Move to Jagran APP

पॉल्यूशन से बचाने में मददगार हैं ये एयर प्यूरीफायर, जानें इनके बारे में

इस खबर में आपको कुछ ऐसे ही एयर प्यूरिफायर के बारे में जानकारी दे रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 27 Oct 2017 07:24 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2017 04:18 PM (IST)
पॉल्यूशन से बचाने में मददगार हैं ये एयर प्यूरीफायर, जानें इनके बारे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। वायु प्रदूषण को अगर स्वास्थ्य के लिहाज से सबसे खतरनाक कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। राजधानी दिल्ली में दिवाली के दौरान आलम यह होता है कि शहर गैस चैंबर में तब्दील हो जाता है और लोगों को कुछ दिन मास्क लगाकर चलना होता है। हालांकि इस बार स्थिति पिछली बार के मुकाबले थोड़ी बेहतर रही। लेकिन हवा का दूषित होना बदस्तूर जारी रहा। हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया था कि 2016 के मुकाबले 2017 में वायु में प्रदूषण की मात्रा में कई गुना इजाफा हुआ है। अब कुछ प्रमुख शहरों में लोग घर और ऑफिस दोनों में एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करने लगे हैं। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे ही एयर प्यूरिफायर के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

Panasonic F-PXF35MKU(D)
कीमत : 14,900 रुपये

यह पैनासोनिक एयर प्यूरीफायर नैनो प्यूरीफिकेशन के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह सिस्टम वायरस, बैक्टीरिया, दुर्गंध और एलर्जी से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, इसमें कॉम्पोसाइट एयर फिल्टर दिया गया है जिसमें हेपा कम्पोजिट फिल्टर और डी-ऑडोरिजेशन फिल्टर भी शामिल हैं। यह फिल्टर 99.97% पीएम 2.5 कणों को रिमूव करता है। यह 8 घंटे तक के ऑटो स्लीप मोड के साथ आता है।

Image result for Panasonic F-PXF35MKU(D)

Eureka Forbes Aeroguard Mist
कीमत: 11,999 रुपये

यूरेका फोर्ब्स का यह प्यूरीफायर 6 चरण के फिल्टरेशन प्रोसेस के साथ आता है जो कि आपके घर के हवा को प्रदूषण मुक्त रखता है। यह प्यूरीफायर आपको 205m3 प्रति घंटे की क्लियर एयर डिलिवरी रेट (CADR) देने का दावा करता है। इसके अलावा, यह हनीकॉम्ब एक्टिव कार्बन फिल्टर, एक्टिव हेपा फिल्टर और एक्टिव 10X प्री-फिल्टर जैसे फीचर्स के साथ आता है।

Philips AC4372/10
कीमत: 42,165 रुपये

फिलिप्स का AC4012/10 एयर प्यूरीफायर भी आपकी लिस्ट में शामिल हो सकता है। यह प्यूरीफायर 4 स्टेप LED इंडिकेटर्स के साथ आता है जो आपको एयर की क्वालिटी लेबल को दर्शाता है। इसमें आपको स्लीप मोड की भी सुविधा मिलेगी। इसमें प्री-फिल्टर के साथ ही 4 फिल्टर दिए गए है जिसमें हेपा फिल्टर और एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर भी शामिल है।

Sharp FP-F40E
कीमत: 21,433 रुपये

शार्प प्यूरीफायर में यूजर्स अपने मुताबिक सेटिंग कर सकते हैं। इसमें आप हाई, मीडियम और लो में 240,150 और 90m3 प्रति घंटे के मुताबिक सेट कर सकते हैं। यह आपको क्लियर एयर डिलिवर करने का दावा करता है।

Related image

Honeywell Air Touch-S8
कीमत: 30,500 रुपये

वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए Honeywell कंपनी ने भी अपने एयर प्यूरीफायर Air Touch S8 को पेश किया है। इस एयर प्यूरीफायर की मदद से आपको अपने घर में साफ हवा मिलेगी, जो कि प्रदूषण मुक्त होगी। इस प्यूरीफायर को आप Honeywell Hplus एप की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। यह एप एंड्रॉयड और iOS पर काम करता है। यह प्यूरीफायर 3 चरण में फिल्टरेशन सिस्टम की सुविधा देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.