Move to Jagran APP

अगले महीने से महंगे हो सकते हैं फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन

अगर आप व्हाइट गुड्स यानी लग्जरी आइटम्स खरीदने का मन बना रहे हैं तो कीमतों में बढ़ोतरी होने से पहले खरीद सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Oct 2017 11:38 AM (IST)Updated: Mon, 30 Oct 2017 01:25 PM (IST)
अगले महीने से महंगे हो सकते हैं फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन

नई दिल्ली (जेएनएन)। फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद अगले महीने से 3 से 5 फीसद तक महंगे हो सकते हैं। बढ़ी हुई कीमतों का असर ग्राहकों पर दिसंबर से देखने को मिल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रिटेलर्स के पास दिवाली का बिना बिका हुआ सामना अब भी स्टॉक में पड़ा है। ऐसे में कंपनियां ज्यादा कीमत पर नया स्टॉक खरीदने से पहले पुराना स्टॉक खाली करना चाहती हैं।

loksabha election banner

व्हाइट गुड्स की इनपुट कॉस्ट में हुआ 30 से 50 फीसद तक का इजाफा:

आपको बता दें कि इस साल जनवरी में प्रोडक्ट्स की कीमतों में उछाल देखा गया था जिसके बाद से अब तक व्हाइट गुड्स की इनपुट कॉस्ट में 30 से 50 फीसद का इजाफा हो चुका है। जहां स्टील के कीमत में 40 फीसद की बढ़ोतरी हुई है वहीं, कॉपर की कीमत में भी 50 फीसद की वृद्धि देखी गई है।

गोदरेज ने क्या कहा?

गोदरेज एप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने कहा, “लगभग 70 फीसद इनपुट कॉस्ट फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन की होती है। इससे प्रोडक्ट की लागत 5-6 प्रतिशत बढ़ी है। हालांकि, इसका कुछ असर कंपनियों पर भी पड़ेगा और कुछ बोझ वो ग्राहकों पर डालेंगे।” इसके साथ ही कमल नंदी ने यह भी बताया कि अगले महीने फ्रिज, उसके बाद वॉशिंग मशीन और जनवरी के आखिरी तक एसी की कीमत में बढ़ोतरी हो जाएगी।

एलजी और सैमसंग भी बढ़ा सकती हैं दाम:

प्रमुख रिटेल चेन के प्रमुख ने बताया,“व्हाइट गुड्स बनाने वाली दो दिग्गज कंपनियां एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स और सैमसंग दोनों ही प्रोडक्ट्स की कीमत को बढ़ाने पर काम कर रही हैं।” जबकि सैमसंग ने प्रोडक्टस की कीमतों में बढ़ोतरी को बात को नकार दिया है। वहीं, एलजी ने इस मामले पर फिलहाल चुप्पी साध रखी है।

खबरों की मानें तो 4 और 5 स्टार वाले एसी की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंडिया सीजनल एनर्जी एफिशियंसी रेश्यो (ISEER ratings) की नई एनर्जी एफिशियंसी रेटिंग को जरुरी कर दिया गया है। वहीं, इनवर्टर और कम कीमत वाले एसी मॉडल्स को भी इन्हीं गाइडलाइन्स पर रेटिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:

फोटोग्राफी सीखने के लिए बेहतर हैं ये एंट्री लेवल DSLR, देखिए लिस्ट

पॉल्यूशन से बचाने में मददगार हैं ये एयर प्यूरीफायर, जानें इनके बारे में

कॉम्पैक्ट डिस्प्ले के साथ बढ़िया फीचर्स वाले 5 स्मार्टफोन, जानिए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.