Move to Jagran APP

2020 तक टीवी के आधे दर्शक मोबाइल पर देखेंगे प्रोग्राम: रिपोर्ट

एक अध्ययन में कहा गया है कि 50 फीसदी से ज्यादा लोग साल 2020 तक मोबाइल फोन पर टीवी और वीडियो देखेंगे।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 10 Oct 2017 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2017 04:59 PM (IST)
2020 तक टीवी के आधे दर्शक मोबाइल पर देखेंगे प्रोग्राम: रिपोर्ट
2020 तक टीवी के आधे दर्शक मोबाइल पर देखेंगे प्रोग्राम: रिपोर्ट

नई दिल्ली(जेएनएन)। वर्ष 2020 में टीवी और वीडियो देखने का तरीका बहुत बदल जाएगा। टीवी और वीडियो देखने वाले आधे दर्शक इसे मोबाइल स्क्रीन पर देखेंगे। वर्ष 2010 के मुकाबले इसमें 85 फीसद की वृद्धि होगी। यह बात एरिक्सन द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आई है।

loksabha election banner

क्या कहा गया है अध्ययन में
इस अध्ययन में बताया गया है की 50 फीसद से ज्यादा लोग 2020 तक मोबाइल फोन पर ही टीवी और वीडियो देखेंगे। अब लोग एक हफ्ते में 30 घंटे टीवी और वीडियो देखने लगे हैं। यह आंकड़ां पहले के मुताबिक कई ज्यादा है। इस डाटा में लीनियर टीवी, लाइव और ऑन-डिमांड इंटरनेट सेवाएं, डाउनलोडेडऔर रिकार्डेड सामग्री, डीवीडी और ब्लू-रे पर देखि जाने वाली सामग्री शामिल हैं।
इस अध्ययन में यह भी बताया गया की वर्ष 2020 तक वर्चुअल रियलिटी बहुत आम हो जाएगी। आने वाले समय में हर 3 उपभोक्ता में से 1 वीआर उपभोक्ता होगा।

मोबाइल एयर इंटरनेट के इस युग में लोग अब टीवी और अन्य वीडियो कंटेंट की खपत मोबाइल पर ही करने लगे हैं। कई लोग मोबाइल स्क्रीन को टीवी से कनेक्ट कर के मोबाइल में डाउनलोडेड कंटेंट टीवी पर देखते हैं। मोबाइल पर बढ़ते कंटेंट की खपत के परिणामस्वरूप फोन कई गैजेट्स का विकल्प बन जाएगा। इसी के साथ नई टेक्नोलॉजीज जैसे की वीआर जिसका फिलहाल लोगों को खास ज्ञान नहीं है। आने वाले समय में इस तरह की टेक्नोलॉजीज बहुत आम हो जाएंगी।

एरिक्सन कंज्यूमर लैब के वरिष्ठ सलाहकार एंडर्स अरलैंडसन ने बताया, "इस साल पहली बार हमने वीआर में उपभोक्ताओं की रुचि के स्तर का मीडिया खपत के संयोजन में पता लगाया है और इसके निष्कर्ष आकर्षक हैं।"
 

यह भी पढ़ें:

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मोबाइल प्लेटफॉर्म आधिकारिक रुप से हुआ बंद

वोडाफोन, आइडिया और जियो 5जी नेटवर्क पर कर रहे काम

6GB रैम वाले ये स्मार्टफोन्स 5000 रु तक के डिस्काउंट के साथ मिल रहे हैं सस्ते में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.