Move to Jagran APP

एप्पल के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स जल्द स्टोर्स में होंगे उपलब्ध

ऐपल का फोन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने भारत में आइफोन एसई बनाना शुरू कर दिया है। कंपनी के मुताबिक बेंगलुरु में छोटे पैमाने पर आइफोन एसई का उत्पादन शुरू किया है। देश में निर्मित इस फोन

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 09:25 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 09:25 AM (IST)
एप्पल के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स जल्द स्टोर्स में होंगे उपलब्ध
एप्पल के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स जल्द स्टोर्स में होंगे उपलब्ध

नई दिल्ली। ऐपल का फोन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने भारत में आइफोन एसई बनाना शुरू कर दिया है। कंपनी के मुताबिक बेंगलुरु में छोटे पैमाने पर आइफोन एसई का उत्पादन शुरू किया है। देश में निर्मित इस फोन को इसी महीने से घरेलू बाजार में बेचने की योजना बनाई गई है।कंपनी अभी ट्रायल रन के आधार पर ही फोन बना रही है। इन फोन की बिक्री सिर्फ भारत में होगी। इस साल फरवरी में कर्नाटक सरकार ने एक बयान के जरिये राज्य में ऐपल फोन की मैन्यूफैक्चरिंग की खबर की पुष्टि की थी। जनवरी में ऐपल की सहयोगी कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प ने बेंगलुरु में प्लांट के लिए अर्जी दी।

loksabha election banner

कर्नाटक के आइटी मंत्री प्रियंक खरगे ने मार्च में कहा था कि कंपनी एक महीने के भीतर आइफोन का निर्माण शुरू कर देगी। इससे कंपनी को भारतीय बाजार में तेजी से बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। उम्मीद की जा रही है कि स्थानीय स्तर पर निर्माण होने से कंपनी के फोन ज्यादा प्रतिस्पर्धा होंगे क्योंकि उसे आयात पर अतिरिक्त ड्यूटी से बचत होगी।

हालांकि कंपनी ने भारत में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने के लिए कई तरह की रियायतें मांगी हैं। कंपनी भारत में अपना कारोबार बढ़ाना चाहती है। ऐपल भारत में रिटेल स्टोर खोलने की भी कोशिश कर रही है।
इसके लिए उसने स्थानीय खरीद की शर्त से राहत देने की मांग की है। कंपनी ने बेंगलुरु में ऐप एक्सिलेटर खोलने की भी घोषणा की है जिससे भारतीय डवलपर्स को सपोर्ट मिल सके। इससे उसके मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस पर डिजाइन और परफोर्मेंस एप्स का तेजी से विकास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.