Move to Jagran APP

iOS 11 में आ रही है दिक्कत, तो इस तरह करें iOS 11 के पुराने वर्जन में डाउनग्रेड

हम अपनी इस खबर में आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने आईफोन में iOS 11 के पुराने वर्जन iOS 10.3.3 में वापस जा सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Tue, 17 Oct 2017 03:46 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 12:02 PM (IST)
iOS 11 में आ रही है दिक्कत, तो इस तरह करें iOS 11 के पुराने वर्जन में डाउनग्रेड
iOS 11 में आ रही है दिक्कत, तो इस तरह करें iOS 11 के पुराने वर्जन में डाउनग्रेड

नई दिल्ली (जेएनएन)। एप्पल की ओर से हाल ही में जारी किए गए लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 में  कई खास फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके बावजूद, iOS 11 को अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद आइफोन और आईपैड यूजर्स को कई दिक्कतों जैसे कि बैटरी लाइफ, वाई-फाई, ब्लूटूथ आदि समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते यूजर्स अपने आईफोन में फिर से पुराने वर्जन iOS 10.3.3 को इस्टॉल करना चाहते हैं।

loksabha election banner

हम अपनी इस खबर में आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने आईफोन में iOS 11 के पुराने वर्जन iOS 10.3.3 में वापस जा सकते हैं। इसके लिए आपको 40-45 मिनट का समय लगेगा।

जानिए स्टेप बाइ स्टेप-

स्टेप 1- अपने कंप्यूटर में iTunes के लेटेस्ट वर्जन को करें डाउनलोड

iOS 11 को iOS 10 से डाउनग्रेड करने के लिए आपके पास iTunes का अपडेट वर्जन होना चाहिए। अब iTunes को ओपन करें और अकाउंट पर क्लिक करें। आपको एक ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखाई देगा। मेन्यू में दिए गए विकल्प “Check for Available Downloads” को चुनें। अगर आपके कंप्यूटर में iTunes नहीं है तो विंडोज या मैक के लिए इसके लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड करें।

स्टेप 2- अपने डिवाइस के सही IPSW फाइल को ढूंढे

iTunes को तैयार करने के बाद, आपको अपने डिवाइस के लिए सही IPSW फाइल को ढूंढना होगा। अपने डेस्कटॉप कर सही फाइल को डाउनलोड करें ताकि आप डाउनग्रेड प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकें।

स्टेप 3- iOS 11 को डाउनग्रेड करने के लिए अपने डिवाइस को करें तैयार

अब डिवाइस में “Find my iPhone” को डिसेबल करने के लिए सेटिंग में जाएं। अब सेटिंग में “Your Name” पर जाएं, “iCloud” और “Find My iPhone” पर टैप करें और “Find My iPhone” पर जाएं। अब इसे ऑफ करने के लिए “Find My iPhone” स्विच टॉगल करें।

स्टेप 4- कंप्यूटर को कनेक्ट करें

अब USB ड्राइव का इस्तेमाल करने के लिए अपने आईफोन या आईपैड को अपने डेस्कटॉप से कनेक्ट करें।

स्टेप 5- DFU मोड में करें एंटर

अपने आईफोन की रीसेटिंग के लिए DFU मोड में जाना होगा। दरअसल, आईफोन के पुराने मॉडल जैसे कि आईफोन 6 में आपको पावर बटन और होम बटन को होल्ड करने की जरुरत होती है जब तक कि आपका डिवाइस रिकवरी मोड में जाने के लिए आपको नोटिफिकेशन न भेजें। जैसा कि हम सभी जानते हैं एप्पल ने अपने आईफोन 7 और नए मॉडल में से होम बटन को हटा दिया है। इसके लिए आपको वॉल्यूम डाउन बटन को लंबे समय तक प्रेस करना होगा।

स्टेप 6- iOS 11 को पुराने वर्जन से करें डाउनग्रेड

अपने डिवाइस में शिफ्ट बटन को दबाएं जबकि मैक यूजर्स अपने डिवाइस में शिफ्ट की जगह Option बटन का इस्तेमाल करें। अब iTunes में “Restore iPhone” को क्लिक करें। इसके बाद, प्रोग्राम आपको फाइल ब्राउज करने के लिए कहता है, अब अपने डिवाइस के मॉडल के मुताबिक IPSW फाइल को चुनें।

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपके आईफोन में iOS 10 एक बार फिर से काम करने लगेगा।

यह भी पढ़ें:

गूगल इन तीन तरीकों से कर रहा है आप की जासूसी, इस तरह बचें

जीमेल पर वापस आ जाएगा किसी को भेजा गया ई-मेल, ये है तरीका

स्मार्टफोन में यह एक सेटिंग करने के बाद नहीं होगा वायरस अटैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.