्ट करने वाले Google Assistant को किया लॉन्च
सुंदर पिचई ने iPhones को सपोर्ट करने वाले Google Assistant को किया लॉन्च

नई दिल्ली (जेएनएन)। गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने गूगल के सालाना I/O डेवलपर्स कांफ्रेंस की अहम बिंदुओं के साथ शुरूआत कर दी है। यहां पर उन्होंने सपोर्ट करने वाले Google Assistant को किया लॉन्च किया है। यह समारोह कैलीफोर्निया में माउंटेन व्यू के शेरोलीन एम्पीथियेटर में हो रहा है। अगर बीते साल हुए गूगल I/O कांफ्रेंस की बात करें तो उसमें सबसे बड़ी घोषणाओं में से Google Assistant को सामने लाना प्रमुख था।

loksabha election banner

इस साल गूगल ने असिस्टेंट के iOS वर्जन की घोषणा की है, जो कि काफी हद तक फैशनलेबल हो सकता है, हालांकि, यह सिरी जैसे एप्पल डिवाइस के जैसा बिल्कुल भी नहीं होगा। iOS के साथ ही गूगल ने असिस्टेंट एसडीके (SDK) को भी पेश किया है, जो कि एक टूल किट है और वह थर्ड पार्टी हार्डवेयर निर्माताओं को क्षमता देगा कि वो गिज्मोज में इको-स्टाइल स्मार्ट स्पीकर जैसी सर्विस को तैयार कर सकें। यह अपने स्वयं के Google होम स्पीकर को प्रतिस्पर्धा देगा, लेकिन साथ ही यह असिस्टेंट को अधिक लोगों तक और अधिक तेजी से पहुंचाने में मददगार भी होगा। साथ ही यह घर के सभी सदस्यों की आवाज को भी पहचान पाएगा। 

सुंदर पिचई ने कहा, “आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की दुनिया में हम अपने सभी प्रोडक्ट्स पर दोबारा विचार कर रहे हैं। कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट्स में मशीन लर्निंग (ML), डीप लर्निग (DL) और कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल कर रही है। इसमें सर्च, डाटा सेंटर्स, मेडिकल इमेजिंग, क्लाउड, Google Assistant, नया Google Assistant, गूगल होम और हैंड्स-फ्री कॉलिंग शामिल हैं। ये सभी इनोवेशन्स गूगल एआई के अंतर्गत दिए जाएंगे”।  

पिचई ने कहा, “मोबाइल मल्टी-टच फीचर लाया और अब हमारे पास वॉयस और विजन है। कंप्यूटर विजन में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। ऐसे में हम गूगल लेंस पेश कर रहे हैं जो सबसे पहले जो पहले Google Assistant में शामिल किया जाएगा”। इस दौरान पिचई ने उन कंप्यूटर्स के बारे में बताया जो आवाज को अच्छे से समझते हैं।

यह भी पढ़ें:

एप्पल के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स जल्द स्टोर्स में होंगे उपलब्ध

Xiaomi रेडमी नोट 4 पहली तिमाही में बना भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन

Apple अगले महीने अपने नए MacBook Pro और 12 इंच MacBook को कर सकती है पेश: रिपोर्ट
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.