Move to Jagran APP

कम करना चाहते है मोबाइल बिल तो अपनाएं ये 8 टिप्स

महंगाई के इस दौर में मोबाइल बिल को कम करने के लिए उसपर नियंत्रण लगाना बहुत जरूरी है। इसलिए जानते है कुछ वह तरीके जिनसे आप अपने मोबाइल का बिल कम कर सकते है

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 29 Feb 2016 05:48 PM (IST)Updated: Mon, 29 Feb 2016 06:03 PM (IST)
कम करना चाहते है मोबाइल बिल तो अपनाएं ये 8 टिप्स

दिन प्रतिदन मोबाइल का जितना ज्यादा इस्तेमाल बढ़ रहा है, उससे भी ज्यादा बढ़ रहा है उसका बिल। मोबाइल हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। ऐसे में इसका बढ़ता बिल एक ऐसी चीज है जिसको आप चाह के भी कम नहीं कर पातें, लेकिन महंगाई के इस दौर में मोबाइल बिल को कम करने के लिए उसपर नियंत्रण लगाना बहुत जरूरी है। इसलिए जानते है कुछ वह तरीके जिनसे आप अपने मोबाइल का बिल कम कर सकते है:

loksabha election banner

पढ़े: कोई आपकी इमेल पर रख रहा है नजर, ऐसे करें पता

1.अपने डाटा यूसेज पर नजर रखें। देखें कि कॉल, मैसेज व डाटा के लिए हर महीने आप कितना खर्च करते है। अपने डाटा यूसेज पर नजर रखकर आप मोबाइल का बिल कम कर सकते हैं या उसपर कंट्रोल कर सकते है। ऐसा करने से आपको अपनी खपत का पता चलेगा और फिर आप जरूरत के अनुसार ही डाटा प्लान या पोस्ट पेड प्लान ले सकेंगे।

2.अगर संभव हो तो इंटरनेट सर्फिंग के लिए वाइ-फाइ कनेक्शन का इस्तेमाल करें। इससे महंगे इंटरनेट प्लान से मुक्ति मिलेगी और आपके मोबाइल का बिल भी बहुत हद तक कम होगा।

3.जब भी फोन रीचार्ज या प्लान चुनते समय मोबाइल कंपनियों द्वारा चलाएं जा रहे ऑफर्स का लाभ उठाएं और जिस ऑफर में फायदा दिखे उसका इस्तेमाल करें।

4.आप कितना इंटरनेट खर्च करते है इस पर नजर रखें, इससे आपको अपने इंटरनेट खर्चे का सही अंदाजा मिल जाएगा और उसी के अनुसार अपना प्लान लें।

5.प्रीपेड यूजर बनने से भी मोबाइल बिल से राहत मिल सकती है क्योंकि प्रीपेड यूजर्स के लिए कुछ खास तरह के ऑफर्स मोबाइल कंपनियां निकालती है। आपकी जरूरत के अनुसार कंपनियां कुछ अच्छे प्लान्स निकालती है। इनका फायदा लेकर आप बिल कम कर सकते है।

6.ज्यादातर मोबाइल यूजर्स दोस्तों और रिश्तेदारों से ही बात करते है और इसलिए कुछ कंपनियां फैमिली या फ्रेंड्स ग्रुप के लिए पोस्टपेड प्लान्स ऑफर करती है। इनमे आप आपस में डाटा शेयर कर सकते है, इसलिए हो सकें तो फैमिली या दोस्त एक ही नेटवर्क प्रोवाइडर की सेवाएं लें।

पढ़े: व्हाट्स एप के इन नए शानदार फीचर्स के साथ दिल खोलकर करें दोस्तों से बातें

7.अगर आपका डाटा समय से पहले खर्च हो जाता है और आपको दोबारा रीचार्ज कराना पड़ता है तो जब जरूरत न हो इसे बंद करके रखें। इससे भी बेकार का मोबाइल बिल कम होगा।

8.मैसेज भेजने के लिए फ्री मैसेंजर सर्विस का इस्तेमाल करें। इससे आप बिना एसएमएस पैक के मैसेज भेज सकते है और अपने मोबाइल का खर्चा कम कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.