Move to Jagran APP

स्मार्टफोन खो जाने पर तुरंत कीजिए ये काम, सुरक्षित रहेगी जानकारी

इस पोस्ट में हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको स्मार्टफोन खोने के बाद कि स्थिति में मदद करेंगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Jul 2017 12:34 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2017 12:34 PM (IST)
स्मार्टफोन खो जाने पर तुरंत कीजिए ये काम, सुरक्षित रहेगी जानकारी
स्मार्टफोन खो जाने पर तुरंत कीजिए ये काम, सुरक्षित रहेगी जानकारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। इसके जरिए कई काम आसानी से किए जा सकते हैं। इनमें वॉयस कॉल से लेकर इंटरनेट ब्राउजिंग तक कई काम शामिल हैं। फोन में यूजर्स की कई निजी जानकारी भी सेव रहती है जैसे कॉन्टैक्ट, पासवर्ड और बैंक डिटेल्स आदि। ऐसे में अगर कभी आपका स्मार्टफोन खो जाए, तब आप क्या करेंगे? अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। जो आपको फोन खोने के बाद की स्थिति में मदद करेंगी। साथ ही स्मार्टफोन यूजर को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए यह भी हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

स्मार्टफोन खोने के बाद अपनाएं ये टिप्स:

1- स्मार्टफोन खोने के बाद आप तुरंत अपने मोबाइल ऑपरेटर को कॉन्टैक्ट करें और सिम को ब्लॉक करवाएं। जिससे आपकी सिम का कोई दुरुपयोग नहीं कर पाए। अगर आपको अपने फोन का IMEI नंबर पता हो तो आप हैंडसेट को भी ब्लॉक करवा सकते हैं। IMEI नंबर हैंडसेट का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। IMEI नंबर फोन से *#06# डायल करके पता लगाया जा सकता है।

2- फोन खो जाने पर आपको पुलिस में रिपोर्ट करनी चाहिए। यहां भी आपको फोन का IMEI नंबर देना होगा। अगर आप अपना हैंडसेट या सिम ब्लॉक कराना चाहते हैं तो ऑपरेटर को चोरी हुए फोन की पुलिस एफआईआर कॉपी देनी होती है। साथ ही यह कॉपी इंश्योरेंस कलेम में भी काम आती है, अगर आपके हैंडसेट का इंश्योरेंस हुआ हो तो।

स्मार्टफोन के साथ बरतें ये सावधानियां:

1- स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कॉल्स के अलावा भी कई कामों के लिए किया जाता है जैसे ई-मेल पढ़ने के लिए, सोशल मीडिया अकाउंट चेक करने के लिए और शॉपिंग समेत बैंकिंग एप्स का इस्तेमाल करने के लिए। ऐसे में आपको हमेशा अपने पासवर्ड्स को चेंज करते रहना चाहिए। साथ ही फोन में कोई भी बैंकिंग और पासवर्ड डिटेल्स सेव नहीं रखनी चाहिए।

2- फोन में हमेशा पासवर्ड लगाकर रखना चाहिए। फोन का पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आसानी से कोई भी तोड़ न पाए। आजकल फोन्स में कॉम्बीनेशन पासवर्ड या फिंगरप्रिंट जैसे कई ऑप्शन दिए गए होंगे। साथ ही आप फोन में लोकेशन ऑन कर सकते हैं। इससे फोन खोने के बाद आप इंटरनेट पर जाकर फोन को रिमोटली ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही डाटा को भी डिलीट किया जा सकता है।

3- फोन खोने के बाद यूजर्स को सबसे बड़ा नुकसान कॉन्टैक्ट और फोटोज का होता है। ऐसे में आप फोन को हमेशा ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस से सिंक रखें।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जानें बड़े काम की यह 10 बड़ी बातें

मोबाइल पासवर्ड या पैटर्न लॉक को इन तीन आसान ट्रिक्स से करें अनलॉक

कम रैम वाले लैपटॉप या पीसी की स्पीड कर सकते हैं Fast, फॉलो करें यह स्टेप्स
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.