Move to Jagran APP

कौन सा डिवाइस है बेहतर: आसुस जेनफोन 4 या मोटो ई

आसुस की नई स्मार्टफोन सीरीज जेनफोन ने मार्केट में आते ही अपने प्रतियोगी डिवाइस खोज लिए हैं। आसुस द्वारा लांच किए गए जेनफोन सीरीज के तीन, जेनफोन 4, 5 व 6 में से जेनफोन 4 की तुलना मोटोरोला के मोटो ई स्मार्टफोन से की जा रही है। आईये जानते हैं दोनों में से कौन सा डिवाइस है सर्वश्रेष्ठ। कीमत व डिस्प्ले यदि कीमत की बा

By Edited By: Published: Fri, 11 Jul 2014 11:41 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jul 2014 11:41 AM (IST)

नई दिल्ली। आसुस की नई स्मार्टफोन सीरीज जेनफोन ने मार्केट में आते ही अपने प्रतियोगी डिवाइस खोज लिए हैं। आसुस द्वारा लांच किए गए जेनफोन सीरीज के तीन, जेनफोन 4, 5 व 6 में से जेनफोन 4 की तुलना मोटोरोला के मोटो ई स्मार्टफोन से की जा रही है। आईये जानते हैं दोनों में से कौन सा डिवाइस है सर्वश्रेष्ठ।

loksabha election banner

कीमत व डिस्प्ले

यदि कीमत की बात करें तो दोनों डिवाइस एक बजट स्मार्टफोन की श्रेणी में आते हैं जिसमें जेनफोन 4 की कीमत 5,999 रुपये है और मोटो ई की 6,999 रुपये। इसके अलावा डिस्प्ले साइज की तुलना में मोटो ई 4.3 इंच के बड़े व बेहतरीन डिस्प्ले के साथ उपलब्ध है जो आपको 540X960 पिक्सल का रेजोल्यूशन देता है लेकिन दूसरी ओर जेनफोन 4 में केवल 4 इंच का डिस्प्ले लगा है जिसका रेजोल्यूशन भी मोटो ई के मुकाबले में कम है।

कैसा है प्रोसेसर

आप को बता दें कि जेनफोन 4 व मोटो ई दोनों ही डुअल सिम डिवाइस हैं जिसमें माइक्रो सिम कार्ड डलता है। दोनों डिवाइस में 1.2 गीगा हर्ट्ज का एसओसी है लेकिन चिपसैट की बात करें तो जेनफोन में इंटेल का 4 थ्रेड चिपसैट है और मोटो ई में स्नैपड्रेगन का 2 थ्रेड चिपसैट मौजूद है। दोनों डिवाइस 1 जीबी रैम से लैस हैं।

एंड्रायड है कितना

यदि एंड्रायड वर्जन की बात करें तो मोटो ई इस रेस में आगे है। आसुस जेनफोन 4 को एंड्रायड 4.3 जेली बीन के साथ लांच किया गया है और कंपनी के अनुसार जल्द ही डिवाइस को किटकैट 4.4 का अपडेट दिया तो जाएगा लेकिन यह कब होगा इसकी कोई सूचना नहीं हैं। दूसरी ओर मोटो ई पहले से ही किटकैट 4.4 के साथ लांच हुआ था और हाल ही इसे 4.4.4 किटकैट से अपडेट किया गया है। खबर है कि जल्द ही मोटो ई को 'एंड्रायड एल' अपडेट भी मिल सकता है।

किसका कैमरा है बेहतर

यदि कैमरे की बात करें तो दोनों डिवाइस में 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो आपको सक्षमता के हिसाब है अच्छा अनुभव दे सकता है लेकिन जेनफोन 4 एक खूबी से रेस में आगे है और वो केवल उसके फ्रंट कैमरे की वजह से जो कि मोटो ई में मौजूद नहीं है। जेनफोन 4 में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो आपकी 'सेल्फी' लेने की इच्छा को बखूबी पूर्ण करता है।

यह भी हैं कुछ विशेषताएं

प्रोसेसर, कार्यक्षमता व कैमरे के अलावा कुछ और फीचर्स हैं जिससे हम दोनों डिवाइस की तुलना कर सकते हैं जैसे कि इंटरनल मेमोरी। आसुस जेनफोन 4 में 8 जीबी की इंटरनल मेमोरी है जिसे 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है लेकिन मोटो ई में केवल 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी है जिसे 32 जीबी तक ही बढ़ा सकते हैं।

ये हैं कनेक्टिविटी ऑप्शंस

कनेक्टिविटी सुविधाओं के मामले में दोनों डिवाइस में काफी समानताएं देखी गई हैं लेकिन जेनफोन 4 में एक बहुत बड़ी खामी है और वो यह कि डिवाइस में एफएम रेडियो मौजूद नहीं है जो कि भारत जैसे देश में अतिआवश्यक वस्तु है।

बैट्री व रंग

जेनफोन 4 में 1600 एमएएच की बैट्री लगी है जबकि मोटो ई में 1980 एमएएच की बैट्री है। मोटो ई आपको केवल दो रंगों- काला व सफेद में मिलेगा लेकिन जेनफोन 4 के काफी सारे रंग हैं जैसे कि काला, लाल, सफेद, सुनहरा व नीला। यदि आपको मोटो ई में भी रंगों के और विकल्प चाहिए तो इसके विभिन्न रंगों वाले बैक कवर बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन वे सभी महंगे हैं जिसकी कीमत फ्लिपकार्ट पर 660 रुपये प्रति कवर है।

पढ़ें: आसुस का नया फोनपैड 7 डुअल सिम टैबलेट

पढ़ें: आसुस के तीन नए मदरबोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.