Move to Jagran APP

फोन खो गया या हुआ है चोरी, फिर भी करें अपने हैंडसेट को पूरी तरह कंट्रोल

फोन खोने या चोरी होने के बाद भी आप उसका पूरा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते हैं। इस तरह यह डिवाइस चोर के लिए सिर्फ एक खिलौना बनकर रह जाएगी। चलिए बताते है इसका तरीका

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2016 01:02 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2016 01:14 PM (IST)

आजकल स्मार्टफोन खोना या चोरी होना एक आम बात हो गई है। ऐसा होने पर दुख तो बहुत होता है लेकिन सबसे ज्यादा टेंशन होती है अपने निजी डाटा की, कहीं कोई उसका गलत उपयोग न कर लें, लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि फोन खोने या चोरी होने के बाद भी आप उसका पूरा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते हैं। इस तरह यह डिवाइस चोर के लिए सिर्फ एक खिलौना बनकर रह जाएगी। चलिए बताते है इसका तरीका:

loksabha election banner

पढ़े: फोन पर बात करते हुए आवाज हो जाती है बंद! तो ये है उपाय

1.ट्रैक माई फोन फीचर से लोकेशन करें ट्रैक
अगर आपका फोन खो गया तो सबसे पहले इस फीचर की मदद लें। यह फीचर एंड्रायड स्मार्टफोन में होता है और इसका नाम ‘ट्रैक माई फोन’ है। इसकी उपयोगिता है कि चोरी होने की सिचुएशन में यह आपके स्मार्टफोन की लोकेशन बता देता है यानि आपका फोन कहां है यह बात आपको पता चल जाएगी। बस इसके लिए अपने फोन में एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को ऑन रखें। वैसे तो यह एंड्रायड डिवाइसेज में बाय डिफॉल्ट ऑन हो जाता है जब इमेल आइडी इंटीग्रेट होता है। आप इसे एंड्रायड स्मार्टफोन की सेटिंग में पा सकते है। बस इसके लिए

1.सबसे पहले सेटिंग में जाएं।

2.अब सिक्योरिटी को सेलेक्ट करें।

3.फिर डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाएं।

4.अब एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को ऑन कर दें।

ट्रैक माई फोन फीचर को आप वेब या किसी दूसरे स्मार्टफोन से इस्तेमाल कर सकते है। आप गूगल पर ट्रैक माई फोन लिखकर सर्च करें तो यह आप्शन आ जाएगा या फिर अपने फोन में एंड्रायड डिवाइस मैनेजर एप को इंस्टॉल कर लें, इससे फोन ट्रैक हो जाएगा। बस आपको अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा।

पढ़े: स्पैम मैसेज से हैं परेशान, ये है ब्लॉक करने का तरीका

2.चोर को करें आगाह
एंड्रायड डिवाइस मैनेजर में आप फोन चोरी करने वाले या उसे उठाने वाले को चेतावनी देकर आगाह कर सकते है। इसके तहत आप अपने फोन को चोरी करने वाले या फिर उसे पाने वाले को मैसेज भेज सकते हैं और अपना ऑप्शनल नंबर भी सेंड कर सकते हैं जिसपर वह आपसे कॉन्टैक्ट करके आपका फोन वापिस दे सकें। एंड्रायड डिवाइस मैनेजर में स्क्रीन लॉक सर्विस को ऑन करने पर आपको पहले नया पासवर्ड और फिर कंफर्म पासवर्ड का आप्शन मिलेगा। यहीं पर एकदम नीचे की ओर मैसेज का आप्शन भी उपलब्ध होगा। बस आप इसी आप्शन पर जाकर अपने फोन यूजर को मैसेज भेज सकते है, यहीं पर मोबाइल नंबर का आप्शन मिलेगा, यहीं से अपना ऑप्शनल नंबर दे सकते है।

3.अपने अकाउंट का कंट्रोल हाथ में लेकर उसे करें सिक्योर
आप अपने स्मार्टफोन से जीमेल, फेसबुक, ट्विटर या कोई भी सोशल नेटवर्किंग साइट को एक्सेस करते है। ऐसे में अगर डिवाइस चोरी हो जाए या खो जाए तो इन एप्स से लॉगआउट होना जरूरी है। इसके लिए किसी दूसरे हैंडसेट या डिवाइस से लॉगिन करके लॉगआउट हो सकते है, जीमेल का पासवर्ड फौरन चेंज कर सकते है। आप जीमेल और फेसबुक समेत अन्य सेवाओं में वेब के द्वारा आईडी पर लॉगिन करके sign out all other session का आप्शन पा सकते है।

4.अन्य एप्स के अकाउंट को करें अनलिंक
आपके फोन में अन्य एप्स जैसे ड्रॉप बॉक्स और गूगल ड्राइव आदि भी होते है। खोने या चोरी होने की सिचुएशन में इन्हें वेब से लॉगिन करके अनलिंक कर सकते है। इसके लिए प्रोफाइल में सेटिंग में जाएं, वहां सिक्योरिटी में अनलिंक का आप्शन मिलेगा।

5.अपने सिम को करें ब्लॉक
एंड्रायड डिवाइस मैनेजर और अपने अकाउंट को सिक्योर करने के बाद आप कस्टमर केयर में कॉल करके अपना मोबाइल नंबर बंद करवा दे।

पढ़े: फोन में काम की चीजें भी कर दी डिलीट, डोंट वरी ऐसे करें रिकवर

6.डिलीट करें डाटा
आपको लगता है कि अब फोन वापिस तो मिलने से रहा तो ऐसे में आप उसका डाटा डिलीट कर सकते है ताकि जिसके भी हाथ आपका फोन लगे, वह किसी काम का न रह जाए। इसके लिए भी एंड्रायड डिवाइस मैनेजर में जाएं, वहां आपको अपने फोन के डाटा को डिलीट करने का विकल्प उपलब्ध होगा। इस फीचर से स्मार्टफोन के डाटा को रिमोटली डिलीट किया जा सकता है। एंड्रायड डिवाइस मैनेजर में ही आपको फोन लॉक, रिंग और इरेज सरीखें विकल्प उपलब्ध होंगे। इनकी मदद से आप अपनी डिवाइस का पूरा कंट्रोल अपने हाथ में ले सकते हैं फिर चाहे वह चोरी हो चुकी हो या खो गई हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.