Move to Jagran APP

घर में पड़े बेकार फोन और कंप्यूटर को फेंके नहीं इनके बदले मिलेगा आपको चमचमाता सोना

अब खराब फोन और कम्प्यूटर्स को फेंकने की जरुरत नहीं, इसके बदले आपको मिलेगा चमचमाता सोना

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 19 Apr 2016 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 19 Apr 2016 11:51 AM (IST)
घर में पड़े बेकार फोन और कंप्यूटर को फेंके नहीं इनके बदले मिलेगा आपको चमचमाता सोना

क्या आपका फोन खराब हो गया है। तो अब क्या करेंगे आप। उसे फेंक देंगे। अरे नहीं, अब ऐसा करने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि एपल ने यूस्ड फोन और कम्प्यूटर्स को रीसाइकल कर, करीब 40 मिलियन डॉलर यानि 264 करोड़ का सोना निकाला है। इसका मतलब अब सोना खरीदने के लिए पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है।
तो हैं न ये खुशखबरी। दरअसल, एपल ने गुरुवार को एक सालाना इन्वायरमेंट रिपोर्ट जारी की, जिसमे बताया गया की कैसे एपल ने अपने इस्तेमाल किये गए फोन और कम्प्यूटर्स से 61 मिलियन पाउंड का स्टील, एलुमिनियम, ग्लास जैसे मटेरियल रिकवर किया है। तो देर किस बात की है, आप भी अपने खराब फोन और कम्प्यूटर्स को एपल के हवाले कर दीजिये, और जीतिए चमचमाता सोना।

loksabha election banner

पढ़े, खतरनाक है एंड्रायड फोन में पोर्न देखना, जानें कैसे

लेकिन इन बेकार हो गए इलेक्ट्रॉनिक्स में से इतना सोना निकला कैसे। चलिए ये भी आपको बता देते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स सप्लाई चेन पर काम करने वाले एक्टिविस्ट ग्रुप फेयरफोन ने बताया कि एक स्मार्टफोन के सर्किट्स और इन्टरनल कम्पोनेंट्स में करीब 30 मिलीग्राम सोना होता है, जिसे रिकवर किया जा सकता है। तो ऐसे में ये भी हो सकता है की एपल ने अपनी स्मार्ट वॉचेस को भी रीसाइकल किया हो। जिसे बनाने में करीब 50 ग्राम तक का सोना इस्तेमाल किया जाता है। प्राप्त खबरों के मुताबिक अपनी स्मार्ट वॉचेस को लोगो ने एपल को सौंप दिया है, और उसे रीसाइकल करवा रहे हैं।
एपल का ये रीसाइकल एक्सपेरिमेंट बेहद उम्दा साबित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.