Move to Jagran APP

बजट टैबलेट खरीदना है तो इन सात बातों का रखें ध्यान

आपके पास एक स्मार्टफोन है और साथ ही एक लैपटॉप भी है पर फिर भी आप एक ऐसा पोर्टेबल गैजेट चाहते हैं जो आपको एक स्मार्टफोन और लैपटॉप दोनों की सहूलियत दे ताकि आप कहीं भी कभी भी एक ही गैजेट पर कॉलिंग व अन्य फाइल वर्क कर सकें। आपकी इसी जरूरत के लिए बाजार में आया है एक टैबलेट। पर यदि आप टैबलेट की

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 04:46 PM (IST)
बजट टैबलेट खरीदना है तो इन सात बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली। आपके पास एक स्मार्टफोन है और साथ ही एक लैपटॉप भी है पर फिर भी आप एक ऐसा पोर्टेबल गैजेट चाहते हैं जो आपको एक स्मार्टफोन और लैपटॉप दोनों की सहूलियत दे ताकि आप कहीं भी कभी भी एक ही गैजेट पर कॉलिंग व अन्य फाइल वर्क कर सकें। आपकी इसी जरूरत के लिए बाजार में आया है एक टैबलेट। पर यदि आप टैबलेट की ज्यादा कीमतों की वजह से उसे नहीं खरीदना चाहते तो हम आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में भारतीय बाजार में ऐसे कई टैबलेट लांच हुए हैं जो एक स्मार्टफोन से भी सस्ते हैं। जी हां! साथ ही इन गैजेट्स में स्मार्टफोन से भी अधिक फीचर हैं जो आपको कई प्रकार के कार्य करने में मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

आज मार्केट में बहुत सी कंपनियों ने आपके बजट को ध्यान में रखते हुए टैबलेट निकाले हैं। अब आपको मार्केट में किसी भी स्टोर पर अच्छी से अच्छी कंपनियों के टैबलेट पिछले कुछ सालों से भी आधे दामों में मिल सकते हैं। और यही कारण है कि आज टैबलेट की मार्केट ने उम्मीद से भी ज्यादा तरक्की की है।

यदि आप भी कम बजट में अच्छा टैबलेट खरीदना चाहते हैं तो आपको कई चीजों पर गौर करना होगा। क्योंकि भले ही यह टैबलेट काफी सस्ते होते हैं पर कई बार इनके दामों को कम करने के लिए कंपनियां इसमें निम्न गुणवत्ता वाले सॉफ्टवेयर भी डालती हैं। इसके अलावा भी निम्नलिखित कई बिन्दु हैं जिन्हें आप टैबलेट लेते समय जरूर याद रखिएगा-

किस तरह के डिसप्ले को चुनें

आज मार्केट में कई साइज के टैबलेट उपलब्ध हैं लेकिन जो आपको आमतौर पर सबसे ज्यादा साइज देखने को मिलेगा वो है 7 इंच। टैबलेट लेते समय हमें सिर्फ साइज ही नहीं उसके टच व रेजोल्यूशन को भी परखना चहिए। आमतौर पर टैबलेट में कैपेसिटिव टचस्क्रीन ही लगाई जा रही है क्योंकि इस तरह की स्क्रीन को इस्तेमाल करना काफी आसान है और साथ ही यह स्क्रीन एंड्रायड वर्जन के लिए भी लाभदायक है। इसके अलावा आपको हर दूसरे टैबलेट में कई तरह की टचस्क्रीन क्वालिटी देखने को मिलगी।

प्रोसेसर और रैम की करें जांच

कोई भी स्मार्टफोन, लैपटॉप या टैबलेट जैसे आधुनिक डिवाइस खरीदते समय उसमें कुछ बेसिक चीजों की पुष्टि जरूर कर लें, जैसे कि प्रोसेसर कौन सा है, रैम कितनी क्षमता की है, डिवाइस की मेमोरी आदि। इन सभी विनिर्देशों को सही ढंग से परख लेना बहुत आवश्यक है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आपके टैबलेट में कौन सा प्रोसेसर हो तो हम आपको बता दें कि ज्यादातर प्रोसेसर की डिमांड व्यक्ति के कार्य और जरूरत पर निर्भर करती है। यानि वो इस डिवाइस का कितनी मात्रा व जरूरत के लिए इस्तेमाल करेगा यह जानना आवश्यक है। आमतौर पर टैबलेट में सिंगल कोर प्रोसेसर देखने को मिलता है जो आपको 600 मेगा-हर्ट्ज की स्पीड देता है पर हमारी राय मानें तो कम से कम 800 मेगा-हर्ट्ज़ की स्पीड वाला प्रोसेसर ही लें।

अब यदि रैम की बात करें तो जितनी ज्यादा रैम का टैबलेट हो उतनी ही आसानी से उस डिवाइस के सभी फंक्शन काम करते हैं। एक कम बजट वाली टैबलेट में भी 512 एमबी की रैम होना जरूरी है। रैम ही आपके डिवाइस को सुचारु रूप से चलाती है।

स्टोरेज क्षमता

अब बात करते हैं टैबलेट के इंटरनल स्टोरेज फंक्शन की। एक टैबलेट की इंटरनल मेमोरी भले ही कम हो लेकिन उस डिवाइस में मेमोरी को बढ़ाने की क्षमता जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा टैबलेट में एक्सटर्नल कार्ड को कनेक्ट करने की सुविधा भी अनिवार्य है।

बैट्री बैकअप भी हो पावरफुल

कितनी देर तक चलेगी टैबलेट की बैट्री, यह सवाल करना अनिवार्य सा लगता है क्योंकि आजकल हर एक डिवाइस में ढे़रों एप व फंक्शन होते हैं जिसके चलते उसकी बैट्री भी जल्दी खत्म हो जाती है। आपको बता दें कि एक स्मार्टफोन की बैट्री टैबलेट के मुकाबले ज्यादा देर तक चलती है क्योंकि टैबलेट की बढ़ी डिसप्ले के कारण काफी बैट्री खर्च हो जाती है। एक आम टैबलेट में कम से कम 3000 एमएएच के पॉवर की बैट्री होना आवश्यक है। इसके साथ ही उस डिवाइस का चार्जर भी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।

ज्यादा कनेक्टिविटी ऑप्शन है बेहतर पसंद

एक डिवाइस में कनेक्टिविटी ऑप्शन हो तो आप उसे और भी ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि आजकल हमें अपने डाटा को एक्सटर्नल डिवाइस में डालने के लिए या फिर इंटरनेट चलाने के लिए भी एक कनेक्टिविटी स्पेस की जरूरत पड़ती है। कुछ बुनियादी ऑप्शन जैसे कि वाइ-फाइ कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ, जीपीआरएस या थ्री जी कनेक्टिविटी व अन्य कनेक्टिविटी पोर्ट होना बहुत जरूरी है जिस की मदद से आप एक्सटर्नल ड्राइव को कनेक्ट कर सकें।

फ्रंट कैमरा है आज का ट्रेंड

आज के इस मॉडर्न दौर में आपके डिवाइस में सभी मल्टीमीडिया फंक्शन का होना जरूरी है, इसलिए यदि आप कम बजट वाला टैबलेट भी देख रहे हैं तो उसमें बैक और फ्रंट दोनों कैमरा हो ताकि आप परफेक्ट क्वालिटी इमेज के साथ-साथ वीडियो कॉलिंग का भी आनंद ले सकें।

एप सेलेक्शन भी है जरूरी

ज्यादातर टैबलेट में प्री-इंस्टाल्ड एप होते हैं जो शायद आपके किसी काम के भी ना हों। आप अपना गैजेट लेते समय इन अनचाहे एप को हटा सकते हैं। यह एप टैबलेट में स्टोरेज क्षमता को कम करता है और साथ ही स्पीड व परफॉरमेंस पर भी इसका असर होता है।

यह कुछ बातें थी जो आपको टैबलेट लेते समय काफी मदद कर सकती हैं। इन्हें जानने के बाद आप अपने बजट के मुताबिक बेहतर टैबलेट ले सकते हैं।

पढ़ें: टैबलेट की कौन सी साइज है बेहतर

पढ़ें: 2990 की किस्त पर एचपी, माइक्रोसॉफ्ट का टैबलेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.