Move to Jagran APP

गूगल इन तीन तरीकों से कर रहा है आप की जासूसी, इस तरह बचें

गूगल आपके सफर को तो आसान बनाता है लेकिन साथ ही आपकी हर लोकेशन को आसानी से ट्रैक भी कर लेता है।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Sun, 15 Oct 2017 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2017 10:29 PM (IST)
गूगल इन तीन तरीकों से कर रहा है आप की जासूसी, इस तरह बचें
गूगल इन तीन तरीकों से कर रहा है आप की जासूसी, इस तरह बचें

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंटरनेट और डिजिटल दुनिया में आपके हर कदम की निगरानी रखी जाती है। गूगल आपकी सभी जानकारियों को न सिर्फ ट्रैक करती है बल्कि वो इसका डेटा भी अपने पास सेव करके रखती है। इसकी खास वजह यह है कि गूगल यूजर्स की पसंद को ट्रैक कर उन्हें उनके मुताबिक चीजों का विज्ञापन दिखाती है।

loksabha election banner

गूगल जानता है आपके हर ‘राज’:
गूगल आपको ट्रैक कर आपके सभी राज जान लेता है। यह मामला पूरी तरह से कमर्शियल होता है। यानी गूगल आपकी जानकारियों को ट्रैक कर पैसे बनाती है। आपको बता दे कि, सर्च इंजन गूगल के रेवेन्यू में विज्ञापन का एक बड़ा हिस्सा है। इसलिए गूगल आपकी सर्च, वॉयस सर्च, लोकेशन चेंजेज को गूगल ट्रैक कर अपने पास स्टोर करता है।

गूगल आपकी आवाज को करता है रिकॉर्ड:
अगर आप गूगल में वॉयस सर्च का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दे कि गूगल इसकी भी जानकारी रखता है। गूगल आपके वॉयस रिकॉर्ड कर अपने पास स्टोर करता है। एक यूजर के रूप में आप इन सभी रिकॉर्ड्स को ब्राउजिंग कर सुन सकते हैं। इसके लिए गूगल का कहना है कि वह अपनी भाषा और रेकग्निशन टूल्स को पहले से बेहतर बनाने के लिए वॉयर रिकॉर्ड करती है। जिससे आपके सर्च रिजल्ट को और भी बेहतर बनाया जा सके।

लोकेशन ट्रैक करने से बचें:
टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर ने हमारे लिए कई चीजों को आसान बना दिया है। इसका फायदा उठाने के लिए हम कभी-कभी अपनी प्राइवेसी से भी समझौता कर लेते हैं। गूगल आपके सफर को तो आसान बनाता है लेकिन साथ ही आपकी हर लोकेशन को आसानी से ट्रैक भी कर लेता है। अगर आप चाहते हैं कि गूगल आपकी लोकेशन के बारे में न जान पाए तो इसके लिए आपको लोकेशन ट्रैकिंग से बचना चाहिए। इसके लिए अपने फोन की सेटिंग एप्लिकेशन में जाकर प्राइवेसी एंड सेफ्टी ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको लोकेशन का एक विकल्प दिख रहा होगा उसे टर्न ऑफ कर दें। ऐसा करने से गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक नहीं कर पाएगा।

अपने वॉयस और वेब रिकॉर्ड्स को गूगल से करें डिलीट:
इसके लिए गूगल के माय एक्टिविटी हिस्ट्री पेज पर आपको जाना होगा। यहां आपको रिकॉर्डिंग की लंबी लिस्ट दिखाई देगी। यहां से आप स्पेशियलिटी ऑडियो पेज पर जा सकते हैं, जहां आपको अभी तक के सभी वॉयस कमांड की डिटेल्स मिल जाएंगी। ध्यान रहे कि, गूगल ने जून 2015 में ऑडियो रिकॉर्ड्स एक्सेसिंग फीचर को लॉन्च किया था। अपने वॉयस और वेब रिकॉर्डिंग को स्टॉप करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप इन फाइल्स को डिलीट कर दें। आप किसी भी रिकॉर्ड एंट्री पर मौजूद तीन डॉट्स पर क्लिक करके उसे डिलीट कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.