Move to Jagran APP

स्पैम मैसेज से हैं परेशान, ये है ब्लॉक करने का तरीका

स्पैम मैसेज और कॉल से सभी परेशान रहते हैं| या यूँ कहा जाए की कई लोगों ने इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा सा ही मान लिया है| ईमेल स्पैम को ब्लॉक करने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग एसएमएस या टेक्स्ट मैसेज स्पैम ब्लॉक नहीं

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2016 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 10:08 AM (IST)
स्पैम मैसेज से हैं परेशान, ये है ब्लॉक करने का तरीका

स्पैम मैसेज और कॉल से सभी परेशान रहते हैं| या यूँ कहा जाए की कई लोगों ने इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा सा ही मान लिया है| ईमेल स्पैम को ब्लॉक करने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग एसएमएस या टेक्स्ट मैसेज स्पैम ब्लॉक नहीं करते हैं। अगर आप एंड्रायड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें ऐसे कई बेहतरीन एसएमएस एप्स हैं जो आपको पूरी तरह से स्पैम टेक्स्ट ब्लॉक करने या फिर एक अलग फोल्डर में भेजने का विकल्प देते हैं जिन्हें बाद में जांचा जा सकता है। लेकिन अगर आपके पास आइफोन है तो इसकी संभावना प्रबल है कि आपको हर दिन स्पैम मैसेज मिलते हों, पर हो सकता है आपको इन्हें ब्लॉक करने का तरीका नहीं मालूम।
या तो आपको स्पैम मैसेज मोबाइल नंबर से आ सकता है, या फिर सेंडर आईडी से (DM-DUNKND या VK-UBERIN ) जिनकी सेवा का इस्तेमाल आपने कभी किया होगा। हम आपको बताते है की इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है :
1) मैसेजेज एप के जरिए स्पैम टेक्स्ट मैसेज खोलें।
2) दायीं तरफ टॉप में दिख रहे डिटेल्स पर टैप करें।
3) अगर आप चाहते हैं कि उस सेंडर को ब्लॉक नहीं किया जाए। लेकिन उसके द्वारा भेजे गए मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं मिले। इसके लिए आपको Do Not Disturb के बगल में बने बटन को टैप करें। इसके बाद आपको टेक्स्ट मैसेज तो मिलते रहेंगे पर नोटिफिकेशन नहीं।
4) अगर आप सेंडर को पूरी तरह से ब्लॉक करना चाहते हैं तो i बटन पर टैप करें।
5) नीचे की ओर स्क्रॉल करें और इसके बाद ब्लॉक दिस कॉलर सेलेक्ट करें।

loksabha election banner

इस प्रक्रिया के बाद उस आईडी से स्पैम मैसेज नहीं मिलेगा। ऐसा भी होता है की कुछ स्पैमर आपको कई आईडी से स्पैम करते रहते हैं। हर बल्क सेंडर आईडी का एक नंबर होता है जिसे चौथे निर्देश को फॉलो करने के बाद देखा जा सकता है। ऐसे में आपको हर नंबर को एक के बाद एक ब्लॉक करना होगा। इसके बाद ही आपके फोन पर स्पैम आने बंद होंगे। ऐसा कर देने के बाद इन आईडी से आपको कभी मैसेज नहीं मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.