Move to Jagran APP

ऐसे कर सकते हैं ब्लॉक साइट को एक्सेस

क्या आपको पता है की ब्लॉक वेबसाइट्स को आप थोड़ा जोड़-तोड़ करके एक्सेस कर सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 12:09 PM (IST)
ऐसे कर सकते हैं ब्लॉक साइट को एक्सेस

ऐसी कई वेबसाइट या लिंक होते हैं जिन्हे स्कूल कॉलेज या ऑफिस में यूज करने के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है| लेकिन क्या आपको पता है की इन वेबसाइट्स को आप थोड़ा जोड़-तोड़ करके एक्सेस कर सकते हैं| देखा जाता है की काम के समय लोग फेसबुक, यूट्यूब सहित कई अन्य वेबसाइट को एक्सेस न करें इसके लिए कई आॅफिस, कॉलेज और संस्थानों में इन साइट को ब्लॉक कर दिया जाता है। इन साइट को ब्लॉक फायरवेल या पीसी से ही कर दिया जाता है ​जिससे आप चाह कर भी उन साइट को ब्राउजर में ओपेन न कर सकें। वहीं राज्य सरकारें भी कंटेंट की वजह से कई वेबसाइट को ब्लॉक कर देती हैं। ऐसे में यदि आप उन वेबसाइट को देखना चाहते हैं तो उसका भी तरीका है।

loksabha election banner

पढ़ें, यह क्या! टॉयलेट के साइन से प्रेरित है एंड्रायड का लोगो, जानें अन्य रोचक बातें

1. किसी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आप डीएनएस सर्वर का सहारा ले सकते हैं। आपको अपने पीसी के डीएनएस सर्वर में थोड़ा बदलाव करना होगा। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर के नेटवर्क सेटिंग में जाएं। यहां से आपको प्रोपर्टिज का चुनाव करना है और इसमें इंटरनेट प्रोटोकाॅल वर्जन 4 (टीसीपी/आईपीवी4) पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे दिए गए प्रिफर्ड डीएनएस सर्वर में 8.8.8.8 डालें जबकि इसके नीचे दिए गए अल्टरनेट डीएनएस में 8.8.4.4 का प्रयोग करें। अब आप ओके कर दें। इससे आप ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि इसके बाद भी कुछ कंप्यूटर में समस्या हो सकती है।

2. आप वीपीएन के माध्यम से भी ब्लाॅक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि वीपीएन के लिए आपको कुछ शुल्क चुकाने पड़ सकते हैं। वहीं इंटरनेट पर कई साॅफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो मुफ्त में इस तरह की सेवाएं दे रहे हैं। इसमें अल्ट्रासर्फ और होलाअनब्लाॅकर जैसे सॉफ्टवेयर प्रमुख हैं आप अपने पीसी में डाउनलोड कर ब्लॉक साइट को एक्सेस कर सकते हैं।

3. यदि आॅफिस, संस्थान या आपके सेवा प्रदाता द्वारा किसी वेबसाट को ब्लॉक किया गया है तो यूआरएल में थोड़ा बदलाव कर आप उसे ओपेन कर सकते हैं। जैसे http://www.openmyweb67654.com ब्लॉक है तो आप इसकी जगह https://www.openmyweb67654.com के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि इस तरीके में थोड़ी समस्या हो सकती है।

4. अक्सर आॅफिस या कॉलेजों में यूआरएल को ब्लॉक किया जाता है जबकि आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि किसी वेबसाइट को आईपीए एड्रेस से भी खोला जा सकता है। किसी वेबसाइट का आईपी पता करने के लिए आप व्हाट्समाईआईपी का सहारा ले सकते हैं। अब यूआरएल की जगह इस आईपी को डालना है और आप आसानी से किसी साइट को ओपेन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.